May 16, 2024 : 5:35 AM
Breaking News
खेल

BCCI अध्यक्ष ने टीम इंडिया के बेस्ट होने की 5: गांगुली बोले-घरेलू क्रिकेट और IPL से मजबूत हो रही टीम इंडिया; वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में न्यूजीलैंड से भिड़ेगी टीम इंडिया

[ad_1]

Hindi NewsSportsCricketBCCI President Saurav Ganguly Said Team India Strengthened By Domestic Cricket And IPL; Team India Will Face New Zealand In The World Test Championship Final

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मुंबई13 मिनट पहले

कॉपी लिंकBCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली ने भार� - Dainik Bhaskar

BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली ने भार�

भारतीय क्रिकेट टीम हालिया समय की सबसे मजबूत टीमों में से एक है। ऑस्ट्रेलिया में कप्तान कोहली के बिना टेस्ट सीरीज में मिली जीत इसका बड़ा उदाहरण है। वर्ल्ड चैंपियन इंग्लैंड को भारत दौरे पर तीनों फॉर्मेट में हार मिली। बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली के अनुसार पांच कारणों से टीम लगातार अच्छा कर रही है। उन्होंने कहा, ‘घरेलू क्रिकेट, एनसीए और कोच की वजह से सिस्टम मजबूत है। आईपीएल भी इसके पीछे का कारण है। चयन में पारदर्शिता है। बेस्ट खिलाड़ी ही चुने जाते हैं। चार दिन के मैच और टी20 अलग होते हैं। आईपीएल आत्मविश्वास देता है कि आप किसी भी स्तर पर खेल सकते हैं।’ टीम अगले महीने इंग्लैंड दौरे पर जाएगी। जहां टीम को न्यूजीलैंड से टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के बाद इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलनी है। भारत ने 2007 में आखिरी बार इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीती थी।

टीम के चयन में रखते हैं पारदर्शिता, हर आयु वर्ग की टीम के लिए विश्व-स्तरीय कोच की नियुक्ति

1. घरेलू क्रिकेट: खिलाड़ी फर्स्ट क्लास और लिमिटेड ओवर मिलाकर करीब 30 मैच खेलता है। रणजी ने भारतीय टीम को मयंक, सिराज, शार्दुल जैसे खिलाड़ी दिए हैं। पुजारा, राहुल और रहाणे घरेलू मैच भी खेलते हैं, जिससे बेहतर प्रतिस्पर्धा मिलती है।

2. एनसीए: बेंगलुरू स्थित एनसीए एमआरएफ पेस एकेडमी के साथ मिलकर काम कर रही है। जिससे सैनी, सिराज, खलील जैसे तेज गेंदबाजों को मदद मिल रही है। द्रविड़ इसके प्रमुख हैं। टीम के सभी युवा खिलाड़ी अपने प्रदर्शन का श्रेय द्रविड़ को देते हैं।

3. विश्वस्तरीय कोच: हर ऐज-ग्रुप की टीम के लिए बोर्ड ने विश्व-स्तरीय कोच रखे हैं। द्रविड़ कुछ समय पहले तक अंडर-19 और इंडिया ए के कोच थे। स्टेट लेवल पर भी इंटरनेशनल कोच हैं जैसे केरल के कोच ऑस्ट्रेलिया के डेव व्हाटमोर हैं।

4. आईपीएल: आईपीएल फ्रेंचाइजी स्काउट के जरिए घरेलू और नए-नए खिलाड़ियों को लाती हैं। युवा खिलाड़ियों को दिग्गज खिलाड़ियों के साथ लंबा समय बिताने को मिलता है। सैमसन, हार्दिक, क्रुणाल, बुमराह, सूर्यकुमार व ईशान आईपीएल की खोज हैं।

5. टीम चयन: भारत के पास बहुत बड़ा टैलेंट पूल है। एक समय में दो द्विपक्षीय सीरीज इसका सबसे बड़ा उदाहरण हैं। टीम के पास हर जगह के लिए 3-4 दावेदार हैं। 24 खिलाड़ी इंग्लैंड दौरे पर जा रहे हैं। इसके बावजूद श्रीलंका दौरे के लिए कई बड़े दावेदार हैं।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Related posts

सरकार का ऐलान, कोरोना मरीजों की जिनोम सीक्वेंसिंग होगी

News Blast

टेस्ट सीरीज में भारत को एंडरसन से खतरा:इंग्लिश पेसर जेम्स एंडरसन के फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 1000 विकेट पूरे; तीनों फॉर्मेट में 900 विकेट लेने वाले छठे गेंदबाज

News Blast

पृथ्वी शॉ इंग्लैंड जाएंगे?:रिपोर्ट में दावा- टीम इंडिया शुभमन के रिप्लेसमेंट के तौर पर शॉ को टीम में शामिल करना चाहती है; हॉग ने भी किया समर्थन

News Blast

टिप्पणी दें