May 14, 2024 : 4:07 PM
Breaking News
बिज़नेस

गांव-गांव पहुंचेगी बैंकिंग: एचडीएफसी बैंक ने CSC ग्रामीण ई-स्टोर में 1.5% हिस्सेदारी खरीदी, 10 करोड़ रुपए में हुआ सौदा

[ad_1]

Hindi NewsBusinessHDFC Bank Acquires 1.5 Percent Stake In CSC Grameen E store In 10 Crore Rupees

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली17 मिनट पहले

कॉपी लिंकपिछले साल अप्रैल में लॉन्च हुआ था ग्रामीण ई-स्टोर1 साल में ही 250 करोड़ रुपए का पार पहुंचा रेवेन्यू

गांव-गांव तक बैंकिंग पहुंचाने के लिए एचडीएफसी बैंक ने एक बड़ा कदम उठाया है। बैंक ने सरकार की ओर से संचालित CSC ग्रामीण ई-स्टोर में 1.5% हिस्सेदारी खरीदी है। बैंक ने यह हिस्सेदारी 10 करोड़ रुपए में खरीदी है। पिछले साल दिसंबर में टाटा ग्रुप की सब्सिडियरी टाटा डिजिटल ने भी CSC ग्रामीण ई-स्टोर में 1.5% हिस्सेदारी खरीदी थी। इसके बाद ही एचडीएफसी बैंक ने यह कदम उठाया है।

ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग सेवाएं पहुंचाना चाहता है एचडीएफसी बैंक

एक टॉप एग्जीक्यूटिव के मुताबिक, बैंक ग्रामीण क्षेत्रों तक अपने उत्पादों और सेवाएं को पहुंचाने के लिए प्लेटफॉर्म के विस्तार पर विचार कर रहा है। बैंक खासतौर पर अपने बैंकिंग पोर्टफोलियो को ग्रामीण क्षेत्रों तक पहुंचाना चाहता है। इसीलिए बैंक ने CSC ग्रामीण ई-स्टोर में हिस्सेदारी खरीदी है।

पिछले साल अप्रैल में लॉन्च हुआ था ग्रामीण ई-स्टोर

CSC ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया ने पिछले साल ग्रामीण ई-स्टोर लॉन्च किया था। इस स्टोर पर स्थानीय हैंडीक्राफ्ट, ग्रॉसरीज और कंज्यूमर ड्यूरेबल की विभिन्न रेंज के उत्पाद उपलब्ध हैं। लॉन्च के 1 साल के अंदर ही ग्रामीण ई-स्टोर का रेवेन्यू 250 करोड़ रुपए पर पहुंच गया है। एचडीएफसी बैंक में सरकारी और संस्थागत कारोबार की ग्रुप हेड स्मिता भगत का कहना है कि रणनीतिक निवेश के तहत खरीदी गई यह छोटी हिस्सेदारी बैंक के ग्रामीण कॉमर्स मॉडल के वादे को दर्शाती है।

4 लाख कॉमन सर्विस सेंटर के जरिए दी जाती है सेवा

ग्रामीण ई-स्टोर 4 लाख कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) के जरिए अपनी सेवाएं देता है। यह कॉमन सर्विस सेंटर इलेक्ट्रॉनिक्स एंड आईटी मंत्रालय के तहत संचालित किए जाते हैं। यह सरकार का एक महत्वाकांक्षी ग्रामीण ई-कॉमर्स वेंचर है। एचडीएफसी बैंक के अलावा, टाटा क्रोमा, पेप्सी, कोका-कोला, भारत पेट्रोलियम जैसे नामी ब्रांड ग्रामीण ई-स्टोर से जुड़े हैं। CSC ई-गवर्नेंस सर्विसेज के एमडी दिनेश त्यागी का कहना है कि इस फंड का इस्तेमाल तकनीक, डिस्ट्रीब्यूशन चैनल और प्रोडक्ट पोर्टफोलियो को मजबूक करने में किया जाएगा।

एचडीएफसी बैंक ने CSC के साथ मिलकर चैटबॉट लॉन्च किया

एचडीएफसी बैंक ने CSC के साथ मिलकर चैटबॉट ‘एवा’ लॉन्च किया है। एवा के जरिए CSC से जुड़े ग्रामीण स्तर के उद्यमी एचडीएफसी बैंक के उत्पादों और सेवाओं के बारे में जान सकेंगे। यह सेवा 24 घंटे उपलब्ध रहेगी। अभी 1,27,348 विलेज लेवल एंटरप्रेन्योर्स एचडीएफसी बैंक से जुड़ी सेवाओं का लाभ ले रहे हैं इनमें से 15,791 वो बिजनेस कॉरेस्पोंडेंट हैं, जो भारत में 685 जिलों में बैंकिंग आउटलेट्स से ग्राहकों को सेवाएं देते हैं।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Related posts

आज से ये तीन आईपीओ खुल रहे हैं, जानिए इनके बारे में, दो आईपीओ की इस हफ्ते लिस्टिंग में निवेशक होंगे मालामाल

News Blast

महंगाई की मार: घर चलाने के लिए खर्च करने होंगे ज्यादा पैसे, 4-5% तक महंगे हो सकते हैं घरेलू उत्पाद

Admin

जून तिमाही के नतीजे जारी:ICICI बैंक को अप्रैल से जून के दौरान 4616 करोड़ रुपए का मुनाफा, ब्याज से 10,936 करोड़ रुपए की कमाई

News Blast

टिप्पणी दें