May 5, 2024 : 1:16 PM
Breaking News
लाइफस्टाइल

कॉफी और प्रेग्नेंसी का कनेक्शन: गर्भवती महिलाएं दिन में आधा कप कॉफी भी पीती हैं तो बच्चे का आकार छोटा हो सकता है, जानिए ऐसा होता क्यों है

[ad_1]

Hindi NewsHappylifePregnant Women Also Drink Half A Cup Of Coffee A Day, Then The Size Of The Baby May Be Small, May Suffer From Obesity In The Future.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

11 घंटे पहले

कॉपी लिंकअमेरिकी शोधकर्ताओं ने अपनी रिसर्च में किया दावाकहा, ऐसे बच्चों को भविष्य में हार्ट डिजीज हो सकती है

प्रेग्नेंसी के दौरान एक दिन में आधा कप कॉफी भी पीती हैं तो बच्चा आकार में छोटा पैदा हो सकता है। यह दावा अमेरिकी वैज्ञानिकों ने अपनी हालिया रिसर्च में किया है। रिसर्च के मुताबिक, जन्म के समय बच्चा छोटा होता है तो भविष्य में मोटापा, हार्ट डिजीज और डायबिटीज का खतरा भी रहता है।

ऐसे हुई रिसर्चशोधकर्ताओं ने 2,000 से अधिक अलग-अलग देशों की महिलाओं को रिसर्च में शामिल किया। 12 अलग-अलग जगहों पर ये रिसर्च हुई। रिसर्च में शामिल होने के लिए 8 से 13 हफ्ते की प्रेग्नेंट महिलाओं ने रजिस्ट्रेशन कराया था। ये सभी महिलाएं नॉन-स्मोकर्स थीं और प्रेग्नेंसी से पहले किसी भी रोग से परेशान नहीं थीं।

ऐसा क्यों है, इसकी वजह भी जान लीजिएशोधकर्ताओं का कहना है, कैफीन के असर के कारण गर्भाशय और गर्भनाल सिकुड़ती है। इससे कोख में पल रहे बच्चे तक ब्लड की सप्लाई घट सकती है। नतीजा, इसका असर उसकी ग्रोथ पर पड़ सकता है।

इतना ही नहीं, इससे उसमें हार्मोनल गड़बड़ी का खतरा भी रहता है और उस बच्चे को भविष्य में मोटापे का सामना भी करना पड़ सकता है।

कैफीन और एनर्जी ड्रिंक्स से दूर रहेंशोधकर्ताओं ने सलाह दी है कि गर्भवती महिलाएं प्रेग्नेंसी के दौरान कैफीन वाली चीजें जैसे चाय-कॉफी और एनर्जी ड्रिंक्स लेने से बचें। वहीं, हेल्थ एजेंसी NHS का कहना है, गर्भवती महिलाओं को 200ml से अधिक कैफीन नहीं लेनी चाहिए।

कैफीन का सेवन कम करने की जरूरतनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ चाइल्ड हेल्थ एंड डेवलपमेंट की शोधकर्ता कैथरीन ग्रेंट्ज कहती हैं, प्रेग्नेंसी के दौरान कैफीन वाले पेय पदार्थों को कम करने की जरूरत है। गर्भवती हैं तो डॉक्टर से जरूर पूछें कि कैफीन कितनी लेना चाहिए।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Related posts

योग, मेडिटेशन, रिलेक्सेशन जैसे शब्दों की सर्चिंग बढ़ी, मेडिटेशन विथ श्रीश्री सबसे ज्यादा खोजा गया

News Blast

सुई के डर ने बढ़ाई बेचैनी: वैक्सीन लगने के बाद 30 फीसदी तक साइडइफेक्ट की वजह है बैचेनी, महिलाओं में इसके मामले ज्यादा; भारतीय इम्युनाइजेशन कमेटी की रिसर्च

Admin

दिनभर में शनि पूजा के लिए 3 मुहूर्त, घर पर ही करें पूजा और जरूरतमंद लोगों को दान दें

News Blast

टिप्पणी दें