May 18, 2024 : 12:30 PM
Breaking News
राष्ट्रीय

सुप्रीम कोर्ट में याचिका:50% समस्याएं जनसंख्या विस्फोट से, दो बच्चों की नीति लागू हो

नई दिल्लीएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक
याचिकाएं भाजपा नेता व वकील अश्विनी उपाध्याय और फिरोज बख्त अहमद ने दायर की हैं। फिरोज देश के पहले शिक्षा मंत्री मौलाना अबुल कलाम आजाद के प्रपौत्र हैं। - Dainik Bhaskar

याचिकाएं भाजपा नेता व वकील अश्विनी उपाध्याय और फिरोज बख्त अहमद ने दायर की हैं। फिरोज देश के पहले शिक्षा मंत्री मौलाना अबुल कलाम आजाद के प्रपौत्र हैं।

देश में बढ़ती आबादी को लेकर सुप्रीम कोर्ट में अब दो याचिकाएं दायर हो गई हैं। इनमें कहा गया है कि देश में कई समस्याओं की जड़ जनसंख्या विस्फोट है, इसलिए इस पर लगाम लगाना बहुत जरूरी है। याचिकाएं भाजपा नेता व वकील अश्विनी उपाध्याय और फिरोज बख्त अहमद ने दायर की हैं। फिरोज देश के पहले शिक्षा मंत्री मौलाना अबुल कलाम आजाद के प्रपौत्र हैं।

फिरोज की याचिका में कहा गया है कि भारत की जितनी जनसंख्या सरकारी रिकॉर्ड में बताई जाती है, वास्तविक आबादी उससे ज्यादा है। इससे देश का विकास प्रभावित होता है। भारत में 50 फीसदी समस्याओं की जड़ जनसंख्या विस्फोट है। इसलिए सरकारी नौकरी, वोट डालने, चुनाव लड़ने सब्सिडी लेने जैसे अन्य मामलों में दो बच्चों की नीति अनिवार्य की जानी चाहिए।

खबरें और भी हैं…

Related posts

सुप्रीम कोर्ट में आईसीएसई ने बताया- 10वीं के छात्रों को भी बाद में परीक्षा का विकल्प दे सकते हैं, हमारा एवरेजिंग फॉर्मूला सीबीएसई से अलग

News Blast

दिल्ली ड्यूटी पर जा रहे बीएसएफ जवान को ट्रक ने कुचला, मौके पर मौत

News Blast

Cyclone Asani: दिखने लगा ‘चक्रवात असानी’ का असर, समुद्र में उठ रहीं ऊंची लहरें, कई जगह तेज़ हवाओं के साथ बारिश

News Blast

टिप्पणी दें