May 21, 2024 : 1:35 AM
Breaking News
MP UP ,CG

विद्या बालन ने STR फॉरेस्ट गार्ड से की ऑनलाइन बात:’शेरनी’ फिल्म की एक्ट्रैस ने कहा- आपकी जगह मैं होती तो बेहोश होकर गिर पड़ती;  साथियों को बाघ से बचाने वाली महिला गार्ड तारीफ की

  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Hoshangabad
  • Vidya Bal Said, Had I Been In Your Place, I Would Have Fallen Unconscious, Admired The Courage Of The Female Guard

होशंगाबादएक घंटा पहलेलेखक: धर्मेंद्र दीवान

  • कॉपी लिंक
विद्या बालन व एसटीआर की फारेस्ट गार्ड सुधा धुर्वे। - Dainik Bhaskar

विद्या बालन व एसटीआर की फारेस्ट गार्ड सुधा धुर्वे।

सतपुड़ा टाइगर रिजर्व(STR) में बाघ का एक घंटे से ज्यादा सामना कर अपने साथियों की जान बचाने वाली महिला फाॅरेस्ट गार्ड सुधा धुर्वे ढ़ाई साल बाद फिर से सुर्खियों है। फिल्म अभिनेत्री विद्या बालन ने एसटीआर की फॉरेस्ट गार्ड सुधा धुर्वे से ऑनलाइन बातचीत की। विद्या बालन ने फॉरेस्ट गार्ड सुधा की हिम्मत की कहानी जानी। विद्या ने कहा आपकी जगह मैं होती तो बेहोश होकर गिर पड़ती। सुधा को शाबाशी दी और उनके हौसले की जमकर प्रशंसा की।

फॉरेस्ट गार्ड ने कहा करीब ढाई साल पहले खूंखार बाघ से सामना कभी नहीं भूल सकतीं। वो घटना जब याद आती है ताे मैं रोमांचित हो जाती हूं। लगभग डेढ़ घंटे एक खूंखार बाघ के सामने मूर्ति की तरह बिना हिले-डुले अपने दो साथियों के साथ खड़े रहना, मेरी जिंदगी का सबसे रोमांचक अनुभव है। वनकर्मियों के लिए मिसाल बन चुकी सुधा धुर्वे बाघ से सामना होने के बाद आज भी वन-रक्षक के रूप में उसी जगह अपनी सेवाएं दे रही हैं। बॉलीवुड अभिनेत्री विद्या बालन ने कहा बाघ सामने होने पर आप पर क्या बीती होगी, यह सोचकर ही मैं हैरान हूं। यदि आपकी जगह मैं होती, तो बेहोश होकर गिर पड़ती।

बाघ की आंखों में आंखें डालकर खड़े रहे, हिलते-डुलते तो करता हमला

सतपुड़ा टाइगर रिजर्व (एसटीआर) के मटकुली रेंज के झिरिया बैरियर पर तैनात फॉरेस्ट गार्ड सुधा धुर्वे ने बताया फॉरेस्ट गार्ड सुधा धुर्वे ने बताया 8 जनवरी 2019 की बात है। उस दिन से वन्य प्राणी गणना शुरू हुई थी। अपने दो साथियों के साथ झिरिया चौकी से जंगल की तरफ बढ़ी। पगडंडी से जब वन्य प्राणियों की तलाश में जंगल के अंदर दाखिल हुए तो मैं और मेरे दो श्रमिक साथी सकते में आ गए। करीब 10 मीटर दूरी पर एक खूंखार बाघ बैठा हुआ था। जिसके मुंह में खून लगा था। वन विभाग की ट्रेनिंग याद आई। मैं मूर्ति की तरह स्थिर खड़ी हो गई और दोनों श्रमिक साथियों से धीमे से कहा हिलना-डुलना नहीं। बाघ की आंखों में आंखें डाल कर सुधा धुर्वे एक घंटे से भी ज्यादा समय खड़ी रही। हमारे एक साथी ने वहां से हटने की कोशिश की। पत्तों के खड़कने की आवाज से बाघ गुर्राया। हम तीनों लोग बहुत मुश्किल से वहां खड़े रह पा रहे थे। काफी देर बाद हमें घूरता हुआ बाघ उठकर जंगल में चला गया। इसके बाद हम तीनों चौकी पर लौटे। मेरे दोनों साथियों को बुखार आ गया। हम अगर हिलते-डुलते तो हम पर बाघ हमला कर सकता था।

जंगल में काम करने वाले वनकर्मियों की जान रही हिम्मत की कहानी

फिल्म अभिनेत्री विद्या बालन की हाल ही में रिलीज हुई फिल्म शेरनी वाइल्ड लाइफ पर आधारित है। जिसमें विद्या बालन एक महिला डीएफओ के रोल में जंगल में काम करती नजर आई है। फिल्म को लेकर विद्या बालन देशभर के जंगल में काम करने वाली महिला वन कर्मियों की हिम्मत की कहानी उनसे वीडियो के माध्यम से बातचीत कर जान रही है। होशंगाबाद जिले के एसटीआर में पदस्थ सुधा धुर्वे से भी विद्या बालन ने बातचीत कर उनकी हिम्मत की कहानी जानी।

खबरें और भी हैं…

Related posts

बीए, बीकॉम और बीएससी फाइनल ईयर की परीक्षा 12 सितम्बर से करा सकता है इलाहाबाद विश्वविद्यालय

News Blast

राम जन्मभूमि ट्रस्ट की दूसरे दिन की बैठक खत्म:महासचिव चंपत राय ने कहा- 2023 के अंत तक बन जाएगा राम मंदिर, श्रद्धालु कर सकेंगे दर्शन; 2025 तक 70 एकड़ परिसर का भी हो जाएगा विकास

News Blast

Cyclone Biparjoy के चलते अलर्ट मोड पर रेलवे

News Blast

टिप्पणी दें