May 5, 2024 : 3:04 AM
Breaking News
टेक एंड ऑटो

Smartphone Tips: You Can Track Lost Phone Like This, Know What Is The Easy Way

[ad_1]

अक्सर हम इतनी जल्दबाजी में रहते हैं कि हमें पता ही नहीं चलता है कि हमारा फोन कहीं गिर गया और घर आकर या फिर बाद में पता चलता है कि फोन खो गया है. दूसरी तरफ मोबाइल चोरी की घटनाएं भी आम हो गई हैं. मोबाइल चोरी हो जाने या खो जाने पर कई तरह की परेशानियों हो जाती हैं, क्योंकि फोन में हमारे पर्सनल फोटोज से लेकर कॉन्टैक्ट्स होते हैं. ऐसे में अगर फोन गुम हो जाए तो उसका कैसे पता लगाना है, आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं अगर फोन खो जाए या फिर चोरी हो जाए तो उसका कैसे पता लगाएं.

ऐसे ट्रैक करें फोन फोन के खो जाने या फिर चोरी हो जाने पर आप मोबाइल फोन के IMEI नंबर के जरिए आप इसका पता लगा सकते हैं. आईएमईआई नंबर की मदद से फोन को आसानी से ट्रैक किया जा सकता है. फोन ट्रैक करने के लिए आपको आईएमईआई फोन ट्रैकर ऐप डाउनलोड करना होगा जो कि गूगल प्ले स्टोर पर मिल जाएगा. इस ऐप की मदद से आप अपना फोन ट्रैक कर सकते हैं.

IMEI नंबर है अहम IMEI की फुल फॉर्म इंटरनैशनल मोबाइल इक्विपमेंट आइडेंटिटी होती है. ये 15 अंकों का नंबर होता है जो कि फोन का आइडेंटिटी सर्टिफिकेट होता है. IMEI नंबर को कोई नहीं बदल सकता है. इस नंबर को नोट करके रखना चाहिए.

ऐसे चेक करें IMEI नंबरअगर आपको फोन का आईएमईआई नंबर का पता लगाना है तो ये आपके मोबाइल के बॉक्स पर मिल जाएगा. IMEI नंबर फोन के डिब्बे पर छपे बार कोड के ऊपर लिखा मिल जाएगा. कई स्मार्टफोन्स के बॉक्स के ऊपर भी ये नंबर लिखा हुआ मिल जाएगा. 

ये भी पढ़ें

Realme Narzo Series Launch: Realme Narzo 30 और Realme Narzo 30 5G फोन भारत में हुए लॉन्च, जानें फीचर्स

Jio Phone Next: Reliance Jio और Google का नया 4G स्मार्टफोन 10 सितंबर को होगा लॉन्च, किफायती दाम में मिलेंगे शानदार फीचर्स

[ad_2]

Related posts

4 दिन बाद लॉन्च होगी रियलमी 7 सीरीज, 40 मिनट में फुल चार्ज हो जाएगा स्मार्टफोन; 64MP कैमरा और 8GB रैम मिलने की उम्मीद

News Blast

Best Smartphones Under 10000 Rupees Realme C25s Infinix Hot 10S Tecno Spark 7 Pro Poco C3

Admin

शानदार पिक्चर क्वालिटी के लिए खरीदना है फोन, तो सिर्फ 15 हजार में खरीदें 4 कैमरा वाले ये स्मार्टफोन

News Blast

टिप्पणी दें