May 22, 2024 : 12:56 AM
Breaking News
खेल

पृथ्वी शॉ इंग्लैंड जाएंगे?:रिपोर्ट में दावा- टीम इंडिया शुभमन के रिप्लेसमेंट के तौर पर शॉ को टीम में शामिल करना चाहती है; हॉग ने भी किया समर्थन

  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • India Team Management Wants Prithvi Shaw As Opener In England Test Series | India Tour Of England | India Vs England Test Series

मुंबईएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक
पृथ्वी शॉ ने 5 टेस्ट में 42.37 औसत से 339 रन बनाए हैं। इसमें 1 शतक, 2 फिफ्टी शामिल है। - Dainik Bhaskar

पृथ्वी शॉ ने 5 टेस्ट में 42.37 औसत से 339 रन बनाए हैं। इसमें 1 शतक, 2 फिफ्टी शामिल है।

भारत और इंग्लैंड के बीच 4 अगस्त से 5 मैचों की टेस्ट सीरीज शुरू होने जा रही है। इससे पहले टीम इंडिया को बड़ा झटका लगा। युवा बल्लेबाद शुभमन गिल पैर में चोट के कारण सीरीज से बाहर हो गए हैं। उन्हें ठीक होने में 6 से 8 हफ्ते का समय लग सकता है। शुभमन के चोटिल होने के बाद रोहित शर्मा के ओपनिंग पार्टनर को लेकर बहस छिड़ गई है।

भारत के पास फिलहाल स्क्वॉड में मयंक अग्रवाल, लोकेश राहुल और अभिमन्यू ईश्वरन जैसे खिलाड़ी मौजूद हैं। पर मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो टीम मैनेजमेंट 21 साल के मुंबई के ओपनर पृथ्वी शॉ से ओपनिंग कराना चाहती है। ऐसे में उन्हें इंग्लैंड बुलाया जा सकता है। ऑस्ट्रेलिया के ब्रैड हॉग ने भी शॉ को चेतेश्वर पुजारा का सही रिप्लेसमेंट बताया था।

श्रीलंका दौरे से इंग्लैंड रवाना हो सकते हैं शॉ
टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, पृथ्वी शॉ श्रीलंका दौरे से इंग्लैंड के लिए उड़ान ले सकते हैं। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) इस मसले पर इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) से बात कर सकता है। न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया दौरे पर निराशाजनक प्रदर्शन के बाद शॉ को टेस्ट टीम से बाहर कर दिया गया था।

हम आपको मौजूदा सभी ऑप्शन के बारे में बता रहे हैं…

1. मयंक अग्रवाल

मयंक अग्रवाल ने टेस्ट करियर की शुरुआत धमाकेदार अंदाज में की थी। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2018 में मेलबर्न में डेब्यू टेस्ट में ही 76 रन और 42 रन की पारी खेली थी। इसके अलावा वे साउथ अफ्रीका और बांग्लादेश के खिलाफ डबल सेंचुरी भी लगा चुके हैं। उन्होंने अपने शुरुआती 8 टेस्ट में 858 रन बनाए थे। इसके बाद उनका फॉर्म गिरा और बाद के 6 टेस्ट में 194 रन बनाए। IPL के दौरान भी वे कुछ खास फॉर्म में नहीं दिखे थे।

2. लोकेश राहुल

राहुल ने अगस्त 2019 के बाद से कोई टेस्ट नहीं खेला है। उन्होंने टेस्ट करियर में 36 टेस्ट में 34.58 की औसत से कुल 2006 रन बनाए हैं। मयंक की ही तरह उनके करियर की शुरुआत शानदार रही। पर वे इसे बरकरार नहीं रख सके। उन्होंने पिछले 16 टेस्ट में 585 रन ही बनाए हैं। इसमें 1 सेंचुरी और 1 फिफ्टी शामिल है। टीम मैनेजमेंट राहुल को मिडिल ऑर्डर में एक संभावित विकल्प के रूप में देख रही है।

3. अभिमन्यू ईश्वरन

इस बल्लेबाज को फिलहाल शुभमन के रिप्लेसमेंट के तौर पर शामिल किया गया है। ईश्वरन ने 64 फर्स्ट क्लास मैच में 48.72 की औसत से रन बनाए हैं। हालांकि, उन्हें इंटरनेशनल मैच का एक्सपीरियंस नहीं है। ईश्वरन ने 2018-19 रणजी ट्रॉफी में 6 मैच खेले थे, जिसमें उन्होंने 861 रन बनाए थे।

हालांकि, उसके बाद से इस 25 साल के बल्लेबाज का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा। टीम मैनेजमेंट के सामने एक बड़ा सवाल यह होगा कि क्या इस युवा बल्लेबाज पर इंग्लिश कंडीशन में ओपनिंग की जिम्मेदारी दी जा सकती है?

4. पृथ्वी शॉ

शॉ की बात करें, तो उन्होंने ऑस्ट्रेलिया सीरीज से बाहर होने के बाद काफी मेहनत की। उन्होंने घरेलू क्रिकेट में धमाकेदार वापसी की और विजय हजारे ट्ऱॉफी में मुंबई की तरफ से 800 से ज्यादा रन बनाए। IPl में भी वे शानदार फॉर्म में थे और बॉलर्स को उनके सामने बॉलिंग करने में परेशानी हुई। इसके बाद शॉ को श्रीलंका दौरे पर जाने वाली टीम इंडिया में चुना गया जहां वह शिखर धवन के साथ ओपनिंग करते हुए नजर आएंगे।

ब्रैड हॉग ने क्या कहा?
इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के पूर्व स्पिनर ब्रैड हॉग ने शॉ को टीम इंडिया में शामिल करने की बात कही थी। हॉग ने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर कहा कि मुझे लगता है कि कोई अगर पुजारा की जगह ले सकता है, तो वो शॉ हैं। वे ओपनिंग से ज्यादा तीसरे नंबर पर जंचते हैं। उनके पास काफी टैलेंट हैं और उनका भविष्य उज्जवल है। वे इंग्लैंड टूर पर नहीं हैं, पर वाइल्ड कार्ड एंट्री हो सकती है।

पुजारा आउट ऑफ फर्म चल रहे
पुजारा ने 2020 से लेकर अब तक पिछली 3 सीरीज में सिर्फ 26.35 की औसत से रन बनाए हैं। इसमें एक भी सेंचुरी नहीं है। इससे पहले उन्होंने 49.48 की औसत से रन बनाए थे। इसके साथ ही पुजारा का स्ट्राइक रेट भी चिंता का विषय है। 2019 के बाद से पुजारा ने 46.49 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। इसकी वजह से सामने वाले बैट्समैन भी दबाव में आ जाते हैं।

खबरें और भी हैं…

Related posts

फुटबॉल का नया रूप; खाली स्टेडियम, स्क्रीन पर गाइडलाइन, 90 मिनट नहीं खेल पा रहे खिलाड़ी

News Blast

बायर्न म्यूनिख के हाथों शर्मनाक हार के बाद बार्सिलोना ने कोच सैटिन को हटाया, कोएमेन हो सकते हैं अगले कोच

News Blast

वेस्टइंडीज की महिला टीम इंग्लैंड पहुंची, 8 मार्च के बाद पहली बार महिला टीम के मैच खेले जाएंगे

News Blast

टिप्पणी दें