May 18, 2024 : 6:55 PM
Breaking News
लाइफस्टाइल

देश के 238 शहरों में कोरोना सर्वे: 30% भारतीय मास्क लगा रहे, 88% नहीं कर रहे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन; मात्र 15% ने माना डिस्टेंसिंग असरदार रही

[ad_1]

Hindi NewsHappylifeOnly 30 Percent Indians Say There Is Mask Compliance 56 Percent Say Social Distancing Not Followed Says Local Circle Survey

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

13 घंटे पहले

कॉपी लिंक8,321 लोगों से बातचीत के आधार पर कम्युनिटी सोशल मीडिया प्लेटफार्म लोकल सर्किल ने किया सर्वे

एक बार फिर कोरोना के बढ़ते मामले परेशानी बढ़ा रहे हैं। इस बीच आए सर्वे के आंकड़े चौंकाने वाले हैं। एक सर्वे के मुताबिक, मात्र 30 फीसदी भारतीय मास्क लगा रहे हैं और 12 फीसदी लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे हैं।

यह बात कम्युनिटी सोशल मीडिया प्लेटफार्म लोकल सर्किल के सर्वे में सामने आई है। देश के 238 जिलों में 8,321 लोगों से बातचीत के आधार पर सर्वे के आंकड़े बुधवार को जारी किए गए।

मास्क लगाने वाले सबसे ज्यादा शहरी क्षेत्रों मेंसर्वे में 68 फीसदी पुरुष और 32 फीसदी महिलाएं शामिल रहीं। इसमें 51 फीसदी लोग टियर-1 और 28 फीसदी लोग टियर-2 शहरों से रहे। सर्वे के मुताबिक, ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना के मामले घटने पर लोगों ने मास्क पहनना ही छोड़ दिया। मास्क लगाने वाले सबसे ज्यादा शहरी क्षेत्रों में हैं।

52 फीसदी लोगों ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं कियासर्वे के मुताबिक, 30 फीसदी लोगों का कहना है कि मास्क बेहद जरूरी है। 51 फीसदी ने कहा, यह कुछ हद तक ही जरूरी है। वहीं, 18 फीसदी का कहना है, यह बहुत जरूरी नहीं है। सोशल डिस्टेंसिंग को मानने में भी लोग आनाकानी कर रहे हैं। सर्वे में शामिल 56 फीसदी लोगों का कहना है, उन्होंने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं किया। मात्र 15 फीसदी ने माना सोशल डिस्टेंसिंग असरदार रही।

महाराष्ट्र में रिकॉर्ड 8 हजार से ज्यादा नए मरीज बढ़े

देश में कोरोना मरीजों के मिलने की रफ्तार लगातार तेज हो रही है। खासतौर पर महाराष्ट्र में अब रिकॉर्ड मामले आने शुरू हो गए हैं। यहां बुधवार को 126 दिन बाद ये पहला मौका था, जब 24 घंटे के अंदर 8 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए। आंकड़ों के मुताबिक, बुधवार को यहां 8807 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए। इसके पहले 21 अक्टूबर को 8,142 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे।

भारत फिर से दुनिया का चौथा देश, जहां सबसे ज्यादा केस मिल रहे

हर दिन मिलने वाले मरीजों के मामले में भारत एक बार फिर से दुनिया का चौथा सबसे संक्रमित देश हो गया है। एक हफ्ते पहले तक इस मामले में भारत टॉप-10 देशों की सूची से भी बाहर था, लेकिन मरीजों की रफ्तार बढ़ते ही ये चौथे नंबर पर पहुंच गया। यहां हर दिन 13 हजार से ज्यादा संक्रमित पाए जा रहे हैं।

पहले नंबर पर अमेरिका है, जहां 70 हजार से ज्यादा केस आ रहे हैं। दूसरे नंबर पर ब्राजील है जहां, 60 हजार से ज्यादा मरीज पाए जा रहे। फ्रांस में अभी हर दिन 20 हजार से ज्यादा केस सामने आ रहे हैं।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Related posts

टैरो राशिफल: मेष राशि की महिलाओं के लिए लाभदायक रहेगा 1 मार्च, मिथुन राशि के लोग छोटे बच्चों के स्वास्थ्य का ध्यान रखें

Admin

तनाव और अकेलापन दूर करने के लिए बच्चों से कहानियां सुनें और सुनाएं, बुजुर्गों से उनके कठिन दौर के किस्से और सबक जानें

News Blast

बुखार को कोरोना का मुख्य लक्षण मानना नाकाफी, सिर्फ इस पर गौर करेंगे तो कोविड-19 के कई मामले छूट जाएंगे

News Blast

टिप्पणी दें