May 18, 2024 : 11:14 AM
Breaking News
टेक एंड ऑटो

बारिश और तूफान में ड्राइविंग टिप्स: अचाकन आ जाए तेज बारिश या कभी ऐसे मौसम में फंस जाए कार, तो 4 बातें हमेशा रखें ध्यान

[ad_1]

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली5 घंटे पहले

कॉपी लिंक

ताऊ ते तूफान के चलते कई राज्यों में भारी बारिश हो रही है। इसका असर कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र, गोवा और गुजरात में सबसे ज्यादा देखने को मिल रहा है। बारिश में कार ड्राइविंग मुश्किल हो जाती है। कार के ग्लास पर पानी पड़ने की वजह से विजिबिलिटी कम हो जाती है। सकड़ पर पानी भरा होने से गड्ढे, स्पीड ब्रेकर जैसी चीजों का भी पता नहीं चलता।

यदि आप किसी नई सड़क से पहली बार जा रहे हैं तो उसके बारे में कोई आइडिया नहीं होता। इस स्थिति में कार और खुद को कैसे सेफ किया जाए, इसके लिए 4 बातों को हमेशा ध्यान रखना चाहिए।

1. अचानक आई बारिश से घबराएं नहींकभी ऐसी स्थिति आ जाती है कि आपकी गाड़ी बारिश में फंस जाए, या फिर अचानक से तेज बारिश होने लगे, तब ड्राइवर को कॉन्फिडेंस लूज नहीं करना चाहिए। ड्राइविंग के दौरान गाड़ी की स्पीड स्लो रखना चाहिए। यदि आप किसी ऐसे रास्ते पर हैं जहां से पहली बार निकल रहे हैं, तब किसी बस, ट्रक या बड़ी गाड़ी के पीछे चलें। बारिश में कार की सभी तरह की लाइट ऑन कर लेना चाहिए।

2. कार के ग्राउंड क्लियरेंस का ध्यान रखेंसड़क पर पानी का लेवल कार के ग्राउंड क्लियरेंस के बराबर है तब वहां से धीरे-धीरे निकलना चाहिए। साथ ही, कार पहले गियर में ड्राइव करना चाहिए। ऐसी स्थिति में कार के माइलेज के बारे में नहीं सोचना चाहिए। यदि आपकी डीजल गाड़ी है तब ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत है, क्योंकि पानी यदि एयर क्लीनर के अंदर चला गया तब गाड़ी बंद हो जाएगी। ऐसे में बहुत नुकसान हो सकता है।

3. ज्यादा बारिश में ड्राइविंग से बचेंबारिश ज्यादा हो रही है और फंसने के हालात बन रहे हैं या फिर कार बंद हो गई है, तब उसे धक्का देकर आसपास ही साइड में पार्क कर देना चाहिए। पानी का लेवल बढ़ने लगे तब कार से बाहर निकलकर सेफ जगह पर खड़े हो जाना चाहिए और हेल्प मिलने तक वहीं रुकें। यदि आप कार में बैठे रहते हैं और कोई बड़ी गाड़ी पास से निकलती है तब पानी की वेब से कार के साथ आपको भी नुकसान हो सकता है।

4. एक हैमर कार में हमेशा रखेंकार के अंदर पानी जाने से इंजन के साथ दूसरे इलेक्ट्रिक और इलेक्ट्रॉनिक्स पार्ट्स भी काम करना बंद कर सकते हैं। ऐसे में हो सकता है कि कार की पावरविंडो, सेंट्रल लॉकिंग काम न करे। इस स्थित में हो सकता है कार के डोर या विंडो ओपन नहीं हों। इससे बचने के लिए कार हैमर हमेशा अंदर रखें। ये विपरीत परिस्थिति में काम आता है।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Related posts

सुप्रीम कोर्ट: जजों की नियुक्ति के लिहाज़ से अगले 10 महीने क्यों हो सकते हैं बेहद अहम

News Blast

How To Get Mobile Number Port, Know The Complete Process Here

Admin

PUBG Mobile India खेलने के लिए ऐसे करें प्री- रजिस्ट्रेशन, जानें क्या होगा इस बार गेम में खास

News Blast

टिप्पणी दें