May 22, 2024 : 9:58 PM
Breaking News
बिज़नेस

आज से ये तीन आईपीओ खुल रहे हैं, जानिए इनके बारे में, दो आईपीओ की इस हफ्ते लिस्टिंग में निवेशक होंगे मालामाल

  • Hindi News
  • Business
  • These Three IPOs Are Opening From Today, Know About Them, Investors Will Be Rewarded In The Listing Of Two IPOs This Week

मुंबई4 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
  • केमकॉन स्पेशियालिटी और कैम्स के शेयरों की लिस्टिंग इस हफ्ते दमदार होगी
  • यूटीआई म्यूचुअल फंड का रेवेन्यू पिछले तीन सालों से लगातार गिर रहा है

इस समय आईपीओ बाजार धूम मचा रहा है। एक बार फिर से आपको तीन आईपीओ में निवेश का अवसर मिल रहा है। यूटीआई म्यूचुअल फंड ने आईपीओ के लिए 552 से 554 रुपए प्रति शेयर का भाव तय किया है। जबकि मझगांव डाक ने 135 से 145 रुपए का भाव तय किया है। लिखिथा इंफ्रास्ट्रक्चर के आईपीओ का भाव 117 से 120 रुपए तय किया गया है।

एक अक्टूबर को बंद होंगे आईपीओ

तीनों कंपनियों का आईपीओ आज खुलेगा और एक अक्टूबर को बंद होगा। यूटीआई करीबन 2,160 करोड़ रुपए, लिखिथा इंफ्रा 61.20 करोड़ रुपए और मझगांव डाक 444 करोड़ रुपए जुटाएगी। इस तरह तीनों कंपनियां मिलाकर 2,660 करोड़ रुपए के करीब बाजार से जुटाएंगी। इन तीनों कंपनियों के आईपीओ के शेयरों का अलॉटमेंट 7 अक्टूबर को होगा। 9 तक यह फाइनल होगा। लिस्टिंग 12 अक्टूबर को होगी।

यूटीआई में सभी शेयर धारक थोड़ी-थोड़ी हिस्सेदारी बेचेंगे

यूटीआई देश की आठवीं सबसे बड़ी म्यूचुअल फंड कंपनी है। यह 3.89 करोड़ शेयर जारी करेगी। इसमें इसके हिस्सेदार एसबीआई, पीएनबी, एलआईसी, बैंक ऑफ बड़ौदा और टीआरपी शेयरों की बिक्री करेंगे। दो लाख शेयर कर्मचारियों के लिए रिजर्व रहेंगे। यूटीआई के लिए कम से कम 27 इक्विटी शेयरों के लिए आवेदन किया जा सकता है। उसके बाद इसके मल्टीपल में आवेदन करने होंगे। यह शेयर बीएसई और एनएसई में लिस्ट होंगे।

यह देश की तीसरी म्यूचुअल फंड कंपनी होगी जो लिस्ट होगी। इससे पहले एचडीएफसी म्यूचुअल फंड और रिलायंस निप्पोन म्यूचुअल फंड बाजार में लिस्ट हुई थी।

ये हैं लीड मैनेजर

यूटीआई के आईपीओ के लीड मैनेजर में कोटक महिंद्रा कैपिटल, एक्सिस कैपिटल, सिटीग्रुप ग्लोबल मार्केट, डीएसपी मैरिल लिंच, आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज, जे एम फाइनेंशियल और एसबीआई कैपिटल मार्केट्स हैं। मझगांव डाक 3 करोड़ से ज्यादा इक्विटी शेयर जारी करेगा। दोनों आईपीओ में रिटेल के लिए 35-35 प्रतिशत हिस्सा रिजर्व रहेगा।

मझगांव डाक का रेवेन्यू

मझगांव डाक का रेवेन्यू 31 मार्च 2020 तक 162.79 करोड़ रुपए रहा है। यह सरकारी कंपनी है। शुद्ध लाभ की बात करें तो यह 19.87 करोड़ रुपए रहा है। एक साल पहले इसका रेवेन्यू 140 करोड़ रुपए था।

यूटीआई एएमसी का रेवेन्यू

यूटीआई म्यूचुअल फंड देश की आठवें नंबर की म्यूचुअल फंड कंपनी है। इसके रेवेन्यू और लाभ में लगातार गिरावट दिखी है। इसका रेवेन्यू 2019 में 1,080 करोड़ और 2020 में 896 करोड़ रुपए रहा है। शुद्ध लाभ इसी अवधि में 347 करोड़ रुपए से घटकर 275 करोड़ रुपए पर आ गया है। कंपनी कभी पहले नंबर की एएमसी होती थी। लेकिन यह अब आठवें नंबर की म्यूचुअल फंड कंपनी बन गई है।

लिखिथा इंफ्रा का रेवेन्यू

लिखिथा इंफ्रा मूलरूप से ऑयल एवं गैस सेक्टर की कंपनी है। यह डाइवर्सिफाइ कंपनी है। हाल के सालों में क्रॉस कंट्री पाइप लाइन और सिटी गैस वितरण में कदम रखा है। वित्त वर्ष 2019 में इसका रेवेन्यू 140 करोड़ रुपए जबकि 2020 में 162 करोड़ रुपए रहा है। शुद्ध लाभ इसी अवधि में 17.86 और 19.88 करोड़ रुपए रहा है।

इस हफ्ते कैम्स और केमकॉन का शेयर लिस्ट होगा

पिछले हफ्ते बंद हुए केमकॉन स्पेशियालिटी और कैम्स का शेयर इस हफ्ते लिस्ट होगा। इसमें केमकॉन की लिस्टिंग में दोगुना मुनाफा मिलने की उम्मीद है। हालांकि कैम्स का शेयर भी अच्छा मुनाफा देगा। इस तरह जहां एक ओर आपको निवेश का मौका मिलेगा इस हफ्ते वहीं दूसरी ओर जिन लोगों ने पिछले हफ्ते निवेश किया होगा, इस हफ्ते उन्हें कमाने का मौका मिला है। केमकॉन का आईपीओ 149 गुना और कैम्स का 47 गुना भरा था।

इस महीने में 8 हजार करोड़ कंपनियों ने आईपीओ से जुटाया

बता दें कि इस महीने के ये तीनों अंतिम आईपीओ हैं। सितंबर महीना आईपीओ के लिहाज से बेहतर रहा है। इसमें 8 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा की राशि आईपीओ के माध्यम से कंपनियों ने जुटाई है। निवेशकों को अभी तक लिस्टिंग में अच्छा फायदा हुआ है। ऐसे में निवेशक अब इन तीनों आईपीओ पर नजर रखेंगे। कैम्स के आईपीओ को 47 गुना और केमकॉन को 149 गुना रिस्पांस मिला है।

Related posts

शेयर मार्केट LIVE: सेंसेक्स में 427 अंकों की तेजी, मार्केट कैप 195 लाख करोड़ पार पहुंचा

Admin

समस्याओं को लेकर मीटिंग: नए इनकम टैक्स पोर्टल में आ रहीं परेशानियों को लेकर वित्त मंत्रालय के अधिकारी 22 जून को इन्फोसिस के प्रतिनिधियों के साथ करेंगे बैठक

Admin

सरकार की आमदनी घटी:GST कलेक्शन जून में 92,849 करोड़ रुपए, 9 महीने में पहली बार 1 लाख करोड़ से नीचे आया

News Blast

टिप्पणी दें