May 20, 2024 : 6:19 AM
Breaking News
राज्य

एक और वैक्सीन जल्द: मॉडर्ना के टीके को डीसीजीआई से मिल सकती है मंजूरी, सिपला कर सकती है आयात

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: Tanuja Yadav Updated Tue, 29 Jun 2021 01:25 PM IST

सार

डीसीजीआई जल्द ही देश में मॉडर्ना की वैक्सीन को आयात करने की मंजूरी दे सकता है। मॉडर्ना ने अपने टीके के लिए नियामकीय मंजूरी मांगी है।

कोरोना वायरस वैक्सीन (सांकेतिक) – फोटो : पिक्साबे

ख़बर सुनें

विस्तार

देश में कोरोना को हराने की जंग के खिलाफ वैक्सीनेशन को तेज करने पर जोर दिया जा रहा है। ऐसे में अब जल्द ही देश में मॉडर्ना की वैक्सीन का भी आयात हो सकता है। ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) जल्द ही सिपला को मॉडर्ना की वैक्सीन आयात करने की मंजूरी दे सकती है। 

विज्ञापन

 

इसके अलावा अमेरिकी वैक्सीन कंपनी ‘मॉर्डना’ ने भारत में अपने कोविड-19 रोधी टीके के लिए नियामकीय मंजूरी मांगी और सिपला ने टीके के आयात, विपणन संबंधी प्राधिकार के लिए आवेदन किया। ऐसा बताया जा रहा है कि भारत का औषधि महानियंत्रक 18 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों के लिए ‘मॉर्डना’ के कोविड-19 रोधी टीके के आपात इस्तेमाल को मंजूरी दे सकता है।

बता दें कि दुनिया के कई अमीर देशों में इस वैक्सीन का इस्तेमाल किया जा रहा है। आंकड़ों की माने तो अमेरिका में अबतक 12 करोड़ लोगों को फाइजर या मॉडर्ना की वैक्सीन दी जा चुकी है और इस वैक्सीन के साइड इफेक्ट को लेकर कोई चिंता वाली खबर अभी तक सामने नहीं आई है। 

इससे पहले दिल्ली सरकार ने भी केंद्र सरकार से फाइजर, मॉडर्ना और जॉनसन एंड जॉनसन जैसे अंतरराष्ट्रीय वैक्सीन उम्मीदवारों को इजाजत देने की अपील की थी। बता दें कि मॉडर्ना की वैक्सीन मैसेंजर आरएनए पर निर्भर करती है, जो कोशिकाओं को कोरोना वायरस के खिलाफ इम्यूनिटी तैयार करने के लिए प्रोग्राम करते हैं। 

इस वैक्सीन को लेकर किए गए क्लिनिकल परीक्षण के परिणाम बताते हैं कि ये वैक्सीन कोरोना संक्रमण के लक्षणों वाले मामलों के खिलाफ 90 फीसदी से ज्यादा कारगर है। इसके अलावा नेशनल टास्क फोर्स के प्रमुख वीके पॉल भी रहे चुके हैं कि सरकार लगातार विदेशी वैक्सीन निर्माताओं के संपर्क में है। 

Related posts

स्वच्छ सर्वेक्षण 2021

News Blast

US Election 2020 LIVE: ट्रंप ने फिर लगाया फर्जीवाड़े का आरोप, कहा- आसानी से जीत जाएंगे चुनाव

News Blast

पीएम मोदी का काशी आगमन: 27वें दौरे पर बनारस आ रहे प्रधानमंत्री, यहां जानें मिनट-टू-मिनट कार्यक्रम

News Blast

टिप्पणी दें