May 17, 2024 : 1:33 PM
Breaking News
राष्ट्रीय

बारिश का कहर: कश्मीर के गांदरबल में बादल फटा; MP, UP और राजस्थान में बिजली गिरने से 64 की मौत, बिहार के 14 जिलों में यलो अलर्ट

[ad_1]

Hindi NewsNationalMonsoon; Cloudburst In Jammu Kashmir’s । Ganderbal Flash Floods । Heavy Rains In Himachal Pradesh

नई दिल्ली8 मिनट पहले

कॉपी लिंककश्मीर के गांदरबल में बादल फटने के बाद सड़कें क्षतिग्रस्त हो गईं। - Dainik Bhaskar

कश्मीर के गांदरबल में बादल फटने के बाद सड़कें क्षतिग्रस्त हो गईं।

चार हफ्तों से शांत पड़ा मानसून अब दोबारा एक्टिव हो गया। मध्यप्रदेश, राजस्थान, पंजाब और हरियाणा के कई जिलों में एक-दो दिन से रुक-रुककर बारिश जारी है। रविवार को बिजली गिरने से यूपी में 37, राजस्थान में 20 और मध्यप्रदेश में 7 लोगों की मौत हो गई।

इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर में बादल फटने की घटना सामने आई है। सेंट्रल कश्मीर के गांदरबल में बादल फटने से बाढ़ जैसे हालात बन गए। घरों में पानी घुस गया। कई दुकानें और सड़कें क्षतिग्रस्त हो गईं। घटना के बाद J&K प्रशासन ने रात में ही राहत और बचाव का काम शुरू कर दिया। प्रशासन का कहना है कि हालात फिलहाल काबू में हैं।

हिमाचल प्रदेश में भी बारिश ने कहर बरपाया है। यहां धर्मशाला और राजधानी शिमला सहित कई जिलों में जोरदार बारिश हुई। शिमला में भारी बारिश के बाद झाकरी और रामपुर से गुजरने वाला नेशनल हाईवे ब्लॉक हो गया।

हिमाचल में कई जगह लगा जामहिमाचल के पर्यटन स्‍थल भागसू नाग में कई वाहन बह गए। मंडी-पठानकोट हाईवे पर राजोल में गज खड्ड पर बना पुल क्षतिग्रस्‍त हो गया है। ऐसे में यहां जाम लग गया है। रामपुर के करीब झाकड़ी में भी तेज बारिश की वजह से देर रात नेशनल हाईवे बंद हो गया। इसे सोमवार सुबह खोला जा सका।

शिमला में बारिश के कारण क्षतिग्रस्त हुई सड़क से मलबा हटाते सरकारी कर्मचारी।

शिमला में बारिश के कारण क्षतिग्रस्त हुई सड़क से मलबा हटाते सरकारी कर्मचारी।

बिहार: कई जिलों में बिजली गिरने का अलर्टमौसम विभाग ने पूर्वी और पश्चिमी चंपारण में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। बिहार के अन्य जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। राज्य के ज्यादातर जिलों में बिजली गिरने का अलर्ट जारी किया गया है। IMD के मुताबिक 24 से 48 घंटे के अंदर बिहार के उत्तर-पश्चिम और उत्तर-पूर्व के जिलों में 17 मिलीमीटर तक, पूर्वी-पश्चिम चंपारण में 65 मिलीमीटर, पटना, गया, नालंदा, बेगूसराय सहित 14 जिलों में 3 से 12 मिलीमीटर तक बारिश होने की संभावना है।

राजस्थान: जयपुर में एक घंटे के अंदर 2 इंच बारिशराज्य में मानसून के फिर सक्रिय होने के साथ रविवार को जयपुर में जबर्दस्त बारिश हुई। शाम को एक घंटे में ही करीब सवा 2 इंच बारिश हुई। इससे भीषण गर्मी से लोगों को कुछ राहत मिली है। जयपुर में तेज हवा चलने के कारण कई जगह बिजली के तार टूट गए, जिससे शहर के कुछ हिस्सों में कई घंटों तक अंधेरा छाया रहा।

जयपुर के SMS स्टेडियम पर लगी अर्जुन की प्रतिमा, फोटो देखकर ऐसा लग रहा है मानो जैसे अर्जुन ने जैसे ही तीर चलाने के लिए बाण उठाया, पूरा आसमान बिजली से गड़गड़ा उठा।

जयपुर के SMS स्टेडियम पर लगी अर्जुन की प्रतिमा, फोटो देखकर ऐसा लग रहा है मानो जैसे अर्जुन ने जैसे ही तीर चलाने के लिए बाण उठाया, पूरा आसमान बिजली से गड़गड़ा उठा।

जयपुर के बड़ी चौपड़ इलाके में बारिश के बाद सड़कों पर जमा पानी।

जयपुर के बड़ी चौपड़ इलाके में बारिश के बाद सड़कों पर जमा पानी।

मध्यप्रदेश: 17 जुलाई से तेज बारिश का अलर्टMP में मानसून का इंतजार खत्म हो गया है। शनिवार को एक्टिव मानसून भोपाल पहुंचा और दोपहर साढ़े 3 बजे से झमाझम बारिश हुई। मौसम विभाग ने भोपाल में 17 जुलाई तक तेज बारिश होने की संभावना जताई है। इससे पहले शुक्रवार रात को भी बारिश हुई थी। इस बार मानसून ने जून के दूसरे सप्ताह में ही मध्यप्रदेश में आमद दे दी थी। शुरुआती कुछ दिनों तक पूरे प्रदेश में मानसून छा गया, लेकिन इसके बाद बारिश नहीं हुई।

पंजाब: बारिश के बाद तापमान लुढ़कापंजाब में अमृतसर सहित कई जिलों में रविवार को बारिश के कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गई। अमृतसर में पारा 6.3 डिग्री कम हो गया। मौसम विभाग के मुताबिक अगला सप्ताह ऐसा ही रहने वाला है। शुक्रवार तक रोजाना बारिश होती रहेगी और मौसम सुहावना बना रहेगा।

पंजाब के अमृतसर में बारिश के बाद मौसम सुहावना हो गया।

पंजाब के अमृतसर में बारिश के बाद मौसम सुहावना हो गया।

हरियाणा: हिसार में बरसे बादल, अंबाला में तीसरी बार अनुमान फेलराज्य के हिसार में रविवार देर रात हुई बूंदाबांदी के बाद लोगों को गर्मी से राहत मिली। वहीं, अंबाला में 6 दिन के अंदर तीसरी बार मौसम विभाग का बारिश का अनुमान फेल हो गया। हिसार में रविवार को अधिकतम तापमान 40 और न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं, अंबाला में अधिकतम तापमान 37.6 डिग्री दर्ज किया गया।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Related posts

दो दिन में बढ़े 30 कंटेंनमेंट जोन, साउथ वेस्ट जिले में सबसे ज्यादा

News Blast

करगिल विजय के 22 साल:पूर्व सेना प्रमुख जनरल वीपी मलिक ने कहा- युद्धविराम से पहले हमें पाकिस्तानी जमीन पर कब्जा करने की अनुमति मिलनी चाहिए थी

News Blast

उत्तर प्रदेश के कुख्यात बदमाश विकास दुबे के भतीजे को शहडोल के बुढ़ार कस्बे से उठा ले गई यूपी एसटीएफ

News Blast

टिप्पणी दें