May 18, 2024 : 10:42 AM
Breaking News
राष्ट्रीय

प्रशांत भूषण पर ट्विवटर का एक्शन: वैक्सीन पर ट्वीट को कंपनी ने मिसलीडिंग बताया; 12 घंटे ब्लॉक रहने के बाद बोले- साबित हुआ, IT और फार्मा कंपनियां मिली हुई हैं

[ad_1]

Hindi NewsNationalTwitter Labeled Misleading On Prashant Bhushan’s Tweet On Vaccines; Blocks Them For 12 Hours । COVID 19 Vaccine । Irresponsible To Promote Universal Vaccination

नई दिल्ली11 मिनट पहले

कॉपी लिंकप्रशांत भूषण ने ट्विटर की कार्रवाई को गलत बताया है। फाइल फोटो - Dainik Bhaskar

प्रशांत भूषण ने ट्विटर की कार्रवाई को गलत बताया है। फाइल फोटो

गृहमंत्री अमित शाह, कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद और बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा के बाद अब ट्विटर ने सामाजिक कार्यकर्ता और वकील प्रशांत भूषण के खिलाफ एक्शन लिया है। माइक्रोब्लॉगिंग साइट ने वैक्सीनेशन पर किए गए प्रशांत भूषण के ट्वीट को मिसलीडिंग (भ्रम फैलाने वाला) बताया और उनके अकाउंट को 12 घंटे के लिए ब्लॉक कर दिया।

प्रशांत भूषण के किस ट्वीट पर मिसलीडिंग टैग लगा?उन्होंने सोमवार की शाम 6.20 बजे एक ट्वीट किया था। इसमें कहा गया था कि कोविड वैक्सीन पर अपने विचार रखने के कारण मुझ पर कई लोगों ने जुबानी हमला किया। मैं कुछ दस्तावेज पेश कर रहा हूं। इन कारणों से ही मेरे मन में वैक्सीन को लेकर भ्रम है। वैक्सीन का ट्रायल न किया जाना और उसके गंभीर नतीजों के अलावा में अपने विचारों को सेंसर किए जाने से भी चिंतित हूं।

ट्विटर ने मिसलीडिंग टैक के साथ वैक्सीन की जानकारी दीट्विटर ने न सिर्फ प्रशांत भूषण के ट्वीट पर मिसलीडिंग का लोगो लगाया, बल्कि वहां एक लिंक जनरेट कर दिया। इसे क्लिक करने पर यूजर के सामने वैक्सीन से जुड़ी जानकारियां आ जाती हैं। इसमें बताया गया है कि क्यों हेल्थ एक्सपर्ट्स ने ज्यादातर लोगों के लिए वैक्सीन को सुरक्षित बताया है।

ट्विटर की कार्रवाई के बाद प्रशांत भूषण का रिएक्शनट्विटर ने प्रशांत भूषण को 12 घंटे के लिए ब्लॉक कर दिया था। ब्लॉक खुलने के बाद मंगलवार सुबह 10.42 बजे प्रशांत भूषण ने एक ओर ट्वीट किया। इसमें उन्होंने कहा, ‘तो ट्विटर ने मेर ट्वीट को मिसलीडिंग बताया है। मैंने उस ट्वीट में सबूतों के साथ बताया था कि वैक्सीन को लेकर मेरे मन में संदेह क्यों है। इसके बाद भी मुझे 12 घंटे के लिए ब्लॉक कर दिया गया। मैंने पहले भी कहा था कि फार्मा और आईटी कंपनियों के बीच गठजोड़ है। दोनों एक नैरेटिव को लेकर चलते हैं। ट्विटर के एक्शन से ये साबित हो गया है।

ट्विटर ने कब किस पर कार्रवाई की?1. अमित शाह: 12 नवंबर 2020 को गृहमंत्री अमित शाह का अकाउंट ब्लॉक कर दिया था। कंपनी ने इसके पीछे तर्क दिया था कि शाह ने अपने अकाउंट में खुद की जो फोटो लगाई है, उस पर किसी कंपनी का कॉपीराइट है।2. संबित पात्रा: 21 मई 2021 को ट्विटर ने बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा के टूल किट पर किए गए ट्वीट को मैनिपुलेटेड मीडिया बताया था। इस पर उस समय काफी विवाद भी हुआ था।3. रविशंकर प्रसाद: 25 जून 2021 को ट्विटर ने कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद का अकाउंट 1 घंटे के लिए ब्लॉक कर दिया था। तब बताया गया था कि रविशंकर ने अमेरिका कानून डिजिटल मिलेनियम कॉपीराइट एक्ट का उल्लंघन किया है।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Related posts

कोरोना मरीजों के लिए 6 यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में गत्ते के 10 हजार बेड बनेंगे, प्रशासन ने मंगाए सैंपल

News Blast

पाकिस्तान का एक महीने बाद क्या होगा, हाथ से फिसल रहे हालात

News Blast

सुप्रीम कोर्ट कुछ देर में सुनवाई करेगा, केंद्र का प्रस्ताव- श्रद्धालुओं को शामिल किए बिना रथयात्रा निकाली जा सकती है

News Blast

टिप्पणी दें