May 15, 2024 : 10:59 AM
Breaking News
राष्ट्रीय

राजस्थान, MP, महाराष्ट्र और झारखंड से उपचुनाव LIVE: वोटरों में मतदान के लिए उत्साह के साथ कोरोना का डर भी; हाथ सैनिटाइज करके, ग्लब्ज पहनकर डाला वोट

[ad_1]

Hindi NewsLocalRajasthanFear Of Corona With Enthusiasm For Voting In Voters; Votes Cast By Hand Sanitizing, Wearing Gloves

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जयपुर/भोपाल32 मिनट पहले

कॉपी लिंकराजस्थान में हो रहे उपचुनाव पर जयपुर में बने कंट्रोल रूम से निर्वाचन अधिकारी निगाह रखे हुए हैं। AC कमरे में बैठे इन अफसरों में से कुछ मास्क सही तरीके से नहीं लगाए हैं, जो उनके लिए खतरनाक है। - Dainik Bhaskar

राजस्थान में हो रहे उपचुनाव पर जयपुर में बने कंट्रोल रूम से निर्वाचन अधिकारी निगाह रखे हुए हैं। AC कमरे में बैठे इन अफसरों में से कुछ मास्क सही तरीके से नहीं लगाए हैं, जो उनके लिए खतरनाक है।

राजस्थान की तीन, मध्यप्रदेश, झारखंड और महाराष्ट्र की एक-एक सीटाें पर उपचुनाव के लिए वोटिंग जारी है। यहां वोटरों में मतदान के लिए उत्साह के साथ-साथ कोरोना का डर भी दिखाई दिया। पोलिंग बूथों पर सोशल डिस्टेंसिंग के लिए गोले बनाकर मतदाताओं को खड़ा किया गया। वोट डालने से पहले लोगों के हाथ सैनिटाइज कराए गए और कई बूथों पर ग्लब्स भी दिए गए।

राजस्थान की तीन सीटों पर वोटिंग

राजस्थान की सहाड़ा, सुजानगढ़ और राजसमंद विधानसभाओं में शनिवार सुबह ठीक 7 बजे उपचुनाव के लिए मतदान शुरू हो गया है। कोविड की परिस्थितियों को देखते हुए मतदाताओं को ज्यादा समय मतदान के लिए दिया गया है। हर बार मतदान सुबह 8 बजे शुरू होता है। निर्वाचन आयोग के अनुसार सुबह 9 बजे तक 10.56% मतदान हो चुका है।

तीनों विधानसभा क्षेत्रोें में लगभग सभी स्थानों पर लोगों में मतदान को लेकर खासा उत्साह दिखाई दे रहा है, लेकिन कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए लोग कुछ सहमे-सहमे से जरूर दिखाई देते हैं। कई केंद्रों पर महिलाओं की भी लंबी कतार लगी है।

चूरू के सुजानगढ़ विधानसभा क्षेत्र के एक मतदान केंद्र पर ग्लब्ज दिए गए। जिन्हें पहनकर वोट करने जाते मतदाता। फोटो अखिलेश दाधीच, सुजानगढ़

चूरू के सुजानगढ़ विधानसभा क्षेत्र के एक मतदान केंद्र पर ग्लब्ज दिए गए। जिन्हें पहनकर वोट करने जाते मतदाता। फोटो अखिलेश दाधीच, सुजानगढ़

किसकी प्रतिष्ठा, किसका सहारातीनों ही सीटों पर भाजपा और कांग्रेस में सीधा मुकाबला है, लेकिन RLP के प्रत्याशी भी दोनों के चुनावी गणित को बिगाड़ने का काम कर सकते हैं। इन तीन सीटों की जीत या हार से दोनों ही प्रमुख दलों भाजपा और कांग्रेस को विधानसभा सदस्यों के गणित के लिहाज से कोई असर पड़ने वाला नहीं है, लेकिन कांग्रेस मानकर चल रही है कि इस जीत से उसकी सरकार के कामकाज को ठप्पा लग सकता है। आमतौर पर भाजपा उपचुनाव को ज्यादा गंभीरता से लेती नहीं है, इसके बावजूद उसकी कोशिश पहले से अपने कब्जे में रही राजसमंद सीट को लेकर अवश्य दिखाई देती है।

ये फोटो दमोह के एक पोलिंग बूथ की है। यहां वोटर्स को गोले बनाकर खड़ा किया गया, जिससे सोशल डिस्टेंसिंग बनी रहे।

ये फोटो दमोह के एक पोलिंग बूथ की है। यहां वोटर्स को गोले बनाकर खड़ा किया गया, जिससे सोशल डिस्टेंसिंग बनी रहे।

मध्यप्रदेश के दमोह में कई केंद्रों पर लेट शुरू हुई वोटिंगदमोह विधानसभा उपचुनाव के लिए मतदान जारी है। कहीं मशीनें खराब होने तो कहीं पोलिंग एजेंट्स के लेट पहुंचने के कारण मतदान लेट शुरू हो पाया। मॉक पोल के बाद मशीन सील करने की प्रक्रिया में काफी समय लगा, जिससे करीब 40 मिनट विलंब से मतदान शुरू हुआ। मतदान में एक लापरवाही भी दिखी, जो लोग ग्लब्स पहन कर आए थे, उनके ग्लब्स पर ही स्याही लगा दी गई। बूथों पर सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए गोले भी बनाए गए।

मतदान केंद्र के बाहर मतदाताओं का थर्मल स्क्रीनिंग जांच कर वोट देने के लिए उन्हें बूथ के अंदर जाने दिया जा रहा है।

मतदान केंद्र के बाहर मतदाताओं का थर्मल स्क्रीनिंग जांच कर वोट देने के लिए उन्हें बूथ के अंदर जाने दिया जा रहा है।

झारखंड के मधुपुर में उपचुनाव

मधुपुर उपचुनाव को लेकर शनिवार सुबह 7 बजे 487 बूथों पर वोटिंग की प्रक्रिया शुरू कर दी गई। मतदान केंद्रों पर कोविड गाइडलाइन का ध्यान रखते हुए वोटिंग कराई जा रही है। इस बार उपचुनाव में 6 प्रत्याशी किस्मत आजमा रहे हैं। इनमें से भाजपा और झामुमो के प्रत्याशियों को छोड़ कर शेष निर्दलीय हैं।इनकी किस्मत का फैसला 3.22 लाख मतदाता करेंगे। इनमें 1.70 लाख पुरुष और 1.52 लाख महिला वाेटर हैं।

महाराष्ट्र के पढ़रपुर सीट पर वोटिंग जारीराष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के विधायक रहे भरत भालके के निधन से खाली हुई महाराष्ट्र की पढ़रपुर विधानसभा सीट के लिए वोटिंग शुरू हो चुकी है। इस सीट से भाजपा ने समाधान आवताडे और एनसीपी ने भगीरथ भालके को चुनाव मैदान में उतारा है। महाविकास अघाड़ी का हिस्सा होने के कारण शिवसेना और कांग्रेस का भालके को समर्थन है। मुख्य मुकाबला भी इन दोनों उम्मीदवार के बीच ही है। दो मंत्रियों के इस्तीफे और कोरोना संकट काल में विपक्ष की आलोचना झेल रही महाविकास अघाड़ी सरकार के लिए यह चुनाव किसी लिटमस टेस्ट से कम नहीं है। यह पहली है जब कांग्रेस-एनसीपी और शिवसेना ने संयुक्त रूप से अपना उम्मीदवार खड़ा किया है।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Related posts

राकेश अस्थाना की जिम्मेदारी बदली:रिटायरमेंट से 3 दिन पहले दिल्ली के पुलिस कमिश्नर बनाए गए, अभी BSF के डीजी थे

News Blast

कॉलेजों में फाइनल ईयर की परीक्षाओं से पहले 1 से 10 सितंबर तक होगी प्रेक्टिकल की परीक्षा

News Blast

10 लाख युवाओं को स्थाई नौकरी का वादा, बेरोजगारों को 1500 रु. भत्ता, किसानों को कर्ज माफी

News Blast

टिप्पणी दें