May 17, 2024 : 11:57 AM
Breaking News
MP UP ,CG

दलहन पर स्टॉक लीमिट का विरोध:MP की 270 मंडियों में आज 50 हजार व्यापारी नहीं करेंगे अनाज की खरीदी, सरकार तक पहुंचाएंगे अपनी बात

  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Today 50 Thousand Traders Will Not Buy Food Grains In 270 Mandis Of MP, Will Convey Their Words To The Government

भोपाल3 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
भोपाल की करोंद अनाज मंडी। (फाइल फोटो) - Dainik Bhaskar

भोपाल की करोंद अनाज मंडी। (फाइल फोटो)

केंद्र सरकार ने 2 जुलाई से दलहन पर स्टॉक लीमिट तय कर दी है। यह आदेश 31 अक्टूबर तक लागू रहेगा। इसके विरोध में मध्यप्रदेश के अनाज व्यापारी विरोध में उतर आए हैं। 6 जुलाई को प्रदेश की सभी 270 मंडियों में 50 हजार से अधिक व्यापारी अनाज की खरीदी नहीं करेंगे और सरकार तक अपनी आवाज पहुंचाएंगे।

सकल अनाज दलहन-तिलहन व्यापारी महासंघ समिति मप्र ने इस संबंध में प्रदेश के सभी व्यापारियों को पत्र जारी किए हैं और 6 जुलाई को मंडियों में तालाबंदी जैसी स्थिति निर्मित करने को कहा है। एक दिन मंडियां बंद रखने के बावजूद यदि सरकार कोई निर्णय नहीं लेती तो व्यापारी आने वाले दिनों में लगातार खरीदी नहीं करने की बात कह रहे हैं।

नुकसान नहीं उठा सकते

महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष गोपालदास अग्रवाल ने बताया कि सरकार ने मूंग को छोड़कर शेष दलहनी फसलों पर स्टॉक लीमित तय की है। जिसमें निश्चित सीमा में दलहनी फसलों को रखने की इजाजत है। यह सीधे तौर पर व्यापारियों पर बंदिश लगाने वाला आदेश है। एक दिन के प्रदर्शन के बावजूद यदि सरकार कोई निर्णय नहीं लेती है तो प्रदेश के व्यापारी बंधनकारक, भययुक्त, इंस्पेक्टर युक्त, भ्रष्टाचार रूपी व्यापार नहीं करेंगे। मंगलवार को कोरोना की गाइडलाइन के अनुसार ही प्रदर्शन करेंगे। धरना, रैली या नारेबाजी नहीं की जाएगी।

स्टॉक लीमिट ठीक नहीं
भोपाल की करोंद अनाज मंडी व्यापारी एसोसिएशन के अध्यक्ष हरीश ज्ञानचंदानी एवं प्रवक्ता संजीव जैन ने बताया कि कुल 2 हजार क्विंटल तक अनाज की स्टॉक लीमिट तय की गई है। इसमें कोई भी अनाज एक हजार क्विंटल तक हो सकती है। सीजन के दौरान मंडी में चने की आवक ही हजारों क्विंटल में होती है। ऐसे में तो व्यापारी अनाज की खरीदी ही नहीं कर पाएंगे। इसलिए मंगलवार को करोंद मंडी में भी अनाज की खरीदी नहीं की जाएगी।

अध्यक्ष ज्ञानचंदानी ने बताया कि स्टॉक लीमिट के आदेश की अभी जरूरत भी नहीं थी, क्योंकि मंडियों में अनाज की आवक ही नहीं है। व्यापारियों के पास रखे माल को खरीदने वाला भी कोई नहीं है।

खबरें और भी हैं…

Related posts

इंदौर से लापता लड़का-लड़की चंडीगढ़ में मिले:12 जुलाई को कारोबारी का बेटा और अफसर की बेटी हो गए थे लापता, उन्हें ढूंढ रही पुलिस ने कोटा बुलाया, शाम तक इंदौर आएंगे

News Blast

मूंग सूखाने के लिए नहीं मिल रहे मजदूर, किसान खुद ही सूखा रहे

News Blast

UP में 15 हजार से ज्यादा शिक्षक पद भरे जाएंगे:7, 8 अगस्त को TGT और 17,18 अगस्त को होगी PGT की लिखित परीक्षा, माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने जारी किया शेड्यूल

News Blast

टिप्पणी दें