May 6, 2024 : 1:24 PM
Breaking News
लाइफस्टाइल

सोशल मीडिया का ओवरयूज इतना खतरनाक: पलकें 70% कम झपकती हैं, तनाव और बेचैनी बढ़ जाती है; इससे बचने के ये चार तरीके याद रखें

[ad_1]

Hindi NewsHappylifeFacebook Twitter And Social Media Addiction; Ways To Relieve Stress And Anxiety | How To Manage And Reduce Stress

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

2 महीने पहले

कॉपी लिंक3.6 अरब लोग दुनियाभर में रोज सोशल मीडिया को 144 मिनट दे रहे हैंसोशल मीडिया ऐप मोबाइल से हटा दें और लैपटॉप या कम्प्यूटर से इसका इस्तेमाल करें

एक रिसर्च के मुताबिक, कोरोनावायरस महामारी शुरू होने के बाद लोगों ने ट्विटर पर 24% और फेसबुक का 27% फीसदी अधिक समय बिताया है। सोशल मीडिया पर अब अधिक समय बिताना एडिक्शन बनता जा रहा है।

जर्नल ऑफ क्लीनिकल एंड सोशल साइकोलॉजी में पब्लिश रिसर्च कहती है, सोशल मीडिया एडिक्शन का एंग्जाइटी और डिप्रेशन से सीधा संबंध है। इसके अधिक उपयोग से कार्टिसोल और एड्रेनेलिन हार्मोन्स का स्तर बढ़ता है। ये तनाव को बढ़ाने वाले प्रमुख हार्मोन्स हैं।

हार्वर्ड मेडिकल स्कूल की एक स्टडी कहती है, जब कोई इंसान स्क्रीन पर काम करते हुए अधिक इन्वॉल्व हो जाता है तो उसके पलक झपकने की स्पीड 70% तक कम हो जाती है। इसका सीधा असर आंखों पर भी होता है। हेल्थ मैगजीन हेल्थलाइन ने सोशल मीडिया एडिक्शन से बचने के लिए कुछ तरीके बताए हैं। साथ ही इसके ओवरयूज का खतरा भी बताया है, जिसे आपको जानना चाहिए।

मन की खुशी के लिए डिजिटल डिटॉक्स के चार तरीके

1. सोशल मीडिया को मोबाइल पर नहीं, कम्प्यूटर पर इस्तेमाल करेंजो अधिक जरूरी नहीं है। उन एप्स की सेटिंग में जाकर नोटिफिकेशन ऑफ कर दें। इससे बार-बार फोन बीप नहीं होगा। आप बार-बार फोन चेक करने की आदत से बच पाएंगे।

2. बिना काम की एप्स के नोटिफिकेशन बंद कर देंसोशल मीडिया से दूरी बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले अपना रोज का स्क्रीन टाइम जानें। सोशल मीडिया ऐप्स को मोबाइल से हटा दें। सोशल मीडिया का इस्तेमाल लैपटॉप या कम्प्यूटर के जरिए करें।

3. सोशल मीडिया के लिए रोज का खास समय तय करेंसोशल मीडिया बेहद जरूरी लगता है तो आप इसके लिए एक खास समय तय कर सकते हैं। इससे आपकी काम की प्रॉडक्टिविटी भी प्रभावित नहीं होगी।

4. नियम बनाएं, नई हॉबी डेवलप करें, दोस्तों से मिलना शुरू करेंफोन की आदत से बाहर आने के लिए घर में कुछ नियम बनाए जा सकते हैं। जैसे : ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के समय फोन पूरी तरह बंद करना। सोते समय फोन को बेडरूम से बाहर रखना भी एक विकल्प हो सकता है। इसी तरह कुछ नया सीखने की कोशिश करें। मनपसंद खेल खेलना शुरू करें। दोस्तों से फोन के जरिए नहीं, सीधे मिलने की कोशिश करें।

यह खतरा भी समझें : पोस्ट लाइक करने की खुशी बाद में नशा बनती हैजब भी आप अपने फेवरेट ऐप पर लॉगइन करते हैं आपके दिमाग में डोपामाइन सिग्नल बढ़ जाते हैं। इन न्यूरोट्रांसमीटर्स का सीधा संबंध खुशी और आनंद से होता है। जैसे-जैसे आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल बढ़ाते जाते हैं आपके मस्तिष्क में डोपामाइन का स्तर बढ़ता जाता है। इस दौरान आपका मस्तिष्क इस गतिविधि को खुद के लिए एक रिवार्ड के रूप में याद कर लेता है जिसे वह बार-बार दोहराना चाहता है।

यह खुशी तब और बढ़ जाती है जब आप कोई पोस्ट डालते हैं और उस पर आपको सकारात्मक फीडबैक मिलता है, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह पॉजिटिव फीलिंग केवल थोड़ी देर के लिए ही होती है। इसके बाद जैसे ही आपके मस्तिष्क में डोपामाइन का असर कम होता है आप दोबारा सोशल मीडिया में पहुंच जाते हैं। फिर यह बार-बार होने लगता है। मस्तिष्क को यह फीलिंग अन्य एडिक्शन में भी होती है।

ये भी पढ़ें

खुद को स्मार्टफोन से दूर रहने के लिए कैसे करें डिजिटल डिटॉक्स

[ad_2]

Related posts

वैशाख महीने में सूर्य पूजा की परंपरा: उगते सूरज को जल चढ़ाने से बढ़ती है उम्र और दूर होती है बीमारियां

Admin

पितरों की पूजा के लिए खास रहेगा अगला हफ्ता, 13 से 17 सितंबर तक हर दिन किए जाने वाले श्राद्ध का रहेगा खास महत्व

News Blast

बेघरों को कोरोना से सुरक्षित रखने के लिए बनाया गया सेफ स्लीपिंग विलेज, यहां खाना-पानी से नहाने तक की सुविधा

News Blast

टिप्पणी दें