May 5, 2024 : 11:31 AM
Breaking News
राज्य

Vaccine: सरकार ने निजी अस्पतालों के सीधे वैक्सीन खरीदने पर लगाई रोक, तय की सीमा, जानें नियम

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: दीप्ति मिश्रा Updated Wed, 30 Jun 2021 08:44 AM IST

सार

1 जुलाई से निजी अस्पताल अब सीधे वैक्सीन निर्माता से कोरोना के टीके नहीं खरीद सकते हैं। उन्हें अब कोविन पर वैक्सीन का ऑर्डर देना होगा। इतना ही नहीं, केंद्र सरकार ने वैक्सीन की मंथली स्टॉक की लिमिट भी तय करने का फैसला लिया है।

ख़बर सुनें

विस्तार

देश में कोरोना वायरस पर काबू पाने के लिए तेजी से कोविड टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। केंद्र सरकार ने कोविड टीकाकरण अभियान में सरकार ने एक अहम बदलाव किया है। इसके तहत 1 जुलाई से निजी अस्पताल अब सीधे वैक्सीन निर्माता से कोरोना के टीके नहीं खरीद सकते हैं। उन्हें अब कोविन पर वैक्सीन का ऑर्डर देना होगा। इतना ही नहीं, केंद्र सरकार ने वैक्सीन की मंथली स्टॉक की लिमिट भी तय करने का फैसला लिया है।

विज्ञापन

अंग्रेजी समाचार पत्र टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, मुंबई के अस्पतालों में मंगलवार को एक एसओपी यानी स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर डॉक्यूमेंट पहुंचा है, जिसके मुताबिक प्राइवेट अस्पतालों में बीते महीने किसी खास सप्ताह में रोज जितनी औसत वैक्सीन की खपत हुई, उससे दोगुनी डोज ही मिलेंगी। हालांकि, निजी अस्पतालों को वैक्सीन के लिए रोजाना का औसत निकालने के लिए अपनी पसंद का हफ्ता चुनने की छूट होगी। इसकी जानकारी कोविन पोर्टल से ली जाएगी। 

उदाहरण के तौर पर अगर कोई निजी टीकाकरण केंद्र जून 10-16 सप्ताह का चयन करके जुलाई के लिए ऑर्डर देता, जिस दौरान 630 खुराकें दी गई थीं, तो उस अस्पताल की औसत दैनिक खुराक 90 (630/7 = 90) होगी। इस तरह से निजी अस्पताल जुलाई के लिए अधिकतम 5400 खुराक (90 x 30 x 2 = 5,400) का ऑर्डर दे सकता है। एसओपी में कहा गया है कि पहले 15 दिनों के दौरान वैक्सीन की खपत के आधार पर एक महीने की अधिकतम सीमा को दूसरे पखवाड़े में संशोधित किया जा सकता है।

विज्ञापन
आगे पढ़ें

बिस्तर के आधार पर तय होंगी वैक्सीन की खुराकें

विज्ञापन

Related posts

पिघल रही बर्फ: ‘शिवसेना-भाजपा दुश्मन नहीं’ पूर्व सीएम फडणवीस बोले- स्थिति देखकर लेंगे उचित निर्णय

News Blast

CBSE Board Exam: चार मई से शुरू होंगी सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं, जानिए पूरा कार्यक्रम

Admin

झारखंडः दलित छात्रा की मौत, परिजनों ने स्कूल पर लगाए प्रताड़ना के आरोप

News Blast

टिप्पणी दें