May 20, 2024 : 11:12 AM
Breaking News
राज्य

Weather Updates: आज और चढ़ेगा पारा, गुरुवार से दिल्ली में हल्की बारिश की संभावना

दिल्ली-एनसीआर में मानसून का बेसब्री से इंतजार कर लोगों की मायूसी लगातार बढ़ रही है। मौसम विभाग ने इसके आगमन को लेकर 10 जुलाई तक की संभावना जताई है। इससे पहले यह सात जुलाई थी। वहीं, मंगलवार को भी दिल्ली में अधिकतम पारा 40 पार रहा। अगले 24 घंटों में इसमें और बढ़ोतरी की संभावना है। हालांकि, गुरुवार से सप्ताह भर बारिश की संभावना है। इससे लोगों को गर्मी से हल्की राहत मिल सकती है। 

विज्ञापन

प्रादेशिक मौसम विभाग के मुताबिक, मंगलवार को अधिकतम तापमान सामान्य से चार अधिक 40.6 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान सामान्य से एक अधिक 28.7 डिग्री सेल्सियस रहा। दिनभर तेज धूप खिली रही जिससे दिल्ली वासियों का गर्मी से बुरा हाल रहा। दोपहर में तेज तपिश होने के कारण लोग छाव का सहारा तलाशते रहे। वहीं, गर्मी से बचने के लिए लोगों ने शीतल पेय आदि पीकर राहत पाने की कोशिश की।  पिछले 24 घंटों में हवा में नमी का अधिकतम स्तर 66 फीसदी व न्यूनतम 35 फीसदी रहा। अधिक नमी होने की वजह से लोगों का पसीने से बुरा हाल रहा। 

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटों में भी लोगों को गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। अधिकतम पारा 41 व न्यूनतम 29 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा। गुरुवार से बारिश होने की संभावना है जिससे तापमान में भी कमी आएगी। इस कड़ी में सप्ताह के अंत तक अधिकतम पारा 34 व न्यूनतम 24 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। 

सभी मानक केंद्रों पर 40 पार रहा पारा
तपती दिल्ली के बीच सभी मानक केंद्रों पर मंगलवार को अधिकतम पारा 40 पार रहा। सबसे अधिक पारा दिल्ली में नजफगढ़ इलाके में 42.7 डिग्री सेल्सियस रहा। इसके अलावा पालम में 40.8, लोदी रोड में 41, रिज इलाके में 40.5, आया नगर में 41.5, गुरुग्राम में 42.6,  नोएडा में 40.5 व पूसा में 42.4 अधिकतम तापमान रहा। 

औसत श्रेणी में रही दिल्ली-एनसीआर की हवा
दिल्ली-एनसीआर की हवा मंगलवार को औसत श्रेणी में रही। अगले तीन दिनों तक हवा औसत श्रेणी में बने रहने की संभावना है। हालांकि, इस बीच हवा में पीएम 10 का स्तर अधिक रहेगा। 

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 144 रहा। इसके अलावा फरीदाबाद का 118, गाजियाबाद का 174,  ग्रेटर नोएडा का 183, गुरुग्राम का 113 व नोएडा का 146 एक्यूआइ रहा।

सफर इंडिया के मुताबिक, अगले तीन दिनों तक हवा में अधिक बदलाव नहीं होने की संभावना है। हालांकि, पीएम 10 का स्तर लगातार हवा में अधिक बढ़ा हुआ दर्ज हो रहा है। पिछले 24 घंटों में हवा में पीएम 10 का स्तर 152 व पीएम 2.5 का स्तर 45 माइक्रोग्राम प्रतिघन मीटर रहा। 

Related posts

तालिबान का खतरा: अपने दूतावास के कर्मचारियों को निकालने के लिए अफगानिस्तान में सेना भेजेगा अमेरिका

News Blast

दिनेश खारा ने कहा: कोरोना महामारी में 7 फीसदी बढ़ा एसबीआई का डिजिटल लेनदेन

Admin

गुना पुलिस हत्याकांड

News Blast

टिप्पणी दें