May 19, 2024 : 10:40 AM
Breaking News
अन्तर्राष्ट्रीय

कोरोना ने बदले जीवन के मायने:दुनिया में कोविड पूर्व के करीब आधे स्तर पर ही पहुंचा है जीवन, नॉर्मेल्सी इंडेक्स के जरिए दुनिया के 50 देशों में जीवन की स्थिति पर अध्ययन

  • Hindi News
  • International
  • Life In The World Has Reached Only About Half The Level Of Kovid East, Study On The Condition Of Life In 50 Countries Of The World Through Normalcy Index

न्यूयॉर्कएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक
महामारी फैलने पर सूचकांक 35 के न्यूनतम स्तर पर पहुंच गया - Dainik Bhaskar

महामारी फैलने पर सूचकांक 35 के न्यूनतम स्तर पर पहुंच गया

कोविड-19 ने जीवन को कई मायनों में बदल दिया है। फिर भी इसके असर को मापने के लिए पहले यह पैमाना देखना पड़ेगा कि सामान्य स्थिति क्या है। इसके लिए इकोनॉमिस्ट ने एक सामान्य स्थिति इंडेक्स (सूचकांक) तैयार किया है। इसके जरिए पता चलता है कि दुनियाभर में जीवन सामान्य स्थिति की ओर अभी आधा सफर ही तय कर पाया है। सूचकांक में कोविड-पूर्व मापदंड की 100 के अनुपात में गणना की गई। जब मार्च 2020 में महामारी की घोषणा की गई थी, तब चीन में पहले से ही लॉकडाउन था, जिससे वैश्विक सामान्य स्थिति सूचकांक 80 पर पहुंच गया।

महामारी फैलने पर सूचकांक 35 के न्यूनतम स्तर पर पहुंच गया। जुलाई से यह 60 के आस-पास घूम रहा है। अभी यह 66 पर है। इसका मतलब है कि दुनियाभर में कोविड-19 की वजह से आए व्यवधान का केवल आधा ही वापस लौटा है। भारत की बात करें तो इस सूचकांक के हिसाब से भारत में स्थित पहले से बहुत अधिक सुधरी है, लेकिन यह लो बेस पर आधारित है। यानी यहां अभी कोविड पूर्व की स्थिति आने में समय लग सकता है।

नॉर्मेल्सी इंडेक्स

नॉर्मेल्सी इंडेक्स

हॉन्गकॉन्ग, न्यूजीलैंड व अमेरिका टॉप पर रहे

सूचकांक में सबसे ऊपर 96 अंकों के साथ हॉन्गकॉन्ग और 88 अंकों के साथ न्यूजीलैंड है। अमेरिका 73 अंक के साथ है। यूरोपीय यूनियन 71 पर, ऑस्ट्रेलिया 70 और ब्रिटेन 62 पर है। इंडेक्स की आठ गतिविधियों में से तीन कानूनी आदेशों के अधीन थीं यानी सिनेमा, खेल आयोजन और फ्लाइट। इस समय ये प्री-कोविड आधार रेखा के नीचे 70-85% पर बनी हुई हैं। खेल आयोजनों में भीड़ सीमित होने की वजह से यह कोविड-पूर्व आधार रेखा के नीचे 20% पर है।

खबरें और भी हैं…

Related posts

अब आरोपी की गर्दन नहीं पकड़ सकेंगे मिनेपोलिस के अफसर; फ्लॉयड की बेटी ने कहा- पिता ने दुनिया बदल दी

News Blast

जांच रिपोर्ट में गंभीर सवाल; लैंडिंग की पहली कोशिश में प्लेन ने रनवे को तीन बार छुआ, फिर भी एटीसी को कोई सूचना नहीं दी

News Blast

मुरादाबाद के लोगों ने शराब और बीयर में उड़ाए 400 करोड़ रुपये, चौंकाते हैं यह आंकड़े

News Blast

टिप्पणी दें