March 29, 2024 : 4:46 PM
Breaking News
MP UP ,CG अन्तर्राष्ट्रीय करीयर क्राइम खेल बिज़नेस ब्लॉग मनोरंजन महाराष्ट्र राज्य राष्ट्रीय लाइफस्टाइल

यूक्रेन में फंसे भारतीयों को लेकर आएगी एयर इंडिया

रूस (Russia) के सैन्य हमले के कारण यूक्रेन (Ukraine में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए एयर इंडिया (air india)  शुक्रवार को रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट के लिए दो उड़ानें संचालित करने की योजना बना रही है. यह जानकारी वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों ने समाचार एजेंसी पीटीआई को दी. उन्‍होंने कहा कि जो भारतीय नागरिक जो सड़क मार्ग से यूक्रेन-रोमानिया सीमा पर पहुंच गए हैं, उन्हें भारत सरकार के अधिकारी बुखारेस्ट ले जाएंगे, ताकि उन्हें एयर इंडिया की दो उड़ानों के जरिए उन्‍हें सुरक्षित निकाला जा सके. गौरतलब है कि रूस के हमले के बाद यूक्रेन के हवाई क्षेत्र को गुरुवार सुबह देश के अधिकारियों द्वारा नागरिक विमान संचालन के लिए बंद कर दिया गया था और इसलिए बुखारेस्ट से निकासी की उड़ानें संचालित हो रही हैं.

इस बीच, वारसॉ के भारतीय दूतावास ने कहा है कि सार्वजनिक वाहन द्वारा पोलैंड-यूक्रेन सीमा पर पहुंचने वाले भारतीय नागरिकों को सलाह दी जाती है कि वे शेहिनी-मेड्यका सीमा पार करें. इधर, भारतीय अधिकारियों ने कहा कि एयर इंडिया की दो उड़ानें शनिवार को बुखारेस्ट से रवाना होंगी. इधर, यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने शुक्रवार को कहा कि वह रोमानिया और हंगरी से निकासी मार्ग स्थापित करने के लिए काम कर रहा है. उन्‍होंने कहा कि उज़होरोड के पास चोप-ज़ाहोनी हंगेरियन सीमा, चेर्नित्सि के पास पोरबने-सिरेट रोमानियाई सीमा पर टीमें मिल रही हैं. जो भारतीय इन सीमा चौकियों के सबसे करीब रहते हैं, उन्हें सलाह दी जाती है कि वे इस विकल्प को चुनें. इसके लिए विदेश मंत्रालय की टीमों से संपर्क करें, वहां सामूहिक तौर पर सुरक्षित निकासी के प्रयास हो रहे हैं.उन्‍होंने कहा कि जब एक बार सही मार्ग चालू हो जाते हैं, तो स्वयं यात्रा करने वाले भारतीय नागरिकों को चेक प्‍वाइंट्स (सीमा चौकियों) पर आगे बढ़ने की सलाह दी जाएगी. भारतीय दूतावास ने भारतीयों को सलाह दी कि वे अपने पासपोर्ट, नकद (अधिमानतः अमेरिकी डॉलर में), अन्य आवश्यक वस्तुएं और COVID-19 टीकाकरण प्रमाण पत्र अपने साथ रखें और उन्‍हें सीमा चौकियों पर लेकर जाएं. यह भी कहा गया है कि भारतीय ध्वज का प्रिंट आउट लें और यात्रा के दौरान वाहनों और बसों पर प्रमुखता से चिपकाएं.

अधिकारियों ने कहा कि संकटग्रस्‍त यूक्रेन में लगभग 20,000 भारतीय, मुख्य रूप से छात्र फंसे हुए हैं. यूक्रेन की राजधानी कीव और रोमानियाई सीमा चौकी के बीच की दूरी लगभग 600 किलोमीटर है और इसे सड़क मार्ग से तय करने में साढ़े आठ से 11 घंटे लगते हैं. बुखारेस्ट रोमानियाई सीमा जांच बिंदु से लगभग 500 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और सड़क मार्ग से दूरी को कवर करने में सात से नौ घंटे लगते हैं. कीव और हंगेरियन सीमा चौकी के बीच की दूरी लगभग 820 किलोमीटर है और इसे सड़क मार्ग से तय करने में 12-13 घंटे लगते हैं.

Related posts

70 साल के बुजुर्ग की ईंट से कुचलकर हत्या; एक आरोपी को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही पुलिस

News Blast

तख्तापलट की अटकलों के बीच पाकिस्तानी सेना ने सड़कों पर उतारे टैंक? जानें वायरल फोटो का सच

News Blast

मध्य प्रदेश सरकार के मांगे नहीं माने पर 22 को भूख हड़ताल, धरना और प्रदर्शन होंगे: प्रदेश के करीब 45 हजार स्कूल बंद होने की कगार पर

News Blast

टिप्पणी दें