May 20, 2024 : 4:37 AM
Breaking News
राष्ट्रीय

कोरोना पर काबू पाने में विफल रही केंद्र सरकार: भारत में दूसरी लहर ने तबाही के ऐसे दृश्य दिखाए, जिसने मध्ययुग के बर्बर दौर की याद दिला दी

[ad_1]

Hindi NewsLocalDelhi ncrThe Second Wave In India Showed Scenes Of Devastation That Reminded Of The Barbaric Era Of The Medieval Period.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली6 घंटे पहले

कॉपी लिंकरुचिर शर्मा, लेखक और ग्लाेबल इन्वेस्टर - Dainik Bhaskar

रुचिर शर्मा, लेखक और ग्लाेबल इन्वेस्टर

देश का हेल्थकेयर सिस्टम 1940 के मॉडल पर चल रहा, राज्य की कई एजेंसियां भी पुराने ढर्रे पर काम कर रहींकई देशों ने पहली लहर से सबक लिया, दूसरी लहर में मौतों की दर नियंत्रित रही

पिछले महीने जब देश में महामारी चरम पर पहुंच रही थी, ऐसे वक्त में भी करीब 15 करोड़ लोगों ने पांच राज्यों के चुनावों में मतदान किया। सत्ताधारी भाजपा चाहती थी कि मतदान कई चरणों में हो, ताकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ज्यादा से ज्यादा जगहों पर दिखें। इसी वजह से अकेले पश्चिम बंगाल में पीएम मोदी ने 24 बार दौरे किए।

शायद ही किसी दल ने एक राज्य की सत्ता पाने के लिए इतना कड़ा संघर्ष किया होगा, जितना कि भाजपा ने बंगाल के लिए किया। पार्टी ने अपनी पूरी राजनीतिक मशीनरी और भारी-भरकम फंड के साथ कार्यकर्ताओं की फौज राज्य के दंगल में उतारी थी। पर जब रविवार को अंतिम नतीजों से साफ हो गया कि इतनी कोशिशों के बाद भी वे बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को सत्ता से बेदखल नहीं कर पाए। दरअसल चुनाव में बाद के चरणों में कोरोना देश में बेकाबू हो चला था और ऐसे हालात में भाजपा की रफ्तार मंद पड़ गई थी।

पिछले करीब छह हफ्तों में देश ने कोरोना के मामलों में ऐसा जबरदस्त उफान देखा, जो शायद ही किसी अन्य देश में दिखा हो। आधिकारिक आंकड़े ही मामलों में 12 गुना बढ़ोतरी बता रहे, असल आंकड़े तो इससे भी ज्यादा डरावने होंगे। इस स्तर का संकट दुनिया के सबसे अच्छे हेल्थ केयर सिस्टम वाले देश को भी संकट में डाल सकता है।

इस आपदा ने भारत की पहले से ही तहस नहस व्यवस्था को दुनिया के सामने उजागर कर दिया है। यूं तो इटली और फ्रांस जैसे कुछ विकसित देशों ने भी कोरोना की नई लहर में मरीजों की संख्या में तेज बढ़त देखी, लेकिन उन्होंने पहली लहर से सबक लेकर अपने हेल्थ सिस्टम को नए खतरे के लिए तैयार कर लिया था। इसीलए ये देश पहली लहर की तुलना में मौतों की दर कम रखने में सफल रहे। इसके विपरीत, भारत में दूसरी लहर तबाही के ऐसे दृश्य लाई, जिसने मध्ययुग के बर्बर दौर की याद दिला दी।

जब मैंने वीडियो क्लिप में देखा कि क्षमता से ज्यादा भरे अस्पताल गेट बंद कर रहे हैं और इलाज के लिए भटक रहे मरीजों को मरने के लिए छोड़ रहे हैं। मैं बुरी तरह डर गया और मुझे अपने दादाजी के साथ हुआ वाकया याद आ गया। ऐसी ही परिस्थितियों में हार्ट अटैक से उनका निधन हुआ था।

हम उन्हें एक सरकारी अस्पताल ले गए थे। वहां नाइट ड्यूटी पर कोई डॉक्टर नहीं था। उन्हें बचाने की भरसक कोशिश की गई, पर पेसमेकर लगाने में सफलता नहीं मिली। यह बात 1993 की है। लेकिन उसके बाद भी बहुत कम प्रगति हुई है।

फाॅर्मूला 1 का ड्राइवर एंबेसडर में कमाल नहीं दिख सकतादुनिया के 25 उभरते बाजारों में शामिल भारत 1000 मरीजों के लिए अस्पताल में मौजूद बिस्तरों के मामले में आिखरी पायदान पर है। यही स्थिति डॉक्टर, नर्स और दाईयों को लेकर है। अगर अमीर देशों को छोड़कर तुलना करें तो भी भारत की प्रति व्यक्ति आय 1000 से 5 हजार डॉलर है, जो कमोबेश पाकिस्तान और बांग्लादेश के समान ही है। भारत आज भी बुनियादी स्वास्थ्य सुविधाओं के मामले में औसत दर्ज पर है। भारत अपनी जीडीपी का 30% से ज्यादा खर्च करता है। इसलिए समस्या भारत के आकार को लेकर नहीं है, बल्कि वह खर्च कैसे करता है, इस बात पर है।

जब 2014 में मोदी सत्ता में आए थे तो उन्होंने अपने पूर्ववर्तियों के लोकलुभावनवाद का मखौल उड़ाया। पर कुछ ही वर्षों में उन्होंने भी रसोई गैस, खाद्यान्न से लेकर मकान तक मुफ्त देने के वादे करने शुरू कर दिए। आज कल्याणकारी योजनाओं पर खर्च देश की जीडीपी का 9% है। ये उन करिश्माई अर्थव्यवस्थाओं (दक्षिण कोरिया और ताइवान) की तुलना में कहीं ज्यादा है, जिनका अनुकरण भारत करना चाहेगा। जबकि उनके विकास के स्तर समान हैं।

पीएम मोदी ने खुद को देश के रक्षक के तौर पर पेश किया था, जो हर समस्या का समाधान करेंगे। पर यह हकीकत है कि फॉर्मूला 1 का ड्राइवर एंबेसडर (देश की पुरानी कारों में से एक) में कमाल नहीं दिखा सकता। वास्तविकता यह है कि भाजपा अब शासन का बेहतर मॉडल पेश करने का दावा नहीं कर सकती। यह कमी चुनावों में दिखने लगी है।

अच्छी बात यह है कि महामारी के दौर में देश के निजी समूह मदद देने में जुट गए हैं, जो सरकार नहीं दे पाई। प्रवासी विदेश से पैसे और मेडिकल जरूरतों के सामान भेज रहे हैं। रहवासी संघ पड़ोसियों की सेहत संबंधी मदद कर रहे हैं। देश का स्टॉक मार्केट शायद ही मौतों के बढ़ते आंकड़ों से विचलित हुआ। ऐसा संभवत: इसलिए हुआ क्योंकि सबका अनुमान यही था कि भारत इस संकट से भी बचा रहेगा- लेकिन यह नेताओं और पुराने ढर्रे पर चल रहे राज्यों के कारण नहीं होगा।

मोदी ने अधिकतम गवर्नेंस का वादा किया था, पर पॉवर का केंद्रीयकरण कर दिया

मोदी ने देश के आधुनिकीकरण के लिए बहुत काम किया है, क्योंकि देश अभी तक उन तौर-तरीकों पर चल रहा था, जो ब्रिटिश शासन काल की याद दिलाते हैं। राज्यों की कई एजेंसियों का मॉडल 1800 के बाद का है और हेल्थकेयर का मॉडल 1940 के करीब का है। पिछली बार चुनावों में मैंने भारत में हजारों किमी का सफर किया। उस दौरान देखा कि कई स्वास्थ्य क्लीनिक स्टाफ की कमी से जूझ रहे हैं।

ऑपरेटिंग रूम में सर्जन नहीं हैं, एक्स-रे मशीन के लिए रेडियोलॉजिस्ट नहीं हैं। इस पर हैरानी नहीं होगी कि अब वे चरमरा गए हैं। पीएम मोदी ने ‘अधिकतम गवर्नेंस’ का वादा किया था। लेकिन देश के पुराने ढर्रे पर चल रहे राज्यों में सुधार करने के बजाय उन्हाेंने देश के लोकतांत्रिक इतिहास में पॉवर का केंद्रीयकरण कर दिया।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Related posts

उत्तराखंड में केजरीवाल का चुनावी वादा:दिल्ली के CM बोले- राज्य में हमारी सरकार आई, तो हर परिवार को 300 यूनिट बिजली फ्री मिलेगी; पुराने बिल माफ करेंगे

News Blast

इंदिरा गांधी की मामी के घर में शिफ्ट होंगी प्रियंका, लखनऊ के इस घर में जनवरी से चल रहा मरम्मत का काम पूरा

News Blast

अनंतनाग जिले के वाघमा इलाके में सुरक्षा बलों का आज फिर आतंकियों से सामना, 24 घंटे में दूसरा एनकाउंटर

News Blast

टिप्पणी दें