May 7, 2024 : 12:53 PM
Breaking News
लाइफस्टाइल

आज का जीवन मंत्र: कुछ लोग सोचते हैं उनके घर में बेटा ही पैदा हो, बेटी नहीं; ये बहुत गलत सोच है

[ad_1]

Hindi NewsJeevan mantraDharmAaj Ka Jeevan Mantra By Pandit Vijayshankar Mehta, Story Of Manu And Shatrupa, Daughters In Home, We Should Love Daughters

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

4 घंटे पहलेलेखक: पं. विजयशंकर मेहता

कॉपी लिंकब्रह्माजी के शरीर से मनु और शतरूपा उत्पन्न हुए थे, ये दोनों ही सृष्टि के पहले माता-पिता थे

कहानी- जब ब्रह्माजी ने सृष्टि का निर्माण कर लिया, तब उनके शरीर से मनु और शतरूपा पैदा हुए। बाद में इन दोनों के मिलन से पांच बच्चों का जन्म हुआ। इनमें तीन बेटियां थीं और दो बेटे थे। बेटियों के नाम थे आकूति, देवहुति और प्रसूति। बेटों के नाम उत्तानपाद और प्रियव्रत।

ये पांच बच्चे दुनिया की पहली संतानें थीं। इसमें ध्यान देने वाली बात ये है कि पहले पांच बच्चों में तीन बेटियां थीं। इसका मतलब यही है कि प्रकृति और परमात्मा बेटियां अधिक देते हैं।

बेटियों को भी उतना भी मान-सम्मान करना चाहिए, जितना बेटों का किया जाता है। भगवान ने भी कभी बेटों और बेटियों में भेद नहीं किया है, ये भेद इंसानों ने बनाया है। कुछ लोग गर्भ में पल रही संतान का लिंग मालूम कर लेते हैं और अगर गर्भ में लड़की होती है तो उस भ्रूण की हत्या करवा देते हैं। ये बहुत गलत है। जो लोग भ्रूण हत्या करते हैं, वे परमशक्ति के आदेश के विरुद्ध काम करते हैं।

सीख- जब हमारे घर में बेटी पैदा हो तो हमें उतना ही प्रसन्न होना चाहिए, जितना बेटे के जन्म से प्रसन्न होते हैं।

[ad_2]

Related posts

करियर की राह पर आगे बढ़ने, विरोध का सामना करने और प्रतिस्पर्धा में जीत का है दिन

News Blast

राजा को चिंता हो रही थी कि उसके बाद आगे की पीढ़ियों का पालन कैसे हो पाएगा, एक बूढ़ी महिला ने उसे समझाया कल की चिंता में आज खराब नहीं करना चाहिए

News Blast

आपके व्यक्तित्व को दर्शाता हैं पसंदीदा रंगों का चुनाव, हर रंग के पीछे छिपा हैं मनोविज्ञान

News Blast

टिप्पणी दें