May 18, 2024 : 9:53 PM
Breaking News
खेल

IND vs AUS दूसरा टेस्ट LIVE: 134 रन पर ऑस्ट्रेलिया की आधी टीम पवेलियन लौटी, डेब्यू मैच में सिराज को पहला विकेट

[ad_1]

Hindi NewsSportsCricketAustralia Vs India 2nd Test LIVE Score Updates | IND VS AUS Boxing Day Test Match, Live Cricket Score And Updates

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मेलबर्न19 मिनट पहले

कॉपी लिंक

भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने मार्नस लाबुशेन को 48 रन पर पवेलियन भेजा। डेब्यू मैच में यह उनका पहला विकेट रहा। कैच भी डेब्यूटेंट शुभमन गिल ने लिया।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 4 टेस्ट की सीरीज का दूसरा मैच मेलबर्न में खेला जा रहा है। इस बॉक्सिंग-डे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया है। टीम की प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया गया। ऑस्ट्रेलिया ने 134 रन पर 5 विकेट गंवाए। फिलहाल, कैमरून ग्रीन और कप्तान टिम पेन क्रीज पर हैं। मैच का स्कोरकार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें…

डेब्यू मैच में सिराज का पहला विकेट और गिल का पहला कैचमोहम्मद सिराज ने भारत के लिए घातक साबित हो रहे मार्नस लाबुशेन को 48 रन पर पवेलियन भेजा। डेब्यू मैच में यह उनका पहला विकेट रहा। लाबुशेन का कैच शुभमन गिल ने लिया। संयोग की बात है कि गिल का भी यह डेब्यू मैच में पहला कैच रहा।

बुमराह ने पहला और चौथा झटका दियातेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने ऑस्ट्रेलिया के 2 खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा। उन्होंने टीम को चौथा झटका देते हुए ट्रेविस हेड को 38 रन पर आउट किया। अजिंक्य रहाणे ने उनका कैच लिया। पहला विकेट भी बुमराह ने ही लिया था। ओपनर जो बर्न्स बिना खाता खोले विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट हुए। हेड और लाबुशेन के बीच चौथे विकेट के लिए 86 रन की पार्टनरशिप हुई।

अश्विन ने 2 बड़े झटके दिएरविचंद्रन अश्विन ने ऑस्ट्रेलिया को 2 बड़े झटके दिए। उन्होंने स्टीव स्मिथ को बिना खाता खोले पवेलियन भेजा। चेतेश्वर पुजारा ने उनका कैच लिया। इससे पहले ओपनर मैथ्यू वेड को 30 रन पर रविंद्र जडेजा के हाथों कैच आउट कराया।

सिराज की बाउंसर लाबुशेन के हेलमेट में बॉल लगीतेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज की एक बाउंसर मार्नस लाबुशेन के हेलमेट में लगी। अच्छी बात यह रही कि लाबुशेन को चोट नहीं लगी। हेलमेट डैमेज हो गया, जिस कारण उसे बदलना पड़ा। यह घटना पहली पारी के 36वें ओवर में हुई।

स्मिथ पहली बार भारत के खिलाफ खाता नहीं खोल सकेस्टीव स्मिथ पहली बार टीम इंडिया के खिलाफ बिना खाता खोले आउट हुए हैं। अब तक उन्होंने इंडिया के खिलाफ 12 टेस्ट में 1431 रन बनाए हैं। इसमें 7 शतक शामिल हैं। दो बार एक रन पर आउट हुए हैं। भारत के खिलाफ उनका बेस्ट स्कोर 192 रन है, जो उन्होंने 2014 में मेलबर्न में ही बनाया था।

मैच में डीन जोन्स को श्रद्धांजलिऑस्ट्रेलियाई सरकार ने इस मैच के लिए 30 हजार फैंस को स्टेडियम में आने की अनुमति दी है। इसी बीच कुछ फैंस पूर्व ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर डीन जोन्स को श्रद्धांजलि देते दिखाई दिए। वे डीन के नाम लिखे बैनर लेकर पहुंचे। साथ ही ज्यादा ज्यादातर फैंस क्रिसमस के रंग में नजर आए। इसी साल सितंबर में डीन जोन्स का मुंबई के एक होटल में हार्ट अटैक से निधन हो गया था। 59 साल के जोन्स इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के क्रिकेट कमेंट्री पैनल में थे।

कोहली की गैरमौजूदगी में रहाणे कप्तानी संभाल रहे

भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन एक दिन पहले ही घोषित कर दी गई। टीम में 4 बदलाव किए गए। शुभमन गिल और तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज का यह डेब्यू टेस्ट है। विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा की जगह ऋषभ पंत को मौका मिला। पहले टेस्ट में फ्लॉप रहे ओपनर पृथ्वी शॉ को बाहर कर दिया गया।

वहीं, ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा को टीम में जगह मिली है। कप्तान विराट कोहली पैटरनिटी लीव पर भारत लौट आए हैं। ऐसे में कप्तानी का जिम्मा अजिंक्य रहाणे को सौंपा गया है। मिडल ऑर्डर बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा उप कप्तान होंगे। कोच रवि शास्त्री ने शुभमन को डेब्यू कैप नंबर 297 और रविचंद्रन अश्विन ने सिराज को डेब्यू कैप नंबर 298 सौंपी।

दोनों टीमें:

भारत: अजिंक्य रहाणे (कप्तान), मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज।ऑस्ट्रेलिया: जो बर्न्स, मैथ्यू वेड, मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ, ट्रेविस हेड, कैमरून ग्रीन, टिम पैन (विकेटकीपर और कप्तान), पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क, नाथन लियोन और जोश हेजलवुड।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 100वां टेस्टभारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक कुल 99 टेस्ट मैच खेले गए। इसमें भारत ने 28 और ऑस्ट्रेलिया ने 43 मैच जीते हैं। 27 मैच ड्रॉ और 1 बेनतीजा रहा। ऑस्ट्रेलिया में दोनों के बीच 49 मैच खेले गए। इसमें से भारत ने सिर्फ 7 और ऑस्ट्रेलिया ने 30 मैचों में जीत हासिल की। 12 मैच ड्रॉ रहे।

सीरीज में बने रहने के लिए भारत को जीत जरूरीसीरीज जीतने की दौड़ में बने रहने के लिए भारतीय टीम को यह मैच जीतना भी जरूरी है। पहले मैच में भारत को 8 विकेट से हराकर ऑस्ट्रेलिया सीरीज में 1-0 से आगे है। भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछली दो सीरीज जीत चुकी है। ऐसे में वह इस सीरीज को भी जीतकर इतिहास रचना चाहेगी। टीम इंडिया अब तक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगातार 3 सीरीज नहीं जीत सकी।

2018 में ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराया थाटीम इंडिया ने पिछली बार 2018 में ऑस्ट्रेलिया टीम को उसी के घर में टेस्ट सीरीज में 3-1 से शिकस्त दी थी। टीम की ऑस्ट्रेलिया में यह पहली टेस्ट सीरीज जीत थी। भारत ने ऑस्ट्रेलिया में अब तक 12 में से 8 टेस्ट सीरीज हारीं और 3 ड्रॉ खेली हैं।

मेलबर्न में पिछला टेस्ट जीती थी टीम इंडियाभारतीय टीम का मेलबर्न में टेस्ट रिकॉर्ड भले ही खराब रहा हो, लेकिन पिछला मैच इंडिया ने ही जीता था। 2018 के ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर भारतीय टीम ने मेजबान को मेलबर्न में खेल गए बॉक्सिंग-डे टेस्ट में 137 रन से शिकस्त दी थी।



[ad_2]

Related posts

आप वीर होंगे पर अग्निवीर तो कतई नहीं हैं…’, जब वकील की टोका टाकी पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई फटकार

News Blast

वेस्टइंडीज टीम ने इंग्लैंड में 14 दिन का आइसोलेशन पूरा किया; मैनचेस्टर में 3 दिन का प्रैक्टिस मैच खेलेगी

News Blast

हैवीवेट बॉक्सर माइक टायसन 15 साल बाद रिंग में लौटेंगे, पैसा जुटाकर गरीबों के लिए घर बनवाएंगे

News Blast

टिप्पणी दें