May 9, 2024 : 6:54 AM
Breaking News
करीयर

NATA 2021:नेशनल एप्टीट्यूड टेस्ट इन आर्किटेक्चर के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू, 28 मार्च तक जारी रहेगी प्रक्रिया, 10 अप्रैल को होगी परीक्षा

  • Hindi News
  • Career
  • NATA 2021| Registration Process For National Aptitude Test In Architecture Starts, Process To Continue Till March 28, Exam To Be Held On April 10

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

15 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

देश के आर्किटेक्चर इंस्टीट्यूट्स में एडमिशन के लिए होने वाले नेशनल एप्टीट्यूड टेस्ट इन आर्किटेक्चर (NATA) के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू हो गई है। परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 5 मार्च से ही शुरू हो चुकी है, जो 28 मार्च तक जारी रहेगी। यह परीक्षा साल में दो बार होती है। इस साल पहले सेशन की परीक्षा 10 अप्रैल को और दूसरे सेशन की परीक्षा 12 जून को होगी।

ऑनलाइन मोड में होगी परीक्षा

आर्किटेक्चर कोर्सेस में एडमिशन लेने के इच्छुक कैंडिडेट्स के पास जेईई के अलावा नाटा देने का भी विकल्प रहता है। परीक्षा में शामिल होने के इच्छुक कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट nata.in पर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। तीन घंटे की यह परीक्षा ऑनलाइन मोड में आयोजित होगी। यह नेशनल लेवल की अंडरग्रेजुएट श्रेणी की परीक्षा है, जिसका स्कोर एक साल के लिए वैलिड रहता है।

कौन कर सकता है आवेदन?

इस परीक्षा में शामिल होने के लिए 12वीं बोर्ड की परीक्षा में फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स में न्यूनतम 50 फीसदी अंक और सभी विषयों में कुल 50 फीसदी अंक होना जरूरी है। जेईई की ही तरह नाटा में भी कैंडिडेट्स किसी भी एक चरण या दोनों चरण की परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। परीक्षा के पहले चरण के लिए एडमिट कार्ड 06 अप्रैल को जारी किए जाएंगे।

वहीं, रिजल्ट 14 अप्रैल को जारी किया जाना प्रस्तावित है। एप्लीकेशन फीस के तौर पर कैंडिडेट्स को ऑनलाइन 2000 रुपए जमा करने होंगे। जबकि, रिजर्व कैटेगरी के स्टूडेंट्स को 1500 रुपए जमा करने होंगे।

खबरें और भी हैं…

Related posts

सरकारी नौकरी: स्टाफ नर्स के 503 पदों पर भर्ती के लिए करें अप्लाई, 15 मई तक जारी रहेगी आवेदन प्रक्रिया

Admin

PM मोदी ने किया एशिया के सबसे बड़े सीएनजी प्लांट का लोकार्पण, जानिए इससे क्या होगा फायदा

News Blast

साल 2022 तक IT सेक्टर में 30 लाख नौकरियां हो जाएंगी खत्म

Admin

टिप्पणी दें