May 9, 2024 : 8:05 AM
Breaking News
टेक एंड ऑटो

Google Map Will Show Eco-friendly Routes, Service Will Start Soon

[ad_1]

Google Map ने रास्तों में आने वाली दिक्कतों को काफी हद तक कम कर दिया है. पहले जहां रास्तों को लेकर यात्रा के दौरान मुश्किलें आती थीं वहीं गूगल मैप के जरिए किसी भी रूट पर आसानी से जाया जा सकता है. वहीं अब गूगल का ये खास ऐप एक और नई सर्विस लेकर आ रहा है. दरअसल गूगल मैप अब आपको बताएगा कि किस रास्ते पर सबसे कम प्रदूषण है या फिर कौनसा रूट ईको-फ्रैंडली रूट है. जहां सबसे कम प्रदूषण होगा गूगल मैप आपको वहीं ले जाएगा. गूगल की तरफ से इस नई सर्विस का कल ऐलान किया गया.

सबसे पहले आएगा ईको-फ्रेंडली रूट
गूगल ने इस नई ईको-फ्रेंडली रूट सर्विस की शुरुआत इस साल अमेरिका से की थी. वहीं अब ये सर्विस कई देशों में शुरू की जा रही है. इसे शुरू करने के पीछे गूगल ने बताया कि हम इसके जरिए क्लाइमेट चेंज को कम करने की कोशिश कर रहे हैं. कंपनी ने कहा कि मैप में जब भी कोई रास्ता सर्च करने पर सबसे पहले डिफॉल्ट में ईको-फ्रेंडली रूट ही आएगा. रूट लंबे होने के सवाल पर गूगल ने बताया कि इससे रूट लंबा नहीं होगा इसमें उतना ही टाइम लगेगा. अगर आपको ईको-फ्रैंडली रूट से नहीं जाना है तो आपके पास दूसरा ऑप्शन भी होगा.

होंगे ये फायदे
गूगल प्रोडक्ट के डायरेक्टर रसेल डिकर ने बताया कि हमें अभी दुनिया के आधे ईको-फ्रेंडली रास्तों का पता चल गया है, लेकिन हम ऐसे और रास्तों को खोज रहे हैं जो कम समय में और कम कार्बन उत्सर्जन के साथ लोगों के सफर को पूरा करा सकें. इससे लोगों का टाइम और फ्यूल तो बचेगा ही साथ में शानदार नजारे भी देखने को मिलेंगे.

गूगल रास्तों को किया अपडेट
रसेल ने बताया, “हमनें अमेरिकी सरकार की नेशनल रिन्यूएबल एनर्जी लैब के मानकों को पूरा किया है. हमनें इसमें रोड ग्रेड डेटा, स्ट्रीट व्यू, एरियल और सैटेलाइट इमेजरी का यूज किया है. इसके बाद सारे गूगल रास्तों को अपडेट भी किया गया है, जिससे लोगों को ईको-फ्रेंडली रास्तों पर ले जाया जा सके.”

ये भी पढ़ें

WhatsApp में इस साल आएगा Facebook वाला ये खास फीचर, जानें कैसे करेगा काम

Microblogging Platform: भारत में ये ऐप हो सकते हैं Twitter का विकल्प, जानिए फीचर्स

[ad_2]

Related posts

आईटेल 43-इंच 4K टीवी:24 वॉट का डॉल्बी साउंड, लेटेस्ट एंड्रॉयड और अल्ट्रा ब्राइट डिस्प्ले का कॉम्बिनेशन मिलेगा; फ्रेमलेस डिस्प्ले से बेहतर होगा वीडियो एक्सपीरियंस

News Blast

Best Smartphones: Samsung, Apple नहीं बल्कि ये कंपनी बनी नंबर-1, इतना रहा मार्केट शेयर

News Blast

भारत की बेटी ने यूक्रेन में बनाया ‘मिनी इंडिया’, 500 स्टूडेंट्स तक ऐसे पहुंचा रहीं खाना

News Blast

टिप्पणी दें