May 19, 2024 : 7:40 AM
Breaking News
MP UP ,CG

यहां मरने के बाद भी चैन नहीं:मुरैना में बारिश में अंतिम संस्कार के लिए करना पड़ता है इंतजार; तिरपाल डालकर जलाई लाश

  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Gwalior
  • Morena
  • Dead Bodies Wait For Hours To Burn In The Rain, The Corpse Was Burnt By Putting Tarpaulin, The District Administration Could Not Even Get A Tin Shed Installed In The Crematorium Of Gapra Village

मुरैनाएक घंटा पहले

जलती चिता के ऊपर तिरपाल ताने खड़े ग्रामीण

  • गांव के बुजुर्ग कहते हैं, भगवान बारिश में न मरें, वरना मरने के बाद भी घण्टों करना पड़ेगा इंतजार

मुरैना में गैपरा गांव के बुजुर्ग हमेशा यही कहते नजर आते हैं कि बारिश के सीजन में उनकी मौत न हो। कारण श्मशान में टीन शेड तक नहीं है। टीन शेड न होने के कारण यहां अंतिम संस्कार के लिए घंटों बारिश बंद होने का इंतजार करना पड़ता है। लोग घर पर ही लाश को मजबूरी में रखे रहते हैं। श्मशान पहुंचने पर बारिश शुरू होती है तो तिरपाल से जलती चिता को बुझने से बचाना पड़ता है।

पहाड़गढ़ पंचायत के अधीन आने वाला गैपरा गांव जौरा कस्बा से मात्र 7 किलोमीटर दूर है। यहां 75 वर्ष की वृद्ध महिला गौरा गौड़ का निधन हो गया। जब, महिला के शव को लेकर लोग श्मशान पहुंचे तो वहां बारिश आ गई। बारिश में चिता भीग जाती, इसलिए इस मुसीबत से बचने के लिए लोग तिरपाल साथ में लेकर आए थे। गांव वाले चिता पर तिरपाल तानकर खड़े हो गए, जिससे चिता बुझ न जाए। बाद में जब बारिश बंद हो गई, तब बड़ी मुश्किल में शव को जलाया जा सका। इस घटना का वीडियो वहां मौजूद एक व्यक्ति ने बना लिया।

गांव वालों ने बताया कि ऐसा ही एक मामला गत वर्ष हुआ था। बारिश का मौसम था। गैपरा गांव के एक युवक वीरेन्द्र पाठक की लाश को लेकर गांव वाले इसी श्मशान में आए थे, लेकिन जैसे ही चिता को आग लगाई, अचानक बारिश आ गई। लोग तिरपाल लेकर आए नहीं थे, लिहाजा चिता बुझ गई और लाश अध जली रह गई। बाद में जैसे-तैसे लोगों ने चिता में राब, शक्कर डालकर उसको सुलगाया। लोग घंटों बैठे रहे। कब कहीं जाकर चिता में आग लगी और लाश जली।

लाश जलाने के दौरान तिरपाल को ओढ़कर खड़े लोग

लाश जलाने के दौरान तिरपाल को ओढ़कर खड़े लोग

72 वर्ष में नहीं हो पाए डेढ़ लाख रुपए
आजादी के 72 साल बाद भी आज, गांवों में यह स्थित देखने को मिल रही है। टीन शेड लगवाने के लिए मात्र डेढ़ लाख रुपए की आवश्यकता है। इसका प्रस्ताव ग्राम पंचायत द्वारा भेजा जा चुका है। 400 घर तथा तीन हजार लोगों की आबादी वाले इस गांव में बारिश के दौरान मरने वाले लोगों की दुर्दशा होती है। ऊपर दिए गए तो दो उदाहरण केवल नाम मात्र हैं, लोगों ने बताया कि बारिश के दिनों में कई चिताएं बुझ गईं, जिन्हें बाद में जैसे-तैसे प्रज्वलित कर शवों को जलाया गया।
बारिश में हो जाता कीचड़
गैपरा गांव के श्मशान में नीचे पक्का फर्श नहीं है, जिससे बारिश के दौरान वहां कीचड़ हो जाती है। अर्थी के साथ आने वाले लोगों के बैठने तक को जगह नहीं है। पानी पीने तक की व्यवस्था नहीं है। जब भी गांव में किसी की मौत होती है, उसके दुख के साथ-साथ ग्रामीणों को इस शमशान में आने से डर लगता है। उन्हें न बैठने को जगह मिलती है और न पीने को पानी। अगर हाथ-पैर भी धोने हैं तो वापस, गांव जाकर धोते हैं।
इस विषय में जब जिला पंचायत CEO रोशन सिंह से बात की गई तो उन्होंने कहा कि मामला गंभीर है। मैं इसकी जानकारी लेकर वहां टीन शेड बनवाने की व्यवस्था करूंगा।

खबरें और भी हैं…

Related posts

BJP विधायक के काफिले से यातायात नियम और व्यवस्था ध्वस्त:लग्जरी गाड़ियों की खिड़कियों पर खड़े रहे समर्थक, वन-वे हुआ हाईवे; वीडियो बना रहा युवक गिरने से बचा

News Blast

उप राष्ट्रपति ने दी राष्ट्रीय प्रेस दिवस की बधाई, कहा- मीडिया झूठी व सनसनीखेज खबरों के बढ़ते प्रचलन को रोके

News Blast

खजूरी में रिटायर आर्मी जवान व राजपुर में बैंक ऑफ इंडिया के दो कर्मचारी संक्रमित

News Blast

टिप्पणी दें