May 19, 2024 : 7:22 AM
Breaking News
बिज़नेस

होलसेल में 30 पैसे किलो टमाटर: रिटेल में 30 रुपए किलो टमाटर, इसीलिए MSP की गारंटी मांग रहे हैं किसान

[ad_1]

Hindi NewsBusinessKisan Andolan Delhi Protest; Tomato Prices At 30 Paise Per Kg, Andhra Pradesh Farmers In Tears

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मुंबई13 मिनट पहले

कॉपी लिंक

अनंतपुर और कुर्नूल के किसानों का दावा है कि उन्होंने टमाटर उगाने और कीटनाशक आदि पर प्रति एकड़ 30 हजार रुपए खर्च किए हैं। उन्हें मंडी तक टमाटर लाने के लिए किराया भी देना पड़ता है। इससे किसानों की लागत भी नहीं वसूल हो पा रही

आँध्र प्रदेश के किसानों के लिए यह एक बुरा दिन है। दो दिनों से यहां टमाटर की कीमतें 30 पैसे प्रति किलो पर आ गई हैंमंडी प्रबंधकों का कहना है कि गुरुवार को अचानक मंडी में 150 टन टमाटर आ गया, जिसकी वजह से कीमतें काफी नीचे आ गयीं

इस सर्द जाड़े में दिल्ली में पिछले करीबन एक महीने से आंदोलन पर बैठे किसानों की मांग अगर पहले ही पूरी हो गई होती तो आज यह नौबत तो नहीं होती कि किसान को 30 पैसे किलो टमाटर बेचना पड़ता। जी हां, आँध्र प्रदेश के किसानों के लिए यह एक बुरा दिन है। दो दिनों से यहां टमाटर की कीमतें 30 पैसे प्रति किलो पर आ गई हैं। एक ऐसी रकम जो कि फिलहाल चलन में ही नहीं है।

टमाटर की बंपर पैदावार

आंध्र प्रदेश के किसानों के लिए टमाटर इसलिए बुरा दिन लाया है क्योंकि टमाटर की बंपर पैदावार हुई है। इस पैदावार से टमाटर की कीमतें बहुत नीचे आ गई हैं। इससे किसानों का खासा नुकसान हो रहा है। आंध्र प्रदेश के रायलसीमा इलाके में टमाटर की थोक कीमतें घटकर 30 से 70 पैसे प्रति किलो तक पहुंच गयी हैं। इससे किसानों की हालत खराब है। उन्होंने स्थानीय मंडी अधिकारियों के खिलाफ प्रदर्शन भी किया है। मंडी प्रबंधकों का कहना है कि गुरुवार को अचानक मंडी में 150 टन टमाटर आ गया, जिसकी वजह से कीमतें काफी नीचे आ गयीं।

टमाटर के लिए प्रसिद्ध है यह इलाका

यहां का रायलसीमा इलाका टमाटर के लिए काफी प्रसिद्ध है। यहां का प्रसिद्ध बाजार पाथीकोंडा एग्रीकल्चर प्रोड्यूस मार्केट कमिटी (APMC) में गुरुवार को टमाटर की थोक कीमतें 30 से 70 पैसे के बीच पहुंच गईं। यहां किसानों को एक किलो टमाटर का रेट 30-70 पैसे तक मिल रहा है। जबकि किसानों को यह टमाटर मंडी में लाने के लिए इससे ज्यादा किराया खर्च करना पड़ रहा है। इसको लेकर किसानों ने मंडी के अधिकारियों और प्रशासन के खिलाफ प्रदर्शन भी किया।

गुजारा होना मुश्किल है

किसानों का कहना है कि हमारी फसल इसी भाव पर बिकेगी तो गुजारा होना मुश्किल है। किसानों का कहना है कि टमाटर को पैदा करने में इससे कई गुना ज्यादा लागत लगती है। फिर उसमें मेहनत और मंडी तक लाना होता है। इसके लिए भी किराया लगता है। अगर मंडी में लाकर 30 पैसे ही किलो बेचना है तो इससे अच्छा कि हम न लाएं। हमारा किराया तो बच जाएगा। घाटा नहीं होगा। किसानों का कहना है कि ऐसी हालत में परिवार का खर्च कैसे निकलेगा? इस हालत के लिए मंडी के अधिकारियों पर आरोप लगाते हुए किसानों ने विरोध प्रदर्शन भी किया।

प्रति एकड़ लागत 30 हजार रुपए

यहां के अनंतपुर और कुर्नूल के किसानों का दावा है कि उन्होंने टमाटर उगाने और कीटनाशक आदि पर प्रति एकड़ 30 हजार रुपए खर्च किए हैं। उन्हें मंडी तक टमाटर लाने के लिए किराया भी देना पड़ता है। इससे किसानों की लागत भी नहीं वसूल हो पा रही। दिलचस्प यह है कि किसानों से 30 पैसे किलो थोक बाजार में खरीदा गया टमाटर बाजार में 30 रुपए किलो बिक रहा है। यानी थोक भाव में खरीदा गया टमाटर बाजार में 100 गुना भाव पर बिक रहा है।

[ad_2]

Related posts

कोरोना काल में भी लोग जमकर कर रहे खर्चा, अगस्त में लोगों ने क्रेडिट कार्ड से खर्च किए 50,311 करोड़ रुपए

News Blast

मुकेश अंबानी ने कहा 2जी मुक्त भारत बनाने के लिए सरकार को तुरंत नीतिगत कदम उठाने चाहिएं

News Blast

शहरी कंज्यूमर्स पर डिजिटल इंफ्लूएंश में हो रही है वृद्धि, स्मार्टफोन और पैकेज्ड गुड्स में बढ़ा लोगों का रुझान

News Blast

टिप्पणी दें