May 15, 2024 : 7:47 AM
Breaking News
राष्ट्रीय

उत्तराखंड से ग्राउंड रिपोर्ट: 350 डॉक्टर्स की टीम के पास या तो शव पहुंच रहे या दिमागी संतुलन खो चुके लोग

[ad_1]

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

चमोलीएक घंटा पहलेलेखक: एम रियाज हाशमी

कॉपी लिंकउत्तराखंड हादसे के बाद आसपास के 17 से ज्यादा गांवों के लोग बदहवास हैं। (फाइल फोटो) - Dainik Bhaskar

उत्तराखंड हादसे के बाद आसपास के 17 से ज्यादा गांवों के लोग बदहवास हैं। (फाइल फोटो)

हादसा देखने वालों की जिंदगी सामान्य करना एक बड़ी चुनौती

‘हादसे के बाद 65 साल की यह बुजुर्ग महिला मानसिक संतुलन खो बैठी हैं। किसी को पहचान नहीं पा रही हैं। बस बदहवास होकर अजनबियों की तरह सबको देख रही हैं।’ यह कहते हुए डॉक्टर प्रदीप भारद्वाज अपने साथी चिकित्सकों के साथ उस महिला की जांच में लग जाते हैं। फिर बताते हैं, ‘इनका बीपी बहुत हाई है और दिमाग पर असर हुआ है।’ डॉक्टर प्रदीप भारद्वाज सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर दिल्ली के CEO हैं। उन 350 डाक्टरों की टीम के हेड हैं, जो रविवार रात 9 बजे यहां पहुंची थी। तब से अब तक 72 घंटे में घायलों के उपचार से ज्यादा यह टीम मानसिक संतुलन खो चुके लोगों के उपचार में लगी है।

बकौल डा. भारद्वाज, ‘हमारे पास आपदा को देख अवसाद में आए लोग लाए जा रहे हैं। सभी उम्रदराज और उन गांवों के हैं, जो उस वक्त किनारों पर खड़े होकर मजदूरों और नदी किनारे बसे लोगों को चिल्ला कर ऊपर भागने के लिए कह रहे थे। 17 गांवों से होकर जल प्रलय गुजरा, लेकिन गांव सुरक्षित हैं। गांवों में लोगों की काउंसिलिंग की जा रही है। इन्हीं के साथ नेहरू इंस्टिट्यूट आफ माउंटेनरिंग, उत्तरकाशी के प्राचार्य कर्नल अमित बिष्ट भी डटे हैं। उनके सामने दलदल में फंसी जिंदगियों को बचाने से बड़ी चुनौती आसपास के 17 से ज्यादा गांवों के वे लोग हैं जो हादसे के बाद से बदहवास हैं।

कर्नल बिष्ट कहते हैं, ‘एक ऐसी महिला हमारी चिकित्सा टीम के पास लाई गई जो अपनी आवाज खो बैठी है। सात-आठ ऐसी दूसरी महिलाएं भी हैं जिन्होंने हादसे के बाद से एक शब्द नहीं बोला है। उनकी चुप्पी तुड़वाने की ज्यादा कोशिश करने पर वे रो पड़ती हैं।’ दिमागी संतुलन खो चुकी 43 महिलाओं का डॉ. भारद्वाज की टीम इलाज कर चुकी है।

मंगलवार को जब डॉ. भारद्वाज हमसे बात कर रहे थे तभी कुछ युवा दो ऐसे बुजुर्गों को लेकर पहुंचे, जो लगातार उन्हीं स्थानों पर जाकर चिल्ला रहे हैं, जहां से उन्होंने जल प्रलय को देखा था। ये नौजवान बता रहे हैं कि ऐसे बहुत से लोग हैं जो सदमे में हैं। इस जानकारी के बाद डाक्टरों की कुछ टीमें वहां के लिए निकल पड़ीं, जहां लोग हाईपरटेंशन, ब्लड प्रेशर और फोबिया से बीमार पड़ गए हैं।

[ad_2]

Related posts

एक्शन में पुलिस आयुक्त:रात में दिल्ली की सड़कों पर उतरे पुलिस आयुक्त बालाजी श्रीवास्तव, कई थानों में जाकर किया रियल्टी चेक

News Blast

महिला डाॅक्टर ने पूर्व ससुर पर लगाया छेड़छाड़ का आरोप

News Blast

कोरोना देश में: 24 घंटे में सिर्फ 18 हजार संक्रमित मिले, यह बीते 6 महीने में सबसे कम, इलाज करा रहे 15 हजार मरीज कम हुए

Admin

टिप्पणी दें