May 18, 2024 : 10:17 PM
Breaking News
राष्ट्रीय

ट्विटर के खिलाफ पांचवां केस:हिंदू देवी के अपमान को लेकर ट्विटर MD के खिलाफ साइबर सेल में शिकायत, भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप

  • Hindi News
  • National
  • Complaint Filed Against Twitter India MD Manish Maheshwari For Spreading Communal Hatred

नई दिल्ली11 घंटे पहले

ट्विटर के खिलाफ 5वां मामला दर्ज किया गया है। एक वकील ने हिंदू देवी के अपमान को लेकर दिल्ली पुलिस की साइबर सेल में शिकायत दर्ज कराई है। देवी काली को लेकर आपत्तिजनक कंटेंट पोस्ट करने पर ट्विटर के एमडी मनीष माहेश्वरी और ट्विटर हैंडल एथिस्ट रिपब्लिक के खिलाफ ये केस दर्ज किया गया है।

एथिस्ट रिपब्लिक ने अपने ट्विटर हैंडल पर कुछ टी शर्ट्स की तस्वीरें पोस्ट की हैं। इनमें से एक टी-शर्ट पर देवी काली की तस्वीर बनी है। इसी को वकील ने आपत्तिजनक मानते हुए शिकायत दर्ज कराई है। इसमें ट्विटर पर लोगों की भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप लगाया गया है।

ट्विटर पर अब तक 5 केस
1. गाजियाबाद पुलिस ने मुस्लिम बुजुर्ग से मारपीट और अभद्रता के मामले में ट्विटर के खिलाफ FIR दर्ज की थी।
2. देश का गलत झंडा दिखाने पर बुलंदशहर में मामला दर्ज किया गया।
3. देश का गलत झंडा दिखाने पर मध्य प्रदेश की साइबर सेल में केस दर्ज किया गया।
4. चाइल्ड पोर्नोग्राफिक कंटेंट के मामले में दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने केस दर्ज किया। ये राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग की शिकायत पर दर्ज किया गया।
5. हिंदू देवी को लेकर ट्विटर के प्लेटफॉर्म पर पोस्ट कंटेंट को लेकर दिल्ली में केस दर्ज।

सीधे ट्विटर पर केस इसलिए, क्योंकि इसने लीगल शील्ड खो दी है
माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर ने भारत में थर्ड पार्टी कंटेंट के लिए मिली लीगल शील्ड को खो दिया है। यानी सरकार की तरफ से उसे कंटेंट को लेकर किसी भी तरह की सुरक्षा नहीं दी जाएगी। आसान शब्दों में कहा जाए तो अब ट्विटर के ऊपर आईपीसी की धाराओं के तहत कार्रवाई हो सकती है। इस स्थिति के लिए ट्विटर खुद ही जिम्मेदार है।

दरअसल, 25 मई से भारत में नए IT नियम लागू हो चुके हैं। जिसे हर डिजिटल कंपनी को मानना है। नए नियमों के चलते सभी IT कंपनियों को कुछ अधिकारियों को भारत में अपॉइंट करना है, लेकिन ट्विटर ने अब तक गाइडलाइन को फॉलो नहीं किया है।

कानून मंत्री का अकाउंट ब्लॉक करने के बाद लगातार केस
25 जून को ट्विटर ने कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद का ट्विटर अकाउंट एक घंटे के लिए ब्लॉक कर दिया था। इस एक्शन के पीछे ट्विटर ने अमेरिकी कॉपी राइट एक्ट का हवाला दिया था। हालांकि बाद में ट्विटर ने चेतावनी देते हुए प्रसाद का हैंडल फिर से खोल दिया था। इस मुद्दे को लेकर भी केंद्र सरकार और ट्विटर में टकराव सामने आया था।

खबरें और भी हैं…

Related posts

दिल्ली के सरकारी स्कूलों में दूरस्थ शिक्षा-शिक्षण कार्यक्रम शुरू, पहले दिन करीब 4.15 लाख छात्रों ने किया एक्सेस

News Blast

आईआरसीटीसी अकांउट करवा लें अपडेट, टिकट के लिए नंबर, पता मैच न होने पर बुक नहीं कर पाएंगे रेल टिकट

News Blast

एक महीने पहले रिटायर हुए पायलट की संदिग्ध मौत, 200 क्रू मेंबर्स पर मंडराया कोरोना का खतरा, सभी को क्वारैंटाइन किया गया

News Blast

टिप्पणी दें