April 19, 2024 : 7:25 PM
Breaking News
टेक एंड ऑटो

Best Smartphones: Samsung, Apple नहीं बल्कि ये कंपनी बनी नंबर-1, इतना रहा मार्केट शेयर

भारत में चीनी स्मार्टफोन कंपनियों की बादशाहत कायम है. इसका सबूत ये है कि इस साल की तिमाही में भारत के मार्केट पर 79 प्रतिशत चीनी मोबाइल कंपनियों का कब्जा रहा. यानी देश में 10 में से आठ मोबाइल चीनी कंपनियों के ही खरीदे गए. काउंटरप्वाइंट की लेटेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक शाओमी (Xiaomi) भारत की नंबर वन मोबाइल कंपनी बन गई है. कंपनी का मार्केट शेयर 17.7 प्रतिशत का रहा है. इसके बाद दूसरे स्थान पर साउथ कोरियन कंपनी सैमसंग (Samsung) रही. आइए जानते हैं किस कंपनी का मार्केट शेयर कितना रहा. 

इन कंपनियों का इतना रहा मार्केट शेयर
अगर आंकड़ों की बात करें तो चीनी कंपनी Xiaomi का मार्केट शेयर 28.4 प्रतिशत रहा. वहीं Samsung का मार्केट शेयर 17.7 फीसदी रहा. इसके अलावा Vivo का मार्केट शेयर 15.1 प्रतिशत रहा. Realme का 14.6 प्रतिशत तक रहा और Oppo की बात करें तो 10.4 प्रतिशत रहा. 

5G स्मार्टफोन सेगमेंट में इसने मारी बाजी
अगर 5G स्मार्टफोन की बात करें तो इस सेगमेंट के मार्केट शेयर में भारत में तेजी से बढ़ोतरी देखी गई है. इसका मार्केट शेयर 14 प्रतिशत रहा. इस सेगमेंट में रियलमी ने बाजी मारी है. 5G सेगमेंट में रियलमी का मार्केट शेयर 23 फीसदी तक रहा. इसके बाद OnePlus ने जगह बनाई है. 

किस सेगमेंट में कौन आगे?
काउंटरप्वाइंट की रिपोर्ट के अनुसार 15 हजार से 20 हजार रुपये की कीमत वाले स्मार्टफोन के मामले में Vivo ने अपनी धाक जमाई है. इसके अलावा 20 से 30 हजार रुपये की कीमत में Samsung के मोबाइल खरीदे जाते हैं. अगर 30 हजार वाले मोबाइल में OnePlus के फोन सबसे ज्यादा बिकते हैं.

ये भी पढ़ें

अमेरिकी ब्रांड Dell बना भारतीयों की पसंद, लिस्ट में Amul, Fogg जैसे इंडियन ब्रांड भी शामिल

Nokia XR20 Launch: नोकिया ने लॉन्च किया ऐसा धांसू फोन जो गिरने पर नहीं टूटेगा

Related posts

हिडन कैमरा वाला स्मार्टफोन लॉन्च:शाओमी मिक्स 4 में डिस्प्ले के अंदर मिलेगा सेल्फी कैमरा, लेकिन क्या इससे प्राइवेसी को होगा खतरा? जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

News Blast

भारत में लॉन्च हुए वायरलेस इयरबड्स और हेडफोन समेत तीन प्रीमियम ऑडियो प्रोडक्ट, सबसे सस्ता 16990 रुपए का

News Blast

WhatsApp Tips: अगर आप भी किसी से छुपाना चाहते हैं अपना WhatsApp Status, तो ऐसे करें हाइड

News Blast

टिप्पणी दें