May 15, 2024 : 11:00 PM
Breaking News
राष्ट्रीय

कोरोना की भारतीय दवा: दिल्ली में DRDO के कोविड अस्पताल में सबसे पहले दी जाएगी 2-DG दवा; इससे मरीज जल्द रिकवर होते हैं

[ad_1]

Hindi NewsNationalDRDO Corona Hospital Patients Of Delhi To Be Given First Anti covid Drug 2DG

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्लीएक घंटा पहले

कॉपी लिंक

कोरोना महामारी से देश में बिगड़े हालात से निपटने के लिए सरकार लगातार कोशिश कर रही है। DRDO की तरफ से तैयार की गई 2-डीऑक्सी-डी-ग्लूकोज दवा को इमरजेंसी यूज की मंजूरी के बाद इसे सबसे पहले दिल्ली के DRDO कोविड अस्पताल में भर्ती मरीजों को दिया जाएगा। अधिकारियों के मुताबिक, एक-दो दिन में इस दवा को अस्पताल में भेजा जाएगा। इस दवा को कोरोना रोकने में प्रभावी माना जा रहा है। वैज्ञानिकों ने बताया कि ये दवा एक पाउडर के रूप में होगी। इसका इस्तेमाल बहुत आसान है। पिछले एक साल से रिसर्च और क्लीनिकल ट्रायल के आधार पर इसे तैयार किया गया है।

DRDO ने डॉ. रेड्डीज लैब के साथ मिलकर तैयार की है दवाDRDO की लैब ने हैदराबाद की एक प्राइवेट कंपनी डॉ. रेड्डीज लैब के साथ मिलकर यह दवा तैयार की है। क्लीनिकल रिसर्च के दौरान 2-डीजी दवा के 5.85 ग्राम के पाउच तैयार किए गए। इसके एक-एक पाउच सुबह-शाम पानी में घोलकर मरीजों के दिए गए। इसके रिजल्ट अच्छे रहे। जिन मरीजों को दवा दी गई थी, उनमें तेजी से रिकवरी देखी गई। इसी आधार पर ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने इस दवा के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दी है।

डॉक्टरों की सलाह पर ही दी जाएगी दवाDRDO के अधिकारियों ने बताया, देशभर के जिन 27 अस्पतालों में इस दवा के आखिरी ट्रायल किए गए थे। वहां से बचा हुआ स्टॉक भी इकट्ठा किया गया है। इसे दिल्ली के DRDO के अस्पताल में पहुंचाया जाएगा। इन दवाओं को दिल्ली लाने का काम तेजी से चल रहा है। ये दवा फिलहाल अस्पतालों में डॉक्टर की सलाह पर ही दी जाएगी।

अधिकारियों के मुताबिक, डॉ. रेड्डीज लैब में इस दवा को बनाया जा रहा है। अगले 10 से 15 दिनों में कमर्शियल यूज के लिए भी इसे अस्पतालों में भेजा जाएगा। हालांकि, मार्केट में बिकने के लिए DCGI से मंजूरी लेना जरूरी होगा। अभी इसकी सिर्फ इमरजेंसी यूज की मंजूरी दी गई है। जब तक इस दवा को सामान्य इस्तेमाल की मंजूरी नहीं मिलती है, तब तक इसका बाजार में आना संभव नहीं है।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Related posts

ऐसे बॉबी देओल ने बनाई एनिमल के खूंखार विलेन वाली बॉडी

News Blast

लोकसभा सांसदों के वेतन में कटौती समेत 8 बिल पेश

News Blast

विकास दुबे का करीबी प्रभात मिश्रा कानपुर में मारा गया, दूसरा साथी बऊआ दुबे इटावा में ढेर; विकास की तलाश में 3 राज्यों में छापे

News Blast

टिप्पणी दें