May 13, 2024 : 2:26 AM
Breaking News
क्राइम

राजस्थानः विदेशी महिला बनकर फेसबुक पर दोस्ती की फिर ठग लिए 2.5 करोड़ रुपये, आरोपी गिरफ्तार

जयपुरः राजस्थान पुलिस ने एक महिला से फेसबुक पर दोस्ती करके ढाई करोड़ रुपये ठगने के आरोप में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है. रविवार को गिरफ्तार किए गए शख्स की पहचान नीरज सूरी के रूप में हुई है और वह बिहार का रहने वाला है. पुलिस के मुताबिक उसने फेसबुक पर रेबेका क्रिस्टीन नाम की विदेशी महिला बनकर महिला से ठगी की.

पुलिस के मुताबिक, सवाई माधोपुर निवासी गुंजन शर्मा से आरोपी ने रेबेका के नाम से फेसबुक पर दोस्ती की. उसने गुंजन को बताया कि वह एक विधवा और कैंसर की मरीज है और उसके पास 28 करोड़ रुपये की संपत्ति है. रेबेका ने कहा कि उसकी संपत्ति का कोई वारिस नहीं है, इसलिए वह इसे गुंजन को ट्रांसफर करना चाहती है.  

आरोपी ने कई अकाउंट्स में मंगवाए 2.5 करोड़ रुपए
आरोपी ने पीड़िता से कहा कि उसका वकील बारमेक्स और एक भारतीय प्रतिनिधि बैन जॉनसन आगे की प्रोसेस के लिए उससे संपर्क करेंगे. इसके बाद  गुंजन को ‘फॉरेने एक्सचेंज डिपार्टमेंट’ से एक ईमेल मिला. इसके बाद उसने आरबीआई फीस, प्रोसेसिंग फीस, एकवोकेट फीस, महंगे उपहारों पर जुर्माना सहित विभिन्न चार्जेज के नाम पर उनके दिए गए कई अकाउंट्स में 2.5 करोड़ रुपये का पेमेंट किया. इसके बाद ठगी का पता लगने पर गुंजन ने शिकायत दर्ज कराई.

नाइजीरियाई लोगों के साथ मिलकर करता था ठगी
पुलिस उप महानिरीक्षक ,एसओजी शरत कविराज ने अपनी टीम के साथ अकाउंट के आधार पर एड्रेस का पता लगाया और आरोपी को देहरादून से गिरफ्तार कर लिया. जांच के दौरान यह भी सामने आया कि आरोपी ने फर्जी सीए कार्ड बनाकर दिल्ली, मसूरी और देहरादून में कार्यालय खोले थे और लोन दिलाने जीएसटी, आईटीआर, पैन कार्ड, आधार कार्ड डिटेल का इस्तेमाल फर्जी अकाउंट खोलने के लिए करता था. वह कुछ नाइजीरियाई नागरिकों के साथ भी काम कर रहा था ताकि उनके लिए फर्जी अकाउंट खोलकर अधिक कमीशन ले सके.

पुलिस से बचने के लिए अलग-अलग जगहों पर खोले ऑफिस 
आरोपी नाइजीरियाई मूल के लोगों के साथ मिलकर फर्जी पहचान से फेसबुक रिक्वेस्ट भेजता था और उन्हें गिफ्ट व बड़ी इनामी राशि देने का झांसा देकर ठगता था. पुलिस से बचने के लिए आरोपी ने पिछले पांच साल में छह अलग-अलग जगहों पर ऑफिस खोले थे.

यह भी पढ़ें-

 गाजियाबाद में बुजुर्ग की पिटाई के मामले में पुलिस को ट्विटर का जवाब, कहा- ज्यादा बात नहीं करना चाहते

यूपी में धर्म परिवर्तन का बड़ा खुलासा, पुलिस का दावा- एक हजार गैर मुस्लिमों का कराया गया धर्म परिवर्तन

Related posts

पंजाब: विधेयकों के विरोध में किसान ने की आत्महत्या की कोशिश, प्रकाश सिंह बादल के घर के बाहर प्रदर्शन जारी

News Blast

दीपेश भान पीछे छोड़ गए सालभर का बेटा, लाखों का लोन, पत्नी के पास नहीं है नौकरी, जानिए मलखान के परिवार को

News Blast

कार में मां और छह साल की मासूम से सामूहिक दुष्कर्म :हैवानियत की हदें पार

News Blast

टिप्पणी दें