July 16, 2024 : 1:24 AM
Breaking News
MP UP ,CG अन्तर्राष्ट्रीय करीयर क्राइम खबरें खेल टेक एंड ऑटो ताज़ा खबर बिज़नेस ब्लॉग मनोरंजन महाराष्ट्र राज्य राष्ट्रीय

PM मोदी ने किया एशिया के सबसे बड़े सीएनजी प्लांट का लोकार्पण, जानिए इससे क्या होगा फायदा

MP Big News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्य प्रदेश के इंदौर में एशिया के सबसे बड़े CNG गोबर धन प्लांट का लोकार्पण किया.

MP Big News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्य प्रदेश के इंदौर में एशिया के सबसे बड़े CNG गोबर धन प्लांट का लोकार्पण किया.

इंदौर. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में एशिया के सबसे बड़े CNG गोबर धन प्लांट का लोकार्पण किया. उन्होंने इस प्लांट का वर्चुअली उद्घाटन किया. इस मौके पर उन्होंने कहा – देवी अहिल्या के साथ ही आज इंदौर का नाम आते ही मन में आता है स्वच्छता. इंदौर का नाम आते ही मन में आता है नागरिक कर्तव्य. इंदौर का नाम आते ही सबसे पहले देवी अहिल्याबाई होल्कर, माहेश्वर और उनके सेवाभाव का ध्यान आता था. समय के साथ इंदौर बदला, ज्यादा अच्छे के लिए बदला, लेकिन देवी अहिल्या की प्रेरणा को खोने नहीं दिया.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा – शहर में घरों से निकला गीला कचरा हो, गांव में पशुओं-खेतों से मिला कचरा हो, ये सब एक तरह से गोबरधन ही है. शहर के कचरे और पशुधन से गोबरधन, फिर गोबरधन से स्वच्छ ईंधन, फिर स्वच्छ ईंधन से ऊर्जाधन, ये श्रंखला, जीवनधन का निर्माण करती है. आने वाले दो वर्षों में देश के 75 बड़े नगर निकायों में इस प्रकार के गोबरधन बायो सीएनजी प्लांट बनाने पर काम किया जा रहा है.अपने संबोधन में पीएम ने इंदौर की तारीफ भी की. उन्होंने कहा- कितने ही लोग तो केवल ये देखने इंदौर आते हैं कि देखें, सफाई के लिए आपके यहां काम हुआ है. जहां स्वच्छता होती है, पर्यटन होता है, वहां पूरी एक नई अर्थव्यवस्था चल पड़ती है. मैं इंदौर के साथ ही, देशभर के लाखों सफाई कर्मियों का भी आभार व्यक्त करना चाहता हूं. सर्दी हो, गर्मी हो, आप सुबह-सुबह निकल पड़ते हैं अपने शहर को स्वच्छ बनाने के लिए. कोरोना के इस मुश्किल समय में भी आपने जो सेवाभाव दिखाया है, उसने कितने ही लोगों का जीवन बचाने में मदद की है.

सीएम ने की ये बड़ी घोषणा

बताया जाता है कि इस प्लांट से बनने वाली सीएनजी से करीब 400 बसें चलेंगी. इसके अलावा शहर के युवाओं को रोजगार भी मिलेगा. इस मौके पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा- पीएम नरेंद्र मोदी का इंदौर में स्थापित एशिया के सबसे बड़े गोबर-धन प्लांट के लिए आभार व्यक्त करता हूं. उनके प्रेरणादायी अमृत वचनों से हम सबको नई शक्ति मिली है. आपके मार्गदर्शन में हम प्रदेश के नवनिर्माण के लिए प्रतिबद्ध हैं. प्रधानमंत्री की बातों को सुनकर हम गर्व महसूस करते हैं.

सीएम ने कहा यह समय भारत के विकास का गौरवपूर्ण काल है. उन्होंने कहा प्रधानमंत्री के मंत्र ‘वेस्ट टू बेस्ट’ पर मध्य प्रदेश में अमल हो रहा है. इंदौर का सीएनजी प्लांट इसी का परिणाम है. पॉलीथिन पर प्रतिबंध लगाकर ‘मैं भी झोलाधारी इंदौर’ अभियान शुरू किया जा रहा है. इस मौके पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा की कि सीएनजी प्लांट में गोबर का इस्तेमाल किया जाएगा. ये गोबर सरकार आसपास के गांव से 5 रुपए प्रति किलो में खरीदेगी.

Related posts

अफगानिस्तान के डायरेक्टर ऑफ क्रिकेट एंडी मोल्स ने कहा- सिर्फ आधा पैर खोया, दिमाग नहीं कटा

News Blast

दिल्ली: चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के 100 साल पूरे होने पर जश्न, लेफ्ट फ्रंट और डीएमके के नेता हुए शामिल

News Blast

टीकाकरण: अमीर व गरीब देशों के बीच असमानता का जल्द हल नहीं निकला तो कोरोना से लड़ाई होगी मुश्किल

News Blast

टिप्पणी दें