May 19, 2024 : 5:39 AM
Breaking News
करीयर

Web Designing में करियर बनाने की कर रहे हैं प्लानिंग? जानें क्या है ये कोर्स और करियर स्कोप

इंटरनेट ने आज लोगों की जिंदगी में अहम जगह बना ली है. आज हर छोटी-बड़ी जानकारी हासिल करने के लिए इंटरनेट का ही सहारा लिया जाता है. आज हर सेक्टर के लिए तमाम तरह की वेबसाइट्स उपलब्ध हैं. ऐसे में कंज्यूमर को लुभाने के लिए बड़ी-बड़ी कंपनियां काफी अट्रैक्टिव वेबसाइट्स बनाती हैं. इन वेबसाइट्स को बनाने के लिए वेब डिजाइनर की जरूरत होती है. यही वजह है कि आज के डिजिटल युग में वेब डिजानिंग की डिमांड भी काफी बढ़ गई है और इसीलिए इस फील्ड में करियर का भी काफी स्कोप है.

12वीं के बाद करें वेब डिजाइनिंग का कोर्स

12वीं के बाद जल्द से जल्द कमाने की सोच रहे छात्र वेब डिजाइनिंग का कोर्स कर सकते हैं. वेब डिजाइनिंग में शॉर्ट टर्म सर्टिफिकेट कोर्स से लेकर डिप्लोमा और डिग्री कोर्स उपलब्ध हैं. वेब डिजाइनिंग में डिप्लोमा कोर्स जहां 3 से 6 महीने का होता है तो वहीं डिग्री कोर्स 3 साल का होता है. वेब डिजाइनिंग का कोर्स कई प्राइवेट संस्थान कराते हैं. इस कोर्स के दौरान वेब डिजाइनिंग के साथ-साथ एनीमेशन की भी ट्रेनिंग दी जाती है.

वेब डिजाइनिंग के साथ कई स्किल्स सीख सकते हैं

वेब डिजाइनिंग का कोर्स करने के दौरान कई स्किल्स सिखाई जाती हैं. इस दौरान टेंपलेट डिजाइनिंग, लोगो डिजाइनिंग, 3डी और 2डी एनिमेशन के साथ पोर्टफोलियो डिजाइनिंग, फ्लैशन, बैनर डिजाइनिंग व ग्राफिक डिजाइनिंग सहित वेबसाइट मेंटनेंस, और जावा स्क्रिप्ट जैसी कई स्किल्स में ट्रेंड किया जाता है.

वेब डिजानर क्या करता है

वेब डिजाइनर का काम वेबसाइट के लुक को बेहतरीन बनाना है. इसके साथ ही वेबसाइट के लुक को अच्छा बनाने लिए वेब डिजाइनर कंटेट को कहां और कैसे प्लेस किया जाना है ये भी तय करता है.

वेब डिजाइनिंग कोर्स करने के लिए कितनी फीस दी जाती है

वेब डिजाइनिंग का कोर्स ऑफर करने वाले संस्थानों में इसकी अलग-अलग फीस है. हालांकि लगभग सभी इंस्टीट्यूट डिप्लोमा कोर्स कराने के लिए 7 हजार से 18 हजार रुपये तक की फीस लेते हैं.

वेब डिजाइनर की सैलरी

वेब डिजाइनिंग का कोर्स करने के बाद करियर का काफी स्कोप है. वेब डिजाइनर के तौर पर 15 से 20 हजार रुपए की नौकरी आसानी से मिल जाती है. जैसे-जैसे इस फील्ड में अनुभव बढ़ता है और नए-नए सॉफ्टवेयर सीखते जाते हैं वैसे-वैसे सैलरी भी बढ़ती है. इस फील्ड में एक्सपीरियंस के बाद आसानी से 50 से 60 हजार रुपए महीने की जॉब भी मिल जाती है.

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Related posts

एनिमेशन फील्ड में है करियर की ढेरों संभावना, जानें कहां है डिमांड, कितनी मिलती है सैलरी

Admin

Sarkari Naukri LIVE Updates: 12वीं पास के लिए सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा अवसर, यहां देखें डिटेल्स

Admin

रिक्रूटमेंट प्रोसेस, एग्जाम पैटर्न और क्वेश्चन समान होने के बाद भी क्यों डिफिकल्ट है SBI PO, जानें एग्जाम का डिफिकल्टी लेवल तय करने वाले फैक्टर्स

News Blast

टिप्पणी दें