May 6, 2024 : 2:31 AM
Breaking News
करीयर

वर्ड डॉक्यूमेंट में आंसर लिखकर एग्जाम पेज में पेस्ट करेंगे तो समय बचेगा, ऑनलाइन एग्जाम देने में टेक्नोलॉजी के ये टिप्स करेंगी मदद

  • Hindi News
  • Career
  • Try These Tips To Score Good Marks In Online Examination, These Tips Of Technology Will Help In Giving Online Exam.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

2 महीने पहले

  • कॉपी लिंक

महामारी से एजुकेशन सेक्टर सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाले सेक्टर्स में से एक है। इसके चलते स्टूडेंट्स को कई चैलेंजेज का सामना करना पड़ रहा है, जिसमें पढ़ाई से लेकर एग्जाम्स तक का ऑनलाइन होना भी शामिल है। ऑफलाइन एग्जाम के ऑनलाइन में बदल जाने से स्टूडेंट्स का इस नए फॉर्मेट को लेकर कुछ परेशान होना लाजमी है। लेकिन सच यह है कि ऑनलाइन होनी वाली परीक्षाएं आपकी इन-क्लास एग्जाम्स की ही तरह होती हैं। बस जरूरत कुछ अतिरिक्त तैयारी और अवेयरनेस की होगी। इसमें इन टिप्स की मदद लेकर आप इन एग्जाम्स में भी अच्छा स्कोर करने में सफल होंगे।

फॉर्मेट समझेंगे तो बेहतर स्कोर करेंगे

टेस्ट से पहले उसके फॉर्मेट को पूरी तरह समझ लेंगे तो समय बचाकर स्कोर बेहतर कर पाएंगे। सभी तरह के प्रश्नों जैसे कि मल्टीपल चॉइस, शॉर्ट या लॉन्ग आंसर टाइप की प्रैक्टिस पहले से कर लें। अच्छा होगा कि आप आंसर्स पहले वर्ड डॉक्यूमेंट में लिखें और फिर उसे कॉपी कर एग्जाम पेज पर निर्धारित जगह में पेस्ट करें। इससे आपका समय बचेगा और गलतियां भी नहीं होंगी। सबमिट करने से पहले अपने आंसर्स को एडिट और रिवाइज भी करें। एग्जाम के दौरान अपने काम को सेव करना न भूलें।

खास ध्यान रखें इन पॉइंट्स का

  • एग्जाम से पहले एक सिस्टम टेस्ट रन करके यह जरूर जान लें कि आपका कम्प्यूटर ऑनलाइन टेस्ट की सभी जरूरतों को पूरा करता हो।
  • यह सुनिश्चित करें कि आपके पास सभी जरूरी सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर मौजूद हों। यह भी देखें कि वाई-फाई कनेक्शन ठीक से काम कर रहा हो।
  • अपनी ऑनलाइन परीक्षा का सही समय और तारीख याद रखें। लेटेस्ट अपडेट के लिए एग्जाम की टाइम कंफर्मेशन ईमेल जरूर चेक करें।
  • यह जरूर देख लें कि क्या आपको कैलकुलेटर्स, ऑनस्क्रीन वाइटबोर्ड्स या रफ वर्क के लिए पेपर का इस्तेमाल करने की छूट है या नहीं।
  • एग्जाम के बीच ब्रेक लेने पर पूरी तरह से रोक होगी। ऐसा करने पर आपका टेस्ट सेशन ऑटोमैटिकली खत्म हो जाएगा और एग्जाम अधूरा ही रह जाएगा।
  • सबमिशन से पहले एग्जाम पेज न छोड़ें। इससे सभी आंसर्स डिलीट हो जाएंगे। अगर आपको किसी रेफरेंस के लिए किसी वेबसाइट की मदद लेनी हो तो अलग टैब्स या ब्राउजर काम लें।

Related posts

Sarkari Naukri LIVE Updates: यहां जानें, राज्य के किन सरकारी विभागों में निकली हैं भर्तियां

Admin

रेलवे भर्ती 2020: 10वीं पास के लिए रेलवे में निकली 196 वैकेंसी, नहीं होगी लिखित परीक्षा और इंटरव्यू, ऐसे होगा चयन

News Blast

Chhatarpur: सड़क पर निकला टाइगर, लोगों ने बनाया वीडियो, वन विभाग जुटा तलाशने में

News Blast

टिप्पणी दें