May 19, 2024 : 1:13 PM
Breaking News
अन्तर्राष्ट्रीय

कोवैक्सीन घोटाला:ब्राजील में राष्ट्रपति को हटाने सड़कों पर जनता, रियो डी जनेरियो में लोग मार्च करते हुए ‘बोल्सोनारो गद्दी छोड़ो’ के नारे लगा रहे

  • Hindi News
  • International
  • People On The Streets To Remove The President In Brazil, People Marching In Rio De Janeiro Shouting Slogans Of ‘Let Bolsonaro Leave The Throne’

2 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
बोल्सोनारो पहले तो कोरोना को फ्लू की तरह एक सामान्य बीमारी बताते रहे, इस वजह से देश में समय रहते इसकी रोकथाम के उपाय नहीं किए जा सके। - Dainik Bhaskar

बोल्सोनारो पहले तो कोरोना को फ्लू की तरह एक सामान्य बीमारी बताते रहे, इस वजह से देश में समय रहते इसकी रोकथाम के उपाय नहीं किए जा सके।

अर्नेस्टो लोंडोनो/फ्लेविया मिलहोरेंस ब्राजील में राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो के खिलाफ बड़े पैमाने पर प्रदर्शन हो रहे हैं। रियो डी जनेरियो में हजारों लोग ढोल की थाप पर मार्च करते हुए ‘बोल्सोनारो गद्दी छोड़ो’ के नारे लगा रहे थे। इसकी वजह है कोरोना को लेकर बोल्सोनारो की नीतियां और वैक्सीन खरीद में भ्रष्टाचार के आरोप। बोल्सोनारो पहले तो कोरोना को फ्लू की तरह एक सामान्य बीमारी बताते रहे, इस वजह से देश में समय रहते इसकी रोकथाम के उपाय नहीं किए जा सके।

लोगों में इसे लेकर पहले से आक्रोश था। बोल्सोनारो की इन ढुलमुल नीतियों की वजह से देश में पांच लाख से अधिक महामारी से मौत हो चुकी है। अब ताजा विवाद वैक्सीन खरीद में रिश्वत मांगने के आरोपों का है। सुप्रीम कोर्ट ने इसकी जांच के आदेश भी दिए हैं।

वहीं, विपक्षी दलों के 100 नेता बोल्सोनारो पर महाभियोग चालने का ड्राफ्ट भी प्रस्तुत कर चुके हैं। उनका कहना है कि 2016 में जिस तरह आक्रोशित लोगों ने प्रदर्शनों के बाद राष्ट्रपति डिल्मा रूसेफ को हटाया, वैसे ही प्रदर्शन अब हो रहे हैं। साओ पाउलो के कांग्रेस के सदस्य जॉइस हैसलमैन कुछ समय पहले तक बोल्सोनारो के कट्टर समर्थक थे, अब वे कहते हैं कि कोरोना को लेकर बोल्सोनारो ने जो अपराध किए हैं वे क्षमा योग्य नहीं।

ब्राजील बोल्सोनारो को एक और साल बर्दाश्त नहीं कर सकता। जैसे-जैसे महाभियोग का समर्थन करने वाले सांसदों की संख्या बढ़ रही है, वैसे-वैसे बोल्सोनारो ने अक्टूबर 2022 में होने वाले चुनावों में धोखाधड़ी होने की बात कहनी शुरू कर दी है। उनका कहना है कि अगले साल इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) से चुनाव होने हैं, इनमें आसानी से धांधली हो सकती है। उनकी चुनावी हार धोखाधड़ी का परिणाम होगी।

दूसरी ओर, कोरोना से लड़ने के लिए बनाई गई विशेष समिति के सदस्य सीनेटर हम्बर्टो कोस्टा के अनुसार, ‘बोल्सोनारो की छवि पहले ईमानदार राजनेता की थी, लेकिन वैक्सीन घोटाले ने छवि को कमजोर किया है।’ ब्राजील में किए गए सर्वे बताते हैं कि बीते 15 महीने में महामारी से बड़ी संख्या में लोगों को तबाह किया और इससे बोल्सोनारो का आधार तेजी से सिकुड़ा है।

सर्वे करने वाली एजेंसी इपेक के सर्वे के अनुसार यदि ब्राजील में अभी चुनाव हों तो बोल्सोनारो अपने मुख्य राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी और पूर्व राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला डा सिल्वा से हार जाएंगे। साओ पाउलो में गेटुलियो वर्गास फाउंडेशन के राजनीतिक विश्लेषक और प्रोफेसर गुइलहर्मे कासारेस ने कहा कि राष्ट्रपति के राजनीतिक अलगाव ने उन्हें कट्टरपंथी बना दिया है।

क्या है वैक्सीन खरीद घोटाला

ब्राजील में भारत बायोटेक की प्रतिनिधि प्रेसिसा मेडिकैमेंटोस से कोवैक्सीन खरीदने के लिए फरवरी में डील की। प्रति डोज कीमत 15 डॉलर (लगभग 1117 रुपए) तय हुई, इस हिसाब से कुल 32 करोड़ डॉलर का भुगतान होना था। डील में रिश्वत की बात आने पर यह रद्द हो गई। कुछ दिन बाद एक दवा कंपनी के प्रतिनीधि ने स्वास्थ्य मंत्रालय में लॉजिस्टिक्स के प्रमुख रॉबर्टो फरेरा डायस पर एस्ट्राजेनेका से टीके खरीदने के लिए प्रति खुराक एक डॉलर रिश्वत लेने के आरोप लगाए।

खबरें और भी हैं…

Related posts

मुख्य आरोपी चाॅविन पर चार्ज बढ़ाया गया, 3 अन्य पुलिसकर्मियों पर भी केस चलेगा

News Blast

कोरोना के बावजूद इस साल दुनियाभर में स्वास्थ्य खर्च 1.1% घटेगा, क्योंकि सामान्य बीमार लोग अस्पताल ही नहीं पहुंच रहे

News Blast

करोड़ों श्रद्धालुओं ने अस्‍ताचलगामी सूर्य को दिया अर्घ्‍य

News Blast

टिप्पणी दें