May 13, 2024 : 3:52 PM
Breaking News
करीयर

Career in Data Science: करियर के लिए बेहतरीन ऑप्शन है डाटा साइंस, अच्छी सैलरी के साथ ग्रोथ के हैं बहुत चांस

कोरोना संकट की वजह से पूरी दुनिया में हाहाकार मचा हुआ है लेकिन इस महामारी की वजह से दुनियाभर में हर दिन नए अविष्कार भी हो रहे हैं. डिजिटल की दुनिया में भी हर रोज नए इन्वेंशन हो रहे हैं और आज पूरा विश्व और ज्यादा डिजिटल और हाईटेक हो गया है. इसी वजह से डिजिटल फील्ड युवाओं के लिए करियर का शानदार ऑप्शन बनती जा रही है. इन्ही विकल्पों में से एक डाटा साइंस का ऑप्शन इन दिनों युवाओं को काफी लुभा रहा है.

हाल-फिलहाल ग्रेजुएट हुए युवाओं के लिए डाटा साइंस में करियर की संभावना तलाशना बेहतरीन ऑप्शन है. दरअसल आने वाले समय में इस फील्ड में प्रोफेशनल्स की डिमांड काफी तेजी से बढ़ने वाली है. तो चलिए जानते हैं कि आखिर डाटा साइंस है क्या है और डाटा साइंटिस्ट के तौर पर करियर की क्या संभावनाएं हैं.

डाटा साइंस क्या है

आज के दौर में हर चीज ऑनलाइन मिलने लगी है. ऐसे में इंटरनेट पर बिजनेट में इजाफा करने के उद्देश्य से कई कंपनियां एक्सपर्ट्स को हायर करती है. ये एक्सपर्ट्स इंटनेट पर सर्च किए गए डाटा को इकट्ठा करते हैं और उसका विश्लेषण करते हैं. इसी एनालाइज के आधार पर बिजनेस बढ़ाने के नए-नए तरीके अपनाए जाते हैं जिसे डाटा साइंस कहा जाता है और इसे करने वाले एक्सपर्ट्स को डाटा साइंटिस्ट कहा जाता है.

कॉमर्स और साइंस बैकग्राउंड के स्टूडेंट्स डाटा साइंस में बना सकते हैं करियर

हाल ही में कॉमर्स या साइंस स्ट्रीम से ग्रेजुएट हुए स्टूडेंट्स के लिए डाटा साइंस एक बेहतरीन करियर विकल्प हो सकता है. बता दें कि डाटा साइंस की फिल्ड में करियर बनाने के इच्छुक स्टूडेंटस को कंप्यूटर साइंस, आईटी, फिजिक्स, बिजनेस स्टडीजस स्टैटिक्स या मैथमेटिक्स जैसे सब्जेक्ट्स में ग्रेजुएट होना अनिवार्य है. इसके बाद ही छात्र डाटा साइंस में सर्टिफिकेट या डिपलोमा कोर्स कर सकते हैं.

ऑफलाइन या ऑनलाइन कर सकते हैं कोर्स

डाटा साइंस में करियर बनाने के इच्छुक स्टूडेंट्स प्राइवेट इंस्टीट्यूट या यूनिवर्सिटीज से ऑफलाइन या ऑनलाइन मोड में ये कोर्स कर सकते हैं. डाटा साइंटिस्ट की दिन-ब-दिन बढ़ती डिमांड को देखते हुए कई इंस्टीट्यूट डाटा साइंस कोर्स के लिए सर्टिफिकेट और डिप्लोमा कोर्स भी ऑफर कर रहे हैं ताकि छात्र कम समय के कोर्स के बाद ही नौकरी शुरू कर सकें.

डाटा साइंस में करियर

डाटा साइंटिस्ट बन जाने के बाद आईटी कंपनियों, कॉर्पोरेट कंपनों, ई-कॉमर्स कंपनियों और प्रोडक्ट डिलीवरी कंपनियों में डाटा विश्लेषक, डाटा मैनेजर और डाटा इंटेलिजेंस मैनेजर को तैर पर अच्छी सैलरी पर नौकरी मिल जाती है. इस फील्ड में सैलरी तो अच्छी मिलती ही है वहीं करियर ग्रोथ के भी काफी चांसेस हैं.

ये भी पढ़ें-

ट्विटर ने दिल्ली HC में दी जानकारी, केंद्र सरकार के दिशानिर्देशों का पालन करते हुए जल्द ही नियुक्त किया जाएगा शिकायत अधिकारी

Weather Update: दिल्ली में गर्मी से कुछ राहत, उत्तर भारत में तापमान में 3-4 डिग्री की गिरावट का अनुमान

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Related posts

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी 23 नवंबर से दोबारा खोलेगी कैंपस, यूजीसी गाइडलाइंस और SOP की निगरानी के लिए समितियों का होगा गठन

News Blast

कॉलेज परीक्षाओं पर कोरोना इफेक्ट: MP में विश्वविद्यालय की परीक्षाएं अप्रैल की जगह मई में होंगी; सिर्फ UG अंतिम वर्ष और PG चौथे सेमेस्टर के छात्रों को ऑफलाइन पेपर देना होंगे

Admin

साइंस स्ट्रीम से 12वीं पास आउट छात्र पैरामैडिकल कोर्स कर संवारे करियर

News Blast

टिप्पणी दें