April 28, 2024 : 3:24 AM
Breaking News
राष्ट्रीय

आईआरसीटीसी अकांउट करवा लें अपडेट, टिकट के लिए नंबर, पता मैच न होने पर बुक नहीं कर पाएंगे रेल टिकट

  • टिकट बुकिंग प्रणाली में दलालों का हस्तक्षेप खत्म करने के लिए रेलवे का बड़ा कदम

दैनिक भास्कर

Jun 05, 2020, 07:48 AM IST

नई दिल्ली. अगर आपने अपना फोन नंबर और ईमेल आईडी बदल लिया हैं, घर का एड्रेस चेंज किया तो आप समय रहते आईआरसीटीसी के अकांउट में अपना नया मोबाइल नंबर, नया घर का पता अपडेट करवा लेंं। अन्यथा आप आईआरसीटीसी से टिकट बुक नहीं करवा पाएंगे।

दरअसल आईआरसीटीसी की टिकटों बुकिंग प्रणाली में दलालों का हस्तक्षेप खत्म करने के लिए रेलवे सुरक्षा बल आईआसीटीसी के सहयोग से बड़ा कदम उठाने जा रही है। दलालों के पकड़े जाने के दौरान बड़े पैमाने पर यह जानकारी सामने आई । कि दलाल फर्जी एड्रेस, फर्जी आधारकार्ड और फर्जी डीएल से ईमेल आईडी जनरेट कर बड़े पैमाने पर टिकटाें की बुकिंग कर लेते हैं। ऐसे में टिकट मूल पैसेंजरों को नहीं मिल पाती।

आईआरसीटीसी से टिकट बुक करवाने के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना जरूरी 

आईआरसीटीसी से टिकट खरीदने के लिए अधिकारियों के अनुसार ग्राहक के पास रजिस्टर्ड अकाउंट होना आवश्यक है। नया अकाउंट बनाने के लिए नाम, डेट ऑफ बर्थ, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर की जरूरत होती है। इसके लिए आपके आईआरसीटीसी के अकाउंट में नया अपडेट नाम, डेट ऑफ बर्थ, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर की जरूरत आवश्यक है।

कैसे करें अपने आईआरसीटीसी के अकाउंट को अपडेट
सबसे पहले https://www.irctc.co.in/nget/train-search से आईआरसीटीसी के अकांउट को लॉग-इन करें। लॉगिन के बाद My account सेक्शन पर क्लिक करें। यहां से My Profile पर जाएं। यहां पर आपको अपडेट प्रोफाइल का ऑप्शन दिखाई देगा। इसके बाद यहीं पर आपको अगली स्क्रीन पर पहले से ही दर्ज आपका रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दिखाई देगा। इसके बाद आप रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को चेंज करने के लिए एड‍िट के ऑप्शन पर क्लिक करें। यहां पर अपना नया मोबाइल नंबर दर्ज कर अपडेट करने के लिए चेक बॉक्स पर क्लिक करके सबमिट कर दें।

कैंसिल टिकट का 1885 करोड़ रुपए का रिफंड
कैंसिल टिकटों के बदले भारतीय रेलवे ने यात्रियों को 1885 करोड़ रुपए का रिफंड वापिस किया है। उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार ने बताया कि इन टिकटों की बुकिंग 21 मार्च से 31 मई के बीच ऑनलाइन की गयी थी। इस दौरान यात्रियों को कैंसिल गई टिकटों की पूरी रकम लौटायी गयी है।

Related posts

सावन में राम मंदिर भूमि पूजन के लिए पीएम मोदी को न्योता, 4 मालगाड़ियों को जोड़कर 236 वैगन के साथ पहली बार चली सुपर पायथन

News Blast

एक दिन में 321 लोगों की जान गई; महाराष्ट्र में 120 मरीजों ने दम तोड़ा, तमिलनाडु में अब तक की सबसे ज्यादा 38 मौतें

News Blast

‘जिस तरह सूर्य की हर किरण पर अधिकार सबका है, उसी तरह भास्कर की हर खबर और विचार पर हक उसके पाठकों का है’

News Blast

टिप्पणी दें