May 19, 2024 : 1:54 PM
Breaking News
बिज़नेस

ऊंचे भाव पर शेयर बाजार:हाथ में कैश रखिए, मुनाफा कमा चुके हैं तो बेच कर निकल जाइए, अवसर का इंतजार करिए

  • Hindi News
  • Business
  • Sensex NIFTY Stock Market At High Price; Fund Manager Broking House On Rules For Buying And Selling Shares

मुंबई12 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
  • वोडाफोन आइडिया को 70 हजार करोड़ रुपए की जरूरत है, शेयरों पर दबाव है
  • स्पाइसजेट का शेयर एक साल में गिर कर 60 रुपए तक जा सकता है, अभी यह 80 पर है

इस समय करीबन सभी इंडेक्स अपने सर्वोच्च स्तर पर हैं। इस वजह से प्रमुख शेयरों की कीमतें भी ऊपरी स्तर पर हैं। पिछले 15 महीनों से बाजार में लगातार खरीदी हो रही है। फंड मैनेजर से लेकर ब्रोकिंग हाउस तक सलाह दे रहे हैं कि हाथ में नकदी रखें। जहां मुनाफा हुआ हो, वहां बेच कर निकल जाएं।

हीरो मोटो कॉर्प को बेचेें

एंबिट कैपिटल ने कहा है कि हीरो मोटो कॉर्प के शेयर को इस समय बेच कर निकल जाना चाहिए। 1 साल में यह शेयर 2,968 रुपए पर जा सकता है। इसलिए इसे बेचने की सलाह है। ऐसा इसलिए क्योंकि इलेक्ट्रिक व्हीकल भी आ रही हैं और इसलिए पेट्रोल की गाड़ियों पर असर होगा। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने टीसीएनएस क्लोथिंग के शेयर को बेचकर निकलने की सलाह दी है।

रिकवरी कम रही है

इस ब्रोकिंग हाउस ने कहा है कि इसकी समकक्ष कंपनियों की तुलना में इसकी रिकवरी कम रही है। ग्रॉस फायदा अभी भी कमजोर है। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने इसका लक्ष्य 430 रुपए रखा है। एंबिट कैपिटल ने बजाज ऑटो को भी बेचने की सलाह दी है। इसने कहा है कि इसका लक्ष्य 3,036 रुपए है। इलेक्ट्रिक व्हीकल में काफी कोशिश करने के बावजूद इस कंपनी के शेयरों में अभी ज्यादा बढ़त की उम्मीद नहीं है। वित्त वर्ष 2022 में इसके वोल्युम में 7% की बढ़त होने का अनुमान है।

जेएसडब्ल्यू एनर्जी को बेचें

एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने जेएसडब्ल्यू एनर्जी के शेयरों को बेचने की सलाह दी है। इसके स्टॉक को ICICI सिक्योरिटीज ने डाउनग्रेड कर दिया है। बेचने की सलाह 130 रुपए के लक्ष्य पर दी गई है। HDFC सिक्योरिटीज ने भी 118 रुपए के लक्ष्य पर बेचने को कहा है। उसने भी ऐसी ही रेटिंग दी है। सबसे बुरा हाल वोडाफोन आइडिया के शेयरों का है। ICICI सिक्योरिटीज ने इसका भाव घटाकर 5 रुपए कर दिया है। यानी यहां से 40% की गिरावट इस शेयर में आ सकती है।

वोडाफोन आइडिया को 70 हजार करोड़ रुपए की जरूरत है और कंपनी के पास फिलहाल आर्थिक दिक्कतें ज्यादा है। इसने 7 हजार करोड़ रुपए का घाटा दिखाया है। अगले साल तक इसे 28 हजार करोड़ रुपए का पेमेंट करना है।

स्पाइसजेट में आएगी गिरावट

एविएशन सेक्टर की स्पाइसजेट के भी शेयरों को बेचने की सलाह है। बॉब कैपिटल ने इस शेयर से सावधान रहने को कहा है। कमजोर बैलेंसशीट के साथ बढ़ती ईंधन की कीमतों से कंपनी पर असर हो सकता है। कंपनी के पास पैसा होगा तो यह आगे सर्वाइव कर सकती है। इसे कर्ज लेकर या शेयरों को बेचकर पैसा जुटाना होगा। 12 महीने में इसके शेयरों का लक्ष्य 60 रुपए तय किया गया है। अभी यह 80 रुपए पर कारोबार कर रहा है। यानी यहां से 20% की गिरावट इस शेयर में आ सकती है।

खबरें और भी हैं…

Related posts

एक पीपीई किट का चार्ज 6,000 रुपए तो डॉक्टर के एक विजिट की फीस 10 हजार रुपए, 1.32 लाख के बिल में दवा की कीमत 5 हजार भी नहीं

News Blast

सरकारी सहायता मिलने के बावजूद एयर फ्रांस 7500 से ज्यादा कर्मचारियों की छंटनी करेगी, कंपनी का रेवेन्यू 95 फीसदी तक गिरा

News Blast

जिन देशों की सरकारें भारतीय कंपनियों से खरीदारी नहीं करतीं, वहां की कंपनियों से भारत सरकार भी खरीदारी नहीं करेगी

News Blast

टिप्पणी दें