May 18, 2024 : 12:11 PM
Breaking News
टेक एंड ऑटो

डिजिटल मोनोपली पर रोक के लिए पैनल: केंद्र सरकार ने 9 मेंबर्स की टीम बनाई, इंफोसिस के नंदन नीलेकणि को एडवाइजर बनाया गया

[ad_1]

Hindi NewsBusinessCentral Government Formed A Team Of 9 Members, Nandan Nilekani Of Infosys Also Included

मुंबई15 घंटे पहले

कॉपी लिंकओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ONDC) को डिपार्टमेंट ऑफ प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटर्नल ट्रेड (दीपम) द्वारा शुरू किया गया एक प्रोजेक्ट है। -फाइल फोटो - Dainik Bhaskar

ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ONDC) को डिपार्टमेंट ऑफ प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटर्नल ट्रेड (दीपम) द्वारा शुरू किया गया एक प्रोजेक्ट है। -फाइल फोटो

डिजिटल मोनोपली पर रोक लगाने के लिए सरकार ने एक पैनल बनाया है। इसमें IT कंपनी इंफोसिस के को-फाउंडर नंदन नीलेकणि को बतौर एडवाइजर शामिल किया गया है। इस पैनल का मकसद ओपन नेटवर्क को बढ़ावा देना, वैल्यू चेन का डिजिटलाइजेशन करना और यूजर्स के लिए वैल्यू बढ़ाना है।

ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ONDC) को डिपार्टमेंट ऑफ प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड (दीपम) का प्रोजेक्ट है। इसकी जिम्मेदारी इंडियन क्वालिटी काउंसिल को मिली है। सरकार ने सोमवार को आदेश जारी कर इसकी जानकारी दी।

ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स का मकसदआदेश में कहा गया है कि ONDC का उद्देश्य ओपन सोर्स मेथडोलॉजी पर डेवलप ओपन नेटवर्क को बढ़ावा देना है। इससे पूरी वैल्यू चेन को डिजिटाइज़ करने, सप्लायर को शामिल किए जाने को बढ़ावा देने, लॉजिस्टिक में दक्षता हासिल करने और कंज्यूमर के लिए वैल्यू बढ़ने की उम्मीद है।

प्रोजेक्ट में कई दिग्गज शामिलभारत में IT इंडस्ट्री के अनुभवी नंदन नीलेकणि के अलावा परिषद में राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के CEO RS शर्मा, QCI चीफ आदिल जैनुलभाई, अवाना कैपिटल की फाउंडर अंजलि बंसल, डिजिटल इंडिया फाउंडेशन के को-फाउंडर अरविंद गुप्ता, नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के हेड दिलीप असबे शामिल हैं।

साथ ही नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी (NSDL) के प्रमुख सुरेश सेठी, कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स के प्रमुख प्रवीण खंडेलवाल और रिटेलर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के CEO कुमार राजगोपालन भी पैनल में शामिल होंगे।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Related posts

खत्म हुआ इंतजार, आज लॉन्च होगी iPhone 12 सीरीज, जानें डिजाइन से लेकर कीमत तक सबकुछ

News Blast

गूगल ने दो नए स्मार्टफोन Pixel 5 और Pixel 4a 5G की घोषणा, इस फोन से होगी टक्कर

News Blast

कॉलिंग के साथ एंटरटेनमेंट:जियो के 399 रुपए और एयरटेल के 499 रुपए का रिचार्ज करिए, फ्री मिलेगा नेटफ्लिक्स, अमेजन समेत हॉटस्टार का सब्सक्रिप्शन

News Blast

टिप्पणी दें