May 7, 2024 : 11:33 AM
Breaking News
करीयर

MP बोर्ड:मंडल ने परीक्षाओं के लिए ब्लू प्रिंट जारी किया; तीसरी बार बदला गया, हाई सेकेंडरी परीक्षा के विषय अंग्रेजी विशिष्ट में फिक्शन एवं ड्रामा रखा गया

  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • MP Board 10th And 12th Exam 2021 Big Update Released Blue Print Of Syllabus Today

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भोपाल17 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
मंडल ने फाइनली मंडल द्वारा आयोजित परीक्षाओं को ब्लू प्रिंट आज जारी कर दिया। - प्रतीकात्मक फोटो - Dainik Bhaskar

मंडल ने फाइनली मंडल द्वारा आयोजित परीक्षाओं को ब्लू प्रिंट आज जारी कर दिया। – प्रतीकात्मक फोटो

  • CBSE और मंडल स्तर पर पाठ्यक्रम में कम किया गया सिलेबस

माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल ने मंडल की परीक्षाओं के लिए फाइनली आज मंगलवार ब्लू प्रिंट जारी कर दिया। यह ब्लू प्रिंट जारी करने के पहले इसे तीन बार बदला गया। हाई सेकेंडरी परीक्षा 2021 के विषय अंग्रेजी विशिष्ट के ब्लू प्रिंट में फिक्शन एवं ड्रामा यथावत रखा गया है। नए ब्लू प्रिंट को माध्यमिक शिक्षा मंडल की वेबसाइट पर भी अपलोड किया जा रहा है। पाठ्यक्रम के जिन विषयों में CBSE का पाठ्यक्रम लागू है, उन विषयों में सीबीएसई के अनुसार पाठ्यक्रम कम किया गया है। अन्य विषय मंडल स्तर से पाठ्यक्रम कम करते हुए पूर्व वर्षों के अनुसार ब्लू प्रिंट जारी किया गया।

तीसरी बार बदला गया

मंडल के PRO एसके चौरसिया ने बताया कि इन ब्लू प्रिंट पर छात्रों, अभिभावकों, शिक्षकों, जनप्रतिनिधियों और मीडिया के माध्यम से आपत्ति प्राप्त हुई थी। उसी के अनुसार इसे विशेषज्ञों द्वारा तैयार किया गया। इसमें CBSE द्वारा कम किए गए पाठ्यक्रमों के साथ-साथ मंडल द्वारा कम किए गए पाठ्यक्रमों को हटाकर 9 मार्च 2021 को संशोधित नवीन ब्लू प्रिंट जारी किया गया है। इसमें दावा किया गया है कि यह छात्रों के लिए सहज और सार्थक साबित होगा। हालांकि इससे पहले दो बार इसे बनाया गया।

विषय विशेषज्ञों की अनुशंसा एवं मंडल से मान्यता/संबद्धता प्राप्त संस्थाओं के शिक्षकों की राय अनुसार हाई सेकेंडरी परीक्षा 2021 के विषय अंग्रेजी विशिष्ट में फिक्शन एवं ड्रामा जिन्हें पूर्व में ही छात्रों को पढ़ा लिया गया है, जिन विद्यालय में नहीं पढ़ाया गया है, उन विद्यालय में इस भाग को पढ़ाने के लिए पर्याप्त समय है। साथ ही यह भी मत रहा है कि इस भाग को हटाने से इस विषय के प्रश्न पत्रों के लिए आवंटित 30 अंकों का विभाजन अन्य भाग में किया जाना संभव नहीं है। अतः मंडल द्वारा छात्र हित में हाई सेकेंडरी परीक्षा 2021 के विषय अंग्रेजी विशिष्ट के ब्लूप्रिंट में फिक्शन एवं ड्रामा को यथावत रखा गया है।

खबरें और भी हैं…

Related posts

कोरोना का कहर: UPPSC की जून में होने वाली परीक्षाएं अग्रिम आदेश तक स्थगित, 6.88 लाख अभ्यर्थी होंगे प्रभावित

Admin

पश्चिम बंगाल बोर्ड: इस साल बिना प्री-बोर्ड परीक्षा के फाइनल एग्जाम में शामिल होंगे स्टूडेंट्स, मुख्यमंत्री ममता बैनर्जी ने लिया प्री-बोर्ड एग्जाम नहीं कराने का फैसला

Admin

इग्नू ने फिर बढ़ाई टर्म एंड एग्जामिनेशन के फॉर्म और असाइनमेंट सबमिशन की तारीख, 31 मई लास्ट डेट

News Blast

टिप्पणी दें