April 29, 2024 : 6:49 PM
Breaking News
राष्ट्रीय

राकेश अस्थाना की जिम्मेदारी बदली:रिटायरमेंट से 3 दिन पहले दिल्ली के पुलिस कमिश्नर बनाए गए, अभी BSF के डीजी थे

  • Hindi News
  • National
  • IPS Rakesh Asthana । Delhi Police Commissioner । EX CBI Director General । ‌Director General Of Bsf

नई दिल्ली7 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
अस्थाना को 18 अगस्त 2020 को BSF के डीजी के तौर पर नियुक्त किया गया था। -फाइल फोटो - Dainik Bhaskar

अस्थाना को 18 अगस्त 2020 को BSF के डीजी के तौर पर नियुक्त किया गया था। -फाइल फोटो

गुजरात कैडर के IPS (इंडियन पुलिस सर्विस) अधिकारी राकेश अस्थाना को दिल्ली का नया पुलिस कमिश्नर बनाया गया है। मंगलवार रात 10 बजे उनकी नियुक्ति की जानकारी सामने आई। अस्थाना BSF (बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स) के DG (डायरेक्टर जनरल) के तौर पर तैनात थे। 18 अगस्त 2020 को उन्हें इस पद पर नियुक्त किया गया था। खास बात यह है कि 31 जुलाई को वे रिटायर होने वाले थे।

ITBP के DG सुरजीत सिंह देसवाल को BSF का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। दिल्ली पुलिस में इस समय 80 हजार जवान तैनात हैं। इससे पहले सीनियर IPS ऑफिस बालाजी श्रीवास्तव ने 30 जून 2021 को दिल्ली के पुलिस कमिश्नर का पद संभाला था। उन्हें यह जिम्मेदारी पूर्व कमिश्वर SN श्रीवास्तव के रिटायरमेंट के बाद मिली थी।

अस्थाना के पास NCB का भी प्रभार था
BSF के DG बनाए जाने से पहले अस्थाना के पास नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) के DG का अतिरिक्त प्रभार भी था। वे नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो के DG का प्रभार भी संभाल रहे थे।

CBI डायरेक्टर आलोक वर्मा से विवाद के चलते चर्चा में रहे
1984 बैच के गुजरात कैडर के IPS, राकेश अस्थाना जब CBI में स्पेशल डायरेक्टर के पद पर तैनात थे तो उनका डायरेक्टर, आलोक वर्मा के साथ विवाद हुआ था। इसे लेकर दोनों अधिकारी कोर्ट चले गए थे। बाद में सुप्रीम कोर्ट ने बीच बचाव किया था, लेकिन उसके बाद राकेश अस्थाना के खिलाफ CBI में ही भ्रष्टाचार के आरोपों की एक इंक्वायरी हुई थी। हालांकि, CBI ने उन्हें क्लीन-चिट दे दी थी, जिसके बाद उन्हें BSF और NCB दोनों का प्रमुख बना दिया गया था।

खबरें और भी हैं…

Related posts

अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर 15 जुलाई तक रोक जारी रहेगी, हरियाणा के गुड़गांव में शॉपिंग मॉल अगले हफ्ते खुलेंगे: देश में अब तक 4.91 लाख केस

News Blast

‘गुलाबो सिताबो’ में अमिताभ की बेगम बनीं फारुख जफर को आज भी याद आती है रेखा की उमराव जान, कहा- उनके साथ बिताए पल हमेशा याद करती हूं

News Blast

यूक्रेन में फंसे भारतीयों को लेकर आएगी एयर इंडिया

News Blast

टिप्पणी दें