May 5, 2024 : 1:55 AM
Breaking News
करीयर

JEE मेन मार्च सेशन का रिजल्ट जारी: 13 स्टूडेंट ने स्कोर किए 100 पर्सेंटाइल, सबसे ज्यादा राजस्थान और तेलंगाना के 3-3 स्टूडेंट को मिले परफेक्ट 100

[ad_1]

Hindi NewsCareerJEE Mains Results : 13 Students Scored 100 Percentile, Maximum 3 3 Students From Rajasthan And Telangana Got Perfect 100 And More

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

2 घंटे पहले

कॉपी लिंकJEE मेन की परीक्षा 16 से 18 मार्च के बीच हुई थी। इसके बाद कुल 6 दिन में ही परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। - Dainik Bhaskar

JEE मेन की परीक्षा 16 से 18 मार्च के बीच हुई थी। इसके बाद कुल 6 दिन में ही परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया गया है।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने मार्च 2021 सेशन के JEE मेन एग्जाम का रिजल्ट घोषित कर दिया है। बुधवार रात को जारी किए गए रिजल्ट के मुताबिक, 13 स्टूडेंट्स ने परीक्षा में 100 पर्सेंटाइल स्कोर किए हैं। स्टूडेंट अपना रिजल्ट NTA की वेबसाइट nta.ac.in और JEE मेन की वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर चेक कर सकते हैं।

JEE मेन की परीक्षा 16 से 18 मार्च के बीच हुई थी। इसके लिए कुल 619638 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था। परीक्षा के कुल 6 दिन में ही रिजल्ट जारी कर दिया गया है। जानकारी के मुताबिक, 100 पर्सेंटाइल हासिल करने वाले 13 स्टूडेंट्ड में से राजस्थान और तेलंगाना के 3-3 स्टूडेंट हैं। दिल्ली और महाराष्ट्र के 2-2, जबकि पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु और बिहार से एक-एक स्टूडेंट शामिल हैं।

एग्जाम की फाइनल आंसर की जारीNTA की ओर से JEE के मार्च अटैम्प्ट की आंसर-की भी बुधवार को जारी कर दी गई। फरवरी अटैम्प्ट में जहां पांच सवालों को ड्रॉप किया गया था, वहीं मार्च अटैम्प्ट में भी तीन सवालों को ड्रॉप करना पड़ा है। फाइनल आंसर-की जारी होने के बाद अब स्टूडेंट्स को मार्च के रिजल्ट का इंतजार है।

एजुकेशन एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि JEE मेन 16 से 18 मार्च तक प्रतिदिन दो शिफ्टों में हुआ था। ड्रॉप किए गए तीन सवालों में से दो फिजिक्स में और एक सवाल मैथेमेटिक्स से हैं। आंसर-की में इन्हें डी द्वारा प्रदर्शित किया गया है। यहां डी का मतलब ड्रॉप से हैं।

सिर्फ फिजिक्स और मैथमेटिक्स में ही सवाल ड्रॉपमार्च अटैम्प्ट में केमिस्ट्री विषय में कोई प्रश्न ड्रॉप नहीं किया गया है। 16 और 17 मार्च की शाम की शिफ्ट में प्रत्येक में से एक-एक प्रश्न फिजिक्स विषय से ड्रॉप घोषित किया गया, जबकि 17 मार्च की सुबह की शिफ्ट में से गणित विषय से 1 प्रश्न हटाया गया है। अन्य पारियों में पूछे प्रश्नों में किसी प्रकार की गलती नहीं है।

फरवरी अटैम्प्ट में भी केमिस्ट्री में नहीं हुआ था सवाल ड्रॉपJEE मेन फरवरी और मार्च अटैम्प्ट की फाइनल आंसर-की का एनालिसिस किया जाए, तो केमिस्ट्री के सवालों के उत्तर अपडेटेड हैं। यानि फरवरी व मार्च में केमिस्ट्री में एक भी सवाल ड्रॉप नहीं हुआ है। फिजिक्स तथा मैथेमेटिक्स विषयों में फरवरी तथा मार्च दोनों ही अटैम्प्ट्स में गलतियां पाई गईं।

JEE का अप्रैल और मई अटैम्प्ट बाकीJEE मेन इस साल चार बार हो रहा है। फाइनल आंसर-की के बाद छात्रों को उनके परिणाम के बारे में पता चल गया होगा। जिन छात्रों का पेपर अच्छा नहीं हुआ है कि अब उन्हें अप्रैल और मई के अटैम्प्ट पर फोकस करना चाहिए।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Related posts

ईओ, एओ पद पर भर्ती के लिए होने वाली परीक्षा स्थगित, आयोग ने नोटिफिकेशन जारी कर दी जानकारी

News Blast

स्नेहा नेगी ISRO में बनीं वैज्ञानिक,पिता के निधन के बाद मां ने दी हिम्मत अब सपना हुआ साकार

News Blast

CBSE बोर्ड परीक्षा 2021: 31 दिसंबर को जारी होगी 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा की डेटशीट, केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने सोशल मीडिया पर दी जानकारी

Admin

टिप्पणी दें