May 13, 2024 : 3:33 PM
Breaking News
राष्ट्रीय

सीएम के निर्देश: अरविंद केजरीवाल ने कहा- जरूरत पड़ी तो ब्लैक फंगस को घोषित करेंगे महामारी

[ad_1]

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली4 घंटे पहले

कॉपी लिंककोरोना की तीसरी लहर में दिल्ली को 35 या 40 हजार ऑक्सीजन बेड की जरूरत होगी

दिल्ली में बढ़ते ब्लैक फंगस के मामले को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि दिल्ली के लोगों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए जो कदम सरकार को उठाने होंगे, दिल्ली सरकार वह सभी कदम उठाएगी। यदि जरूरत पड़ी तो ब्लैक फंगस को महामारी घोषित की जाएगी।

उन्होंने कहा कि अभी सरकारी अस्पतालों में ब्लैक फंगस के 84 मामले सामने आए हैं, पर सुनने में 200 मामले आ रहें है क्योंकि ब्लैक फंगस का इलाज प्राइवेट अस्पतालों में भी हो रहा है। केजरीवाल ने कहा कि देखा जा रहा है कि अस्पतालों में स्टेरॉइड का प्रयोग ज्यादा हो रहे है जिससे ब्लैक फंगस का खतरा बढ़ता जा रहा है। उन्होंने अस्पतालों और डॉक्टरों से अपील की है कि स्ट्राइड का कम से कम प्रयोग हो। उन्होंने कहा कि जो कोरोना से संक्रमित हैं, वे अपने शुगर का ख्याल रखें।

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में बढ़ते हुए ब्लैक फंगस के मामले को ध्यान में रखकर 3 अस्पतालों में विशेष प्रबंध किए है। केजरीवाल ने कहा कि ब्लैक फंगस की समस्या के लड़ाई के लिए एक इंट्रडिसीप्लिनरी डॉक्टर्स की टीम बनाने की भी जरूरत है।

जीटीबी, राजीव गांधी और लोक नायक जयप्रकाश अस्पताल में ब्लैक फंगस के इलाज के लिए हमने विशेष प्रबंध किए हैं। कई सारे निजी अस्पतालों में भी ब्लैक फंगस का इलाज किया जा रहा है इसके इंजेक्शन की बहुत ज्यादा कमी हो गई है। हमने इंजेक्शन की आपूर्ति के लिए केंद्र सरकार को भी लिखा है।

हमारे पास ऑक्सीजन के टैंकर नहीं थे: अरविंद केजरीवाल

केजरीवाल ने कोरोना की तीसरी लहर मे हमें 35000 या 40000 ऑक्सीजन बेड की जरूरत पड़ेगी। कितने आईसीयू की तैयारी करनी पड़ेगी। अभी के समय हमारे पास लगभग 7000 आईसीयू बेड है। तो क्या हमें 10000 आईसीयू बेड चाहिए और इन 10000 में कितने आईसीयू बेड बच्चों के लिए होने चाहिए। सीएम केजरीवाल ने कहा कि इस बार कोरोना के बिगड़े हालात में ऑक्सीजन की सबसे ज्यादा किल्लत सामने आई। उस वक्त हमारे पास ऑक्सीजन के टैंकर नहीं थे।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Related posts

गोलीबारी के जरिए घुसपैठियों को भारत भेजने की कोशिश में पाकिस्तान, गांव तक दाग रहा मोर्टार के गोले, मुंहतोड़ जवाब दे रही हमारी सेना

News Blast

भारत सरकार ने बैन लगाया 59 चीनी ऐप्स पर, लेकिन बात हो रही सिर्फ एक ऐप टिक टॉक की

News Blast

पिछले महीने भारत-चीन के सैनिक 3 बार आमने-सामने आए; इस महीने 4 मीटिंग के बाद तनाव कम हुआ था, चर्चा जारी थी लेकिन हिंसक झड़प हो गई

News Blast

टिप्पणी दें