May 19, 2024 : 3:28 PM
Breaking News
राष्ट्रीय

सिटीजन फाइनेंशियल फ्राड रिपोर्टिंग सिस्टम:साइबर क्राइम से उड़ी रकम 155260 पर काल करने से आएगी वापस; दिल्ली के बाद पूरे देश में लागू किया गया

पलवल7 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
एसपी दीपक गहलावत ने बताया साइबर क्राइम शाखा ने लोगों को ऑनलाइन ठगी से बचाने के लिए नई पहल की है। - Dainik Bhaskar

एसपी दीपक गहलावत ने बताया साइबर क्राइम शाखा ने लोगों को ऑनलाइन ठगी से बचाने के लिए नई पहल की है।

साइबर धोखाधड़ी होने पर वित्तीय नुकसान को रोकने के लिए तुरंत 155260 हेल्पलाइन नंबर पर रिपोर्ट करें। उक्त जानकारी देते हुए एसपी दीपक गहलावत ने बताया कि साइबर क्राइम शाखा ने लोगों को ऑनलाइन ठगी से बचाने के लिए नई पहल की है। इसके लिए लोगों को उस हेल्पलाइन नंबर के प्रति जागरूक किया जा रहा है, जिस पर शिकायत दर्ज कराने पर खाते या वॉलेट से निकाली गई रकम वापस आ जाएगी। इसके लिए केंद्रीय ग्रह मंत्रालय की पहल पर हेल्पलाइन नंबर 155260 जारी किया गया है। केंद्रीय ग्रह मंत्रालय की पहल पर बनाए गए सिटीजन फाइनेंशियल फ्राड रिपोर्टिंग सिस्टम के तहत हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया। पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर इसे पहले दिल्ली में लागू किया गया था, जिसे अब पूरे देश में लागू कर दिया गया है। हरियाणा में भी इसे लागू कर दिया गया है। ये जालसाज ज्यादातर रिटायर लोगों को अपना निशाना बना रहे हैं।

ऐसे करेगा हेल्पलाइन नंबर काम

यदि कोई ऑनलाइन ठगी का शिकार हुआ है यानी उसके बैंक खाते या ई-वॉलेट से पैसा ट्रांसफर कर लिया गया है तो सबसे पहले 155260 पर डॉयल करना होगा। कॉल टेकर पीड़ित से संबंधित जानकारी ज्यों ही अपने सिस्टम पर फीड करेगा, अलर्ट संबंधित बैंकों के पास चला जाएगा। जिस बैंक के खाते व ई-वॉलेट से पैसा ट्रांसफर किया गया है और जिस बैंक के खाते या ई-वॉलेट में पैसा लिया गया हैं, दोनों को यह अलर्ट मिल जाएगा। यह अलर्ट मिलते ही बैंक पैसे की निकासी पर रोक लगा देंगे। संपर्क किए जाने पर वह रकम उसके खाते में लौटा दी जाएगी।

खबरें और भी हैं…

Related posts

अस्पतालों को हल्के व बिना लक्षण के मरीजों को 24 घंटे में देनी होगी छुट्टी

News Blast

72 घंटे में कोरोना के 18 लोगों ने दम तोड़ा, अब तक 37 पेशेंट की हो चुकी गुड़गांव में मौत

News Blast

मेटा: फ़ेसबुक ने अपना नाम बदला

News Blast

टिप्पणी दें