May 10, 2024 : 6:18 AM
Breaking News
खेल

इंडिया के पास इतिहास रचने का मौका: पहली हार के बाद लगातार दूसरी सीरीज जीतने का मौका, अब तक कोई टीम ऐसा नहीं कर सकी

[ad_1]

Hindi NewsSportsCricketVirat Kohli | India Cricket Team Records & Stats, IND VS ENG 4th Test; Virat Kohli Led Team India Has Great Chance To Create History

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अहमदाबाद3 घंटे पहले

कॉपी लिंक

भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज का आखिरी टेस्ट जीतने या ड्रॉ कराने के साथ ही सीरीज पर कब्जा कर लेगी। इसी के साथ भारतीय टीम पहला मैच हारकर लगातार दूसरी द्विपक्षीय टेस्ट सीरीज जीतने का ऐतिहासिक रिकॉर्ड कायम कर देगी। यह उपलब्धि अब तक वर्ल्ड की कोई टीम हासिल नहीं कर सकी। यह रिकॉर्ड 3 या उससे ज्यादा टेस्ट की द्विपक्षीय सीरीज का है।

फिलहाल, इंग्लैंड के खिलाफ 4 टेस्ट की सीरीज में भारतीय टीम 2-1 से आगे है। पहला टेस्ट इंग्लैंड ने 227 रन से जीता था। इसके बाद टीम इंडिया ने दूसरा टेस्ट 317 रन और तीसरा मैच 10 विकेट से जीतकर बढ़त हासिल कर ली।

भारत ने पिछली सीरीज इसी तरह जीतीटीम इंडिया ने पिछली सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में पहला टेस्ट हारने के बावजूद 2-1 से शिकस्त दी थी। एशिया के बाहर भारतीय टीम की इस तरह से यह पहली टेस्ट सीरीज जीत थी। कोरोना के बीच भारतीय टीम ने अपनी पहली इंटरनेशनल सीरीज ऑस्ट्रेलिया दौरे पर खेली ही थी।

पिछले साल 17 दिसंबर को पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 8 विकेट से हराया था। मैच के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली पैटरनिटी लीव पर चले गए थे। उनके बाद अजिंक्य रहाणे ने कमान संभाली और आखिरी 3 में से 2 टेस्ट जीतकर सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली थी।

इंग्लैंड ने सबसे ज्यादा 14 बार सीरीज जीतीऑस्ट्रेलिया को हराने के साथ ही भारतीय टीम ने टेस्ट इतिहास में पहला मैच हारकर 5वीं बार टेस्ट सीरीज जीती थी। अब वह इंग्लैंड को भी इसी तरह हराने के करीब है। इतिहास में अब तक इस तरह इंग्लैंड टीम ने सबसे ज्यादा 14 बार सीरीज जीती है। ऑस्ट्रेलिया 7 बार बाजी पलट चुकी। हालांकि, इस दौरान कोई टीम पहला मैच हारकर लगातार दो सीरीज नहीं जीत सकी।

भारतीय टीम 49 साल पहले इंग्लैंड को भी इसी तरह हरा चुकीटीम इंडिया ने पहला मैच हारकर ऑस्ट्रेलिया को सबसे ज्यादा 3 बार सीरीज में शिकस्त दी है। इंग्लैंड और श्रीलंका को भी 1-1 बार सीरीज में हराया है। टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 49 साल पहले (1972-73) घरेलू सीरीज में 2-1 से हराया था।

इंग्लैंड ने 3 बार भारत को हरायाइस मामले में भी इंग्लैंड भारी है, क्योंकि वह 3 बार भारतीय टीम को इस तरह सीरीज में शिकस्त दे चुकी है। दो बार 1985, 2013 भारत को उसी के घर में हराया, जबकि एक बार 2014 में इंग्लैंड ने अपने घर में टीम इंडिया को हराया था।

भारत ने ओवरऑल 167 में से 69 टेस्ट सीरीज जीतींटेस्ट इतिहास में टीम इंडिया ने ओवरऑल 167 टेस्ट सीरीज खेलीं, जिसमें से 69 जीतीं, 65 हारीं और 33 ड्रॉ रहीं। वहीं, इंग्लैंड के खिलाफ भारत ने अब तक 33 द्विपक्षीय टेस्ट सीरीज खेलीं, जिसमें से 10 जीतीं, 19 हारीं और 4 सीरीज ड्रॉ खेलीं।

पहला ICC टेस्ट चैम्पियनशिप खिताब जीतने का मौकाइंग्लैंड के खिलाफ सीरीज का आखिरी टेस्ट जीतने या ड्रॉ कराने पर टीम इंडिया ICC टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंच जाएगी। ICC पहली बार यह चैम्पियनशिप करा रही है। फाइनल 18 जून को लॉर्ड्स में होगा। न्यूजीलैंड पहले ही फाइनल में जगह पक्की कर चुकी है। इंग्लैंड भी बाहर हो गई है। यदि आखिरी टेस्ट में भारतीय टीम हारती है और सीरीज 2-2 से ड्रॉ होती है, तो ऑस्ट्रेलिया फाइनल में पहुंच जाएगी।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Related posts

अबुधाबी में एक और स्टेडियम तैयार:IPL और टी-20 वर्ल्ड कप के लिए हो सकता है इस्तेमाल, ग्राउंड में हैं 5 पिचें; ICC की मंजूरी लेने की कोशिश

News Blast

फ्रेंच ओपन 2021: पुरुष डबल्स के दो खिलाड़ी कोरोना संक्रमित; मैच के बीच में ही दर्शकों को बाहर किया गया

Admin

लखनऊ के हजरतगंज में पांच मंजिला इमारत गिरी, पांच की मौत; 30-40 लोगों के दबे होने की आशंका

News Blast

टिप्पणी दें