May 20, 2024 : 8:40 PM
Breaking News
राष्ट्रीय

गोलीबारी के जरिए घुसपैठियों को भारत भेजने की कोशिश में पाकिस्तान, गांव तक दाग रहा मोर्टार के गोले, मुंहतोड़ जवाब दे रही हमारी सेना

  • भारत-चीन झड़प के बीच बॉर्डर पर सक्रिय हो गया पाकिस्तान, दुश्मनों को जवाब देते हुए अब तक हमारे चार जांबाज हो गए शहीद
  • नौशेरा सेक्टर में हो रही सबसे ज्यादा गोलीबारी क्योंकि यहां से भारत में घुसना है आसान, निगाहें गढ़ाए बैठे हैं भारतीय जवान
मोहित कंधारी

मोहित कंधारी

Jun 23, 2020, 05:53 AM IST

श्रीनगर. गलवान में भारत और चीन के बीच हुई हिंसक झड़प को पाकिस्तान मौके के तौर पर देख रहा है। 15 जून के बाद से ही सीमा पार से गोलीबारी काफी बढ़ गई है और घुसपैठ की कोशिशें की जा रही हैं। हमारे सैनिक दुश्मन के हर हमले का माकूल जवाब दे रहे हैं। इसी बीच सोमवार सुबह हवलदार दीपक कार्की दुश्मन से लड़ते हुए शहीद हो गए।

5 जून से लेकर अब तक हमारे 4 सैनिक शहीद हो चुके हैं। हमारी सेना के जवान हाई अलर्ट पर हैं। फॉरवर्ड एरिया में भारतीय सेना की यूनिट्स तैनात हैं। जवान पाकिस्तान के हर मूवमेंट पर नजर गढ़ाए हुए हैं। सोमवार शाम 6.15 बजे भी पाकिस्तान की ओर से सीजफायर का उल्लंघन किया गया।

एलओसी पर भारतीय सेना हाई अलर्ट पर है। दुश्मन के हर वार का जवाब दिया जा रहा है।

लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) पर चीन के साथ तनाव जारी है। इसी बीच 740 किमी लंबी लाइन ऑफ कंट्रोल (एलओसी) पर पाकिस्तान के साथ भी तनावपूर्ण स्थिति बनी हुई है। गलवान में भारत और चीन के सैनिकों के बीच 15-16 जून की रात हिंसक झड़प हुई थी, तब से ही पाकिस्तान ने भी गोलीबारी बढ़ा दी।

उड़ी से लेकर नौशेरा सेक्टर तक में पाकिस्तान की तरफ से कई बार गांवों में भी गोलीबारी की जा रही है। 20 जून को बीएसएफ जवानों ने एक ड्रोन को मार गिराया था। इस ड्रोन के जरिए आतंकवादियों तक गोला-बारूद और हथियार पहुंचाए जा रहे थे। 

पहले से ही तैनात थे पाकिस्तानी सैनिक 
रिपोर्ट्स के मुताबिक, एलओसी के राजौरी और पुंछ सेक्टर के करीब पाकिस्तानी आर्मी ने काफी पहले से ही जवानों को तैनात किया था, जिनके पास हैवी कैलिबर बंदूकें थीं। भारत और चाइना के बीच हुई झड़प के बाद पाकिस्तानी सेना जानबूझकर नागरिक क्षेत्रों में मोर्टार के गोले दागने लगी और सिविलयन एरिया के साथ ही सैन्य क्षेत्रों को भी निशाना बनाने की कोशिश कर रही है। पिछले एक हफ्ते में पाकिस्तानी सेना ने खासतौर पर दक्षिण में पीर पंजाल और उत्तर कश्मीर में भारतीय सेना को उकसाने का काम किया है।

कश्मीरी गेट, बालाकोट, शाहपुर किरनी, खारी करमा, नोहेरा और मनकोट सेक्टर में गोलीबारी की ज्यादा घटनाएं सामने आ रही हैं। जून में एलओसी पर सीमा उल्लंघन की 140 घटनाएं हुईं। हर रोज सात से आठ बार सीजफायर उल्लंघन किया गया। वहीं जनवरी से लेकर अभी तक पाकिस्तान से लगी सीमा पर सीजयफायर उल्लंघन के 250 से भी ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। इस बीच भारी-भरकम हथियारों से लैस चार घुसपैठियों को भारतीय सेना ने मार गिराया। 

एक महिला की मौत हुई, दो दर्जन परिवारों को शिफ्ट किया
सीमा पर हुई इन झड़पों में कई नागरिकों के घरों को भी नुकसान पहुंचा है। पाकिस्तान की ओर से मोर्टार के गोले दागे गए। कुपवाड़ा और बारामूला में भी पिछले कई दिनों से तनाव बना हुआ है। उड़ी सेक्टर के तहत आने वाले गांव में पिछले हफ्ते एक महिला की मौत हो गई, जबकि दो दर्जन से ज्यादा परिवारों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है।

गांव के लोगों का कहना है कि 1999 के बाद से उन्होंने क्षेत्र में इतनी भारी गोलीबारी नहीं देखी थी। सबसे ज्यादा प्रभावित इलाकों के लोग लगातार बंकर निर्माण की मांग कर रहे हैं। लॉकडाउन लगने के पहले एलओसी से लगने वाले जिलों की सीमा में 6581 बंकर का निर्माण पूरा कर लिया गया था। इनमें 5867 इनडिविजुअल और 714 कम्युनिटी बंकर हैं। केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर बॉर्डर एरिया के लिए 14,460 बंकर निर्माण को स्वीकृति दी है। इसके लिए 415.73 करोड़ रुपए दिसंबर 2017 में स्वीकृत किए गए थे। 

15 जून से पाकिस्तान की ओर से सीजफायर उल्लंघन लगातार बढ़ते जा रहा है।

अंदर घुसने की कोशिश में आंतकवादी
गोलीबारी के बीच पाकिस्तानी सेना हथियारों से लैस घुसपैठियों को छोटे समूह में भी भारतीय सीमा में पहुंचाने की कोशिश में है। इंटेलीजेंस एजेंसियों के मुताबिक, भारी हथियारों से लैस घुसपैठिए छोटे समूहों में सीमा के नजदीक ही डेरा जमाए हुए हैं, और भारत में घुसना चाह रहे हैं। करीब 250 आतंकियों को सीमा के करीब लाया गया है, ताकि उन्हें किसी भी तरह भारत में भेजा जा सके।

इधर कश्मीर घाटी में ऑपरेशन ऑल आउट की बड़ी सफलता के चलते कम से कम 114 आतंकवादियों का सफाया हुआ है। इसमें लश्कर-ए-तैयबा का कमांडर, जैश-ए-मोहम्मद, हिजबुल मुजाहिद्दीन और अंसार गजवा-तुल-हिंद (एजीएच) हिंद को सेना द्वारा बेअसर कर दिया गया। 

15 जून से कमोबेश हर दिन हो रहीं घटनाएं

  • 15 जून को पाकिस्तान ने सुंदरबनी और नौशेरा सेक्टर में भारी गोलीबारी की। 
  • 16 जून को नॉर्थ कश्मीर के कुपवाड़ा जिले के तंगधार सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पास पाकिस्तान ने बिना किसी उकसावे के सीजफायर तोड़ा और मोर्टार के गोले दागे। 
  • 20 जून को तड़के पाकिस्तान ने रामपुर सेक्टर में एलओसी के पास सीजफायर का उल्लंघन किया और मोर्टार के गोले दागे, गोलीबारी भी की। सेना के प्रवक्ता के मुताबिक, गोलीबारी में चार से पांच नागरिक घायल हो गए थे। 
  • 21 जून को सुबह 6.15 बजे एलओसी से सटे पुंछ जिले के बालाकोट सेक्टर में पाकिस्तान की ओर से फायरिंग की गई और मोर्टार भी दागे गए। 
  • 22 जून को पुंछ जिले के कृष्णा घाटी सेक्टर और राजौरी के नौशेरा सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पास पाकिस्तान की ओर से मोर्टार दागे गए। इसी बीच, नौशेरा सेक्टर में अग्रिम चौकी पर तैनात सेना का एक जवान शहीद हो गया। 

Related posts

अब तक 5.49 लाख केस; भारत में हर 100 टेस्ट पर औसत 6 मरीज मिल रहे, इस मामले में ब्राजील 45 संक्रमितों के साथ टॉप पर

News Blast

जम्मू-कश्मीर में एनकाउंटर:आतंकियों की फायरिंग में सेना का एक जवान शहीद; 3-4 दहशतगर्दों के छिपे होने की आशंका

News Blast

सशस्त्र सीमा बल के जवान ने गार्ड कमांडर की हत्या कर खुद को गोली मारी, कमांडर के साथ कहासुनी हुई थी

News Blast

टिप्पणी दें