May 6, 2024 : 2:53 AM
Breaking News
राष्ट्रीय

मौसम: हवा चलने से ठिठुरन बढ़ी, न्यूनतम तापमान 7.8 डिग्री पर पहुंचा

[ad_1]

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

फरीदाबाद8 दिन पहले

कॉपी लिंकप्रतीकात्मक फोटो - Dainik Bhaskar

प्रतीकात्मक फोटो

पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फबारी से मैदानी इलाकों में एक बार फिर ठिठुरन बढ़ गई। रविवार को तेज हवा चलने से गलन अधिक होने के कारण ठंड से बुरा हाल रहा। 24 घंटे के अंदर न्यूनतम तापमान में दो डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। हालांकि कई दिन बाद अच्छी धूप निकलने पर लोगों ने दिन में पार्कों में बच्चों के साथ आनंद लिया। लेकिन शाम होते ही ठंड की तासीर बढ़ गई। रविवार को न्यूनतम तापमान 7.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

पहाड़ी क्षेत्रों में लगातार हो रही बर्फबारी के कारण मैदानी इलाकों में चल रही हवा शीतलहर में बदल गई है। रविवार को मौसम साफ रहा। सुबह से ही धूप थी। ठंडी हवा चलने से मौसम में ठिठुरन बनी रही। हवा चलने के कारण धुंध का असर तो दिखाई नहीं दिया, लेकिन कड़ाके की ठंड ने लोगों को परेशान किया। हवा की रफ्तार 14 किलोमीटर प्रति घंटा रही। तेज हवा चलने से धूप में बैठने के बाद भी ठंड से राहत नहीं मिली।

चार दिन में जिले में न्यूनतम तापमान में छह डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई। गुरुवार को फरीदाबाद का न्यूनतम तापमान 14 डिग्री था। उसके बाद शुक्रवार और शनिवार को न्यूनतम तापमान 10.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। रविवार को यह घटकर 7.8 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया।

रात में हाल यह रहा कि लोगों को घरों में अलाव और रूम हीटर चलाने पड़े। सुबह हल्का कोहरा पड़ा, मगर गलन बहुत अधिक रही। मौसम वैज्ञानिक महेश पहलावत के अनुसार आगामी दिनों में मौसम साफ रहेगा। पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी से शीतलहर की सक्रियता बढ़ेगी। इससे न्यूनतम तापमान पांच डिग्री सेल्सियस तक जाने की संभावना है।

[ad_2]

Related posts

Nupur Sharma: पैगम्बर मोहम्मद पर टिप्पणी, मुस्लिम देशों का विरोध, अलकायदा की धमकी और 32 लोगों पर FIR

News Blast

आरपीएफ जवान से ओएलएक्स पर कार का झांसा देकर की ठगी

News Blast

दामाद ने सुपारी देकर अपने साथियों से कराई थी हत्या

News Blast

टिप्पणी दें