May 19, 2024 : 10:03 PM
Breaking News
राज्य

आर्थिक पैकेज: टूरिज्म सेक्टर को सरकार का सहारा, जानें गाइड और स्टेकहोल्डर्स को क्या होगा फायदा?

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: कुमार संभव Updated Mon, 28 Jun 2021 04:03 PM IST

सार

वित्त मंत्री द्वारा किए गए एलान कि मुताबिक, सरकार लाइसेंसधारी टूरिस्ट गाइड को एक लाख रुपये और टूरिस्ट एजेंसी को 10 लाख रुपये का लोन देगी। इस लोन को 100 फीसदी गारंटी दी जाएगी।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण – फोटो : ANI

ख़बर सुनें

विस्तार

कोरोना संकट से निपटने के लिए केंद्र सरकार ने सोमवार (28 जून) को आर्थिक राहत पैकेज का एलान किया। इस दौरान केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने कई बड़े एलान किए, जिनमें टूरिज्म सेक्टर को भी सहारा दिया गया। इस रिपोर्ट में जानते हैं कि इस पैकेज से टूरिज्म गाइड और स्टेक होल्डर्स को क्या फायदा होगा?

विज्ञापन

सरकार ने किया यह एलान
गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने कोविड महामारी से प्रभावित टूरिज्म सेक्टर को वित्तीय मदद देने का एलान किया। इसके तहत रजिस्टर्ड टूरिस्ट गाइड और ट्रेवल टूरिज्म स्टेकहोल्डर्स को राहत मिलने की उम्मीद जताई जा रही है। वित्त मंत्री द्वारा किए गए एलान के मुताबिक, सरकार लाइसेंसधारी टूरिस्ट गाइड को एक लाख रुपये और टूरिस्ट एजेंसी को 10 लाख रुपये का लोन देगी। इस लोन को 100 फीसदी गारंटी दी जाएगी। साथ ही, किसी भी तरह का प्रोसेसिंग चार्ज नहीं लिया जाएगा। इसके अलावा 31 मार्च 2022 तक या भारत आने वाले पहले पांच लाख पर्यटकों को वीजा शुल्क भी नहीं देना होगा।

कोविड से प्रभावित है टूरिज्म सेक्टर
गौरतलब है कि जनवरी 2020 की शुरुआत में जब कोरोना का कहर दुनिया में फैलना शुरू हुआ तो उसका सबसे ज्यादा असर टूरिज्म सेक्टर पर पड़ा। लोगों के काम-धंधे पूरी तरह चौपट हो गए और हजारों लोग बेरोजगार हो गए। सरकार ने कोरोना काल में कई राहत पैकेज जारी किए, लेकिन पहले टूरिज्म सेक्टर के लिए खास घोषणाएं नहीं की गईं। हालांकि, अब सरकार ने उन सेक्टरों पर फोकस किया, जिन पर कोरोना की बुरी तरह मार पड़ी है। इनमें टूरिज्म सेक्टर भी शामिल है।

Related posts

दिन में हुई हेड कॉन्सटेबल की पिटाई, शाम को कराया मेडिकल, रात में रिश्वत लेते गिरफ्तार

News Blast

जन्म से पहले ही मौत दे रहा वायु प्रदूषण, भारत-पाक-बांग्लादेश में हर साल तीन लाख से ज्यादा गर्भपात

Admin

जियो इंस्टीट्यूट: नीता अंबानी का बड़ा एलान, स्थापना से पहले इंस्टीट्यूट ऑफ एमिनेंस का दर्जा, जानें क्यों

News Blast

टिप्पणी दें