May 18, 2024 : 12:36 PM
Breaking News
लाइफस्टाइल

गुलाब की पत्तियां ही नहीं तेल भी फायदेमंद: तनाव, स्किन पर दाग-धब्बे और घाव दूर करने में गुलाब का तेल है फायदेमंद, जानिए इसके फायदे

[ad_1]

Hindi NewsHappylifeRose Oil Is Beneficial In Removing Stress, Skin Spots And Wounds, Know Its Benefits

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

13 घंटे पहले

कॉपी लिंक

गुलाब का इस्तेमाल खुशबू और खूबसूरती के लिए किया जाता है। यूनानी पद्धति में इसे ‘मुसर्रे’ कहा जाता है। इस पद्धति में गुलाब का इस्तेमाल कई दवाओं को बनाने में सालों से किया जा रहा है। गुलाब की सिर्फ पंखुड़ियां ही नहीं, इसका तेल भी कई मर्ज के इलाज में इस्तेमाल किया जा रहा है। इसका तेल तनाव दूर करने के साथ शरीर की सूजन को घटाने में भी मदद करता है। जानिए इसकी खूबियां…

गुलाब के तेल में खूबियांयह एंटीसेप्टिक और एंटीडिप्रेसेंट की तरह काम करता है। एंटीइंफ्लेमेट्री होने के कारण यह सूजन को भी घटाने का काम करता है। इसके अलावा इसमें विटामिन-सी, बी2 और ई खासतौर पर पाया जाता है। तनाव और डिप्रेशन में होने पर इसकी खुशबू सूंघें। या रुई की मदद से इसे गर्दन, कलाई या सीने पर लगाएं। या फिर बाथ टब में हल्का गुनगना पानी लें और उसमें इसकी 10 बूंदें डालें। इस पानी से नहाएं।

ऐसे तैयार होता है गुलाब का तेलऔषधि के रूप में इस्तेमाल होने वाला गुलाब का तेल खास तरह के गुलाब के फूल से तैयार किया जाता है। उस फूल का नाम है डमस्कस गुलाब। यह गुलाब का सबसे खुशबूदार फूल होता है जिसे औषधि के अलावा अरोमा थैरेपी में भी प्रयोग किया जाता है। गुलाब की ताजा पत्तियों को स्टीम प्रॉसेस की मदद से इसका तेल निकाला जाता है।

इन समस्याओं में गुलाब का तेल है असरदार

तनाव: यह खुश रखने वाला हार्मोन रिलीज करता है।एंटीडिप्रेसेंट खूबी के कारण यह दिमाग को शांति देकर तनाव को दूर करता है। इस तेल से दी जाने वाली अरोमा थैरेपी पॉजिटिव विचारों के साथ खुशी को बढ़ाने वाले हार्मोंस जैसे एंडोर्फिन, डोपामाइन और सेरेटोनिन को रिलीज करने में मदद करते हैं।

संक्रमण: घाव को दूर करने में भी मदद करता हैस्किन पर बाहरी रूप से होने वाले कई प्रकार के घावों को भरने और संक्रमण को दूर करने में गुलाब का तेल मदद करता है। यूनानी पद्धति में स्किन के लिए इसका काफी इस्तेमाल किया जाता है।

प्यूरीफायर: ब्लड को साफ करता है रोज ऑयलगुलाब का तेल हेमोस्टेटिक ड्रग की तरह काम करता है जो अनियंत्रित रक्तस्त्राव को रोकता है। चोट या महिलाओं में माहवारी के दौरान अधिक ब्लड निकलने की स्थिति में यह फायदेमंद है। यह खून को साफ करने में मददगार है।

दाग-धब्बों के निशान को घटाता हैचेहरे पर होने वाले मुहांसे और शरीर में होने वाले दाद ठीक होने के बाद निशान छोड़ जाते हैं, ऐसे में गुलाब के तेल का रेग्युलर इस्तेमाल करते हैं तो दाग-धब्बों के निशान हल्के पड़ जाते हैं। महिलाओं में डिलीवरी के बाद शरीर पर पड़ने वाले स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने में भी यह फायदेमंद है।

मरोड़ और नसों की समस्या में फायदेमंदइसमें मौजूद एंटीस्पास्मोडिक तत्व नसों व मांसपेशियों में होने वाले खिंचाव में राहत देता है। साथ ही पेट में उठने वाले मरोड़ों में भी असरदार है। नसों की मजबूती देने में गुलाब का तेल टॉनिक का काम करता है। इसके रेग्युलर इस्तेमाल से नसों और मांसपेशियों की कोशिकाएं एक्टिव होकर मजबूत बनती हैं।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Related posts

3 अगस्त को रक्षाबंधन के कुछ दिन बाद जन्माष्टमी मनाई जाएगी, इस माह में हरितालिका तीज के बाद शुरू होगा गणेश उत्सव

News Blast

श्रीकृष्ण और कुंती का प्रसंग, जीवन में दुखों का भी है महत्व, कुंती ने श्रीकृष्ण से उपहार में मांगे थे दुख

News Blast

23 साल के लड़के से प्यार कर बैठी शादीशुदा महिला, पति ने प्रेमी की ये कर दी हाल

News Blast

टिप्पणी दें